अपनी अभिरुचि और क्षमता के आधार पर चुनें करियर

अपनी अभिरुचि और क्षमता के आधार पर चुनें करियर

मुंडखर और भोरंज के स्कूलों में किया गया विद्यार्थियों का मार्गदर्शन

सीडीपीओ कार्यालय भोरंज ने आयोजित की कार्यशालाएं

 

हमीरपुर 07 जनवरी।

बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय भोरंज ने शनिवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मुंडखर और मनोह में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत करियर परामर्श एवं मार्गदर्शन कार्यशालाएं आयोजित कीं।

इस अवसर पर विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए बाल विकास परियोजना अधिकारी जीत राम चौधरी ने कहा कि वैश्वीकरण ने आज लडक़े-लडकियों दोनों के लिए जहां बहुमुखी अवसरों का सृजन किया है, वहीं पारस्परिक प्रतिस्पर्धा को भी बढ़ावा दिया है। उन्होंने कहा कि आज के युग में बेटियों के लिए भी करियर के अनेक अवसर मौजूद हैं और बेटियां भी हर क्षेत्र मेें अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रही हैं। जीत राम चौधरी ने कहा कि प्रतिस्पर्धा के इस युग में विद्यार्थियों के लिए अपनी अभिरुचियों और क्षमताओं का आकलन करना तथा उसके अनुसार करियर का चयन करना बहुत जरूरी है। तभी वे जीवन में ऊंचे मुकाम हासिल कर सकते हैं। बाल विकास परियोजना अधिकारी ने कहा कि करियर परामर्श एवं मार्गदर्शन कार्यशालाओं के आयोजन का वास्तविक उद्देश्य भी यही है। उन्होंने बताया कि इन कार्यशालाओं के माध्यम से विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया जा रहा है, जिससे वे अपने बेहतर भविष्य के निर्माण तथा अपनी क्षमताओं के अनुसार सही क्षेत्र का चयन करने में दक्ष होंगे।

कार्यशालाओं के दौरान मनोविज्ञानी शीतल वर्मा ने छात्र-छात्राओं को अपनी अभिरुचियों, योग्यताओं, सामथ्र्य एवं क्षमताओं के आकलन के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हमें ऐसे दोस्तों का चयन करना चाहिए जो हमें सही मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करें। शीतल वर्मा ने कहा कि छात्रों में नशे की प्रवृत्ति तेजी से बढ़ रही है। छात्रों को इस बुराई से अपने आपको बचाते हुए अपनी ऊर्जा सकारात्मक कार्यों एवं करियर निर्माण में लगानी चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियों को मोबाइल के अत्यधिक प्रयोग से बचने और अपनी दिनचर्या में व्यायाम, योग एवं ध्यान को अपनाने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि जो विद्यार्थी अपनी अभिरुचियों, योग्यताओं और क्षमताओं का आकलन करके अपने करियर के चयन का सामथ्र्य हासिल करता है तथा कड़ी मेहनत करता है, वह आज की इस प्रतिस्पर्धी व्यवस्था में भी सफलता की सीढिय़ां आसानी से चढ़ लेता है। उन्होंने विद्यार्थियों को समाज, परिवार व अभिभावकों की अपेक्षाओं से विचलित हुए बिना अपनी अभिरुचियों एवं सामथ्र्य के अनुसार सही करियर का चयन करने की सलाह दी। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मुंडखर और मनोह के प्रधानाचार्यों ने कार्यशालाओं के आयोजन के लिए बाल विकास परियोजना अधिकारी का धन्यवाद किया।

Related post

कांग्रेस षड्यंत्रकारी पार्टी और सरकार : बिंदल

कांग्रेस षड्यंत्रकारी पार्टी और सरकार : बिंदल

कांग्रेस षड्यंत्रकारी पार्टी और सरकार : बिंदल सिरमौर, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ने प्रैस वार्ता को संबोधित करते हुए…
मोदी की गारंटी पर देश को भरोसा, अबकी बार- 400 पार: अनुराग ठाकुर

मोदी की गारंटी पर देश को भरोसा, अबकी बार-…

मोदी की गारंटी पर देश को भरोसा, अबकी बार- 400 पार: अनुराग ठाकुर किसानों के लिए जो आज तक कोई सरकार…
केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा मध्य प्रदेश के खजुराहो में ‘बूथ समिति सम्मेलन’ में दिए गए भाषण के मुख्य बिंदु

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा…

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा मध्य प्रदेश के खजुराहो में ‘बूथ समिति सम्मेलन’ में दिए गए भाषण…

Leave a Reply

Your email address will not be published.