केंद्र सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम लोगों तक पहुंचाने के लिए युवा आगे आएं : प्रो. सरचंद सिंह ख्याला

अमृतसर, 6 अगस्त (राहुल सोनी )

 

भारतीय जनता पार्टी के सिख नेता प्रो. सरचंद सिंह खियाला ने केंद्र सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम लोगों तक पहुंचाने के लिए युवाओं को आगे आने का न्योता दिया है। भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम सहायक उत्पाद केंद्र सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्रालय और विकलांग व्यक्तियों के विभाग भारत सरकार के तहत एक उपक्रम कंपनी दुआरा स्थानीय जिला प्रशासन के सहयोग से अटारी में मुफ्त कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण प्रदान करने के लिए शिविर आयोजित किया गया । शिविर मे प्रो खियाला ने विशेष रूप से भाग लेते हुए कहा कि विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश होने के साथ-साथ भारत संवैधानिक रूप से एक कल्याणकारी राज्य है। जहां सरकार नागरिकों को समान अवसर, आर्थिक और सामाजिक कल्याण, राजनीतिक न्याय की रक्षा करते हुए एक अच्छे जीवन के लिए बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने की जिम्मेदारी निभा रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जनकल्याण और विकास पर आधारित एजेंडा लागू कर विभाजनकारी राजनीति को रोका गया है. पंजाब की सूरत बदलने के लिए केंद्र सरकार राज्य सरकार को हर संभव मदद दे रही है। केंद्र सरकार ने लगातार पंचवर्षीय योजनाओं और प्रगतिशील नियमों के माध्यम से अनुसूचित जातियों, अनुसूचित वर्गों, पिछड़े वर्गों, अल्पसंख्यकों और महिलाओं, बाल पोषण के जीवन स्तर को बढ़ाने के लिए सामाजिक सुरक्षा और अन्य कल्याणकारी उपाय प्रदान करके एक व्यापक सामाजिक कल्याण ढांचा स्थापित किया है। और विकास के लिए विभिन्न कार्यक्रम तैयार करने के अलावा विधवाओं, वृद्धों और बीमारों आदि को आवश्यक सहायता प्रदान करने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

 

प्रोफेसर सरचंद सिंह ने कहा कि नशों के कहर को जड़ से उखाड़ने के लिए केंद्र और पंजाब सरकार जीरो टॉलरेंस की नीति अपना रही है। नशे के आदी युवाओं के लिए परामर्श कार्यक्रम के अलावा इलाज व दवाओं की आपूर्ति में टिल की अनुमति नही दी जा रही है. राष्ट्रमंडल खेलों में भारत की सफलता पर संतोष और प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को आने वाले वर्षों के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए एथलीटों को आवश्यक बुनियादी ढांचा, प्रशिक्षण और अन्य सुविधाएं प्रदान करने की आवश्यकता है। अलीमको के अधिकारियों के मुताबिक, केंद्र सरकार की योजनाओं के तहत पहले चरण में अटारी के अलावा जिले के विभिन्न गांवों में 12 मूल्यांकन शिविर लागए गए । जिन्में व्हीलचेयर, कृत्रिम अंग सहित केंद्र सरकार की योजनाओं के तहत विकलांगों और बुजुर्गों को मुफ्त सहायता और उपकरण वितरित करने के लिए मूल्यांकन किये गए. आवश्यकता के लिए लगभग 26 सौ उपयुक्त सहायक उपकरणों का मूल्यांकन किया गया, जिसे दो माह के भीतर आयोजित होने वाले वितरण शिविरों के माध्यम से वितरित किया जाएगा।

 

इस अवसर पर धर्मिंदर सिंह गिल, गुरशरण सिंह बटाला व सुखराज सिंह ने प्रो. सरचंद सिंह खियाला, पुनर्वास एवं बंदोबस्त संगठन (रासो) की अध्यक्ष कमलजीत कौर, कुलदीप कौर सीडीपीओ अटारी को सम्मानित किया गया । इस मौके पर सुपरवाइजर कैप्टन विजय कुमार, सुपरवाइजर कंवलजीत कौर, मैडम गुरशरण कौर बसरके, मैडम पलविंदर कौर कौंके, स्कूल स्टाफ और अलीम्को टीम के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Related post

Shanta Kumar Endorses Dr. Rajeev Bhardwaj for Kangra Chamba Lok Sabha Seat

Shanta Kumar Endorses Dr. Rajeev Bhardwaj for Kangra Chamba…

  Shanta Kumar Endorses Dr. Rajeev Bhardwaj for Kangra Chamba Lok Sabha Seat Dharamsala (Arvind Sharma)13/4/24 In a significant political endorsement,…
हमारा हीरो, 25 वर्षीय ऋतिक धनटा ने बचाई दो की जान,

हमारा हीरो, 25 वर्षीय ऋतिक धनटा ने बचाई दो…

सोलन में टॉय ट्रेन की चपेट में आने से युवक के दोनों पैर घायल सोलन: सोलन में बीते कल एक चौंकाने…
9 उपचुनावों के लिए बिंदल ने तैनात किए चुनाव प्रभारी से प्रभारी और सहयोगी

9 उपचुनावों के लिए बिंदल ने तैनात किए चुनाव…

9 उपचुनावों के लिए बिंदल ने तैनात किए चुनाव प्रभारी से प्रभारी और सहयोगी शिमला, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष…

Leave a Reply

Your email address will not be published.