पोषण अभियान की जिला स्तरीय बैठक उपायुक्त की अध्यक्षता में आयोजित

पोषण अभियान की जिला स्तरीय बैठक उपायुक्त की अध्यक्षता में आयोजित

पोषण अभियान की जिला स्तरीय बैठक उपायुक्त की अध्यक्षता में आयोजित

नाहन, 18 दिसम्बर। उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा ने पोषण अभियान के तहत आयोजित जिला स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते कहा कि जिला में कार्यरत सभी 1486 आंगनबाड़ी केन्द्रों में पात्र बच्चों और गर्भ धात्री माताओं को समय पर पोषित आहार की आपूर्ति सुनिश्चत बनाई जाये। उन्होने कहा कि सभी बाल विकास परियोजना अधिकारी आंगनबाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण अनिवार्य रूप से करें ताकि आंगनबाडी केन्द्रों में राशन की आपूर्ति के साथ उसकी गुणवता की जांच सुनिश्चित हो सके।

उन्होने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन आंगनबाड़ी केन्द्रों के भवनों का निर्माण चल रहा है उन्हे जल्द तैयार किया जाए तथा जहां नए केन्द्रों के भवन  बनने निर्धारित है उनकी औपचारिकताएं पूर्ण कर उनका निर्माण कार्य भी जल्द आरम्भ किया जाए।

उपायुक्त ने बताया कि जिला में सितम्बर माह में पोषाहार माह का आयोजन किया गया जिसमें 6 माह से 6 वर्ष तक के 32196 बच्चों को पूरक पोषाहार का लाभ दिया गया तथा 8821 गर्भवती महिलाएं एवं धात्री माताएं भी लाभान्वित हुई।

राष्ट्रीय पोषण माह में जिला में महिला तथा बाल स्वास्थ्य देखभाल को प्रोत्साहित करने व जागरूक करने के लिए 7018 शिविर व गतिविधियां आयोजित की गई जिस पर 2 लाख 75 हजार व्यय किए गए।

उन्होंने बताया कि पोषण अभियान के अंतर्गत विकास निगरानी समिति के आंकडों के अनुसार जिला में 6 माह से 5 वर्ष तक के 40040 बच्चों में 999 कुपोषित, 357 अति कुपोषित, 497 कम वजन तथा 3554 बौने बच्चे है जबकि 34633 सामन्य बच्चे है।

जिसके लिये सम्बन्धित विभाग समय पर आवश्यक प्रबन्ध पूरे करे। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि नियमानुसार आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों की स्वास्थ्य देखभाल के लिए अधिकृत स्वास्थ्य कार्यकर्ता को नियमित तौर पर केन्द्र में भेजा जाये। उन्होंने कहा कि विभिन्न स्कूलों में पोषाहार के बारे में भी जानकारी प्रदान की जा सकती है।

सुमित खिमटा ने बताया कि जिला के सभी आंगन बाड़ी केन्द्रों में 16734 सामुदाय आधारित कार्यक्रम (सीबीई) का आयोजन किया गया जिसमें अप्रैल, 2023 से अब तक 41.84 लाख रुपये की धनराशि व्यय की गई। प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र को सीबीई के आयोजन के लिए 250 रुपये की धनराशि प्रदान की जाती है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी आईसीडीएस सुनील शर्मा ने बैठक का संचालन करते हुए पोषाहार मिशन की संपूर्ण जानकारी प्रदान की।

इस दौरान पीओ डीआरडीए अभिषेक मित्तल, उप निदेशक उच्च शिक्षा कर्म चन्द, जिला पंचायत अधिकारी विक्रम ठाकुर, जिला समन्वयक कौशल विकास निगम मोनिका ठाकुर, जिला आयुष अधिकारी डॉ. राजन सिंह, स्वास्थ्य विभाग के डॉ. विनोद कुमार सांगल के अलावा विभिन्न खंडों के बाल विकास परियोजना अधिकारी तथा अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी भी बैठक में उपस्थित रहे।

Related post

कांग्रेस षड्यंत्रकारी पार्टी और सरकार : बिंदल

कांग्रेस षड्यंत्रकारी पार्टी और सरकार : बिंदल

कांग्रेस षड्यंत्रकारी पार्टी और सरकार : बिंदल सिरमौर, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ने प्रैस वार्ता को संबोधित करते हुए…
मोदी की गारंटी पर देश को भरोसा, अबकी बार- 400 पार: अनुराग ठाकुर

मोदी की गारंटी पर देश को भरोसा, अबकी बार-…

मोदी की गारंटी पर देश को भरोसा, अबकी बार- 400 पार: अनुराग ठाकुर किसानों के लिए जो आज तक कोई सरकार…
केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा मध्य प्रदेश के खजुराहो में ‘बूथ समिति सम्मेलन’ में दिए गए भाषण के मुख्य बिंदु

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा…

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा मध्य प्रदेश के खजुराहो में ‘बूथ समिति सम्मेलन’ में दिए गए भाषण…

Leave a Reply

Your email address will not be published.