दिव्यांगजनों को सहायता एवं उपकरणों के निशुल्क वितरण हेतु मूल्यांकन व वितरण शिविर किए जाएंगे आयोजित: उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम

दिव्यांगजनों को सहायता एवं उपकरणों के निशुल्क वितरण हेतु मूल्यांकन व वितरण शिविर किए जाएंगे आयोजित: उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम

दिव्यांगजन और वरिष्ठ नागरिक नजदीकी जन सेवा केन्द्र में करवाएं पंजीकरण
नाहन 09 जून –
जिला सिरमौर में दिव्यांगजनों के मूल्यांकन के लिए राज्य सरकार की ए0डी0आई0पी0 योजना के तहत सहायता एवं उपकरणों के निशुल्क वितरण हेतु मूल्यांकन व वितरण शिविर का आयोजन किया जायेगा जिसके लिए दिव्यांगजनों व वरिष्ठ नागरिकों को नजदीकी जन सेवा केंद्र में पंजीकरण करवाना होगा।
यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने देते हुए बताया कि सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम द्वारा दिव्यांगजनों और वरिष्ठ नागरिकों को सहायता और उपकरणों के मुफ्त वितरण हेतु दो चरणों में शिविर आयोजित किये जाएंगे। पहले चरण के दौरान व्यक्तिगत लाभार्थी के लिए आवश्यक उपयुक्त सहायक उपकरण की आवश्यकता का आंकलन करने के लिए मूल्यांकन शिविर का आयोजन किया जायेगा तथा दूसरे चरण में चिन्हित हितग्राहियों को उपकरण वितरित करने के लिए शिविर का आयोजन किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि इन शिविरों का लाभ उठाने के लिए दिव्यांगजन और वरिष्ठ नागरिक अपने निकटतम जन सेवा केन्द्र में पंजीकरण करवा सकते हैं, जिसके लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी या सक्षम चिकित्सा प्राधिकारी द्वारा जारी विकलांगता प्रमाण पत्र, नियोक्ता अथवा संस्था के प्रमुख, ग्राम पंचायत प्रधान, तहसीलदार अथवा राजस्व अधिकारी द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र की प्रति आवश्यक हैं। मुफ्त वितरण हेतु मासिक आय 22500 रूपये या उससे कम होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, एक फोटो और आवासीय प्रमाण पत्र के तौर पर राशन कार्ड, वोटर आईडी या आधार कार्ड की प्रति आवश्यक हैं।
उन्होंने बताया कि जन सेवा केन्द्र के माध्यम से पंजीकरण के सम्बन्ध में अधिक जानकारी https://csclocator.com पर लाॅंगइन करके या मोबाइल ऐप https://play.google.com/store/apps/details?id=com.csclocator डाउनलोड करके प्राप्त की जा सकती है। आवेदक पीएण्डओ अधिकारी, भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम, अशोक कुमार साहू के मोबाइल न0 07589193448 पर भी सम्पर्क कर सकते हैं।

Related post

9 उपचुनावों के लिए बिंदल ने तैनात किए चुनाव प्रभारी से प्रभारी और सहयोगी

9 उपचुनावों के लिए बिंदल ने तैनात किए चुनाव…

9 उपचुनावों के लिए बिंदल ने तैनात किए चुनाव प्रभारी से प्रभारी और सहयोगी शिमला, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष…
मुख्यमंत्री के कारण बिगड़ा सरकार का गणित : बलबीर वर्मा

मुख्यमंत्री के कारण बिगड़ा सरकार का गणित : बलबीर…

मुख्यमंत्री के कारण बिगड़ा सरकार का गणित : बलबीर वर्मा मुख्यमंत्री सुक्खू की भाषा टपोरी की तरह : बलबीर वर्मा शिमला,…
Woman killed, one injured in HRTC bus accident in Shimla

Woman killed, one injured in HRTC bus accident in…

Woman killed, one injured in HRTC bus accident in Shimla Shimla, April 12: A woman was killed and a man was…

Leave a Reply

Your email address will not be published.