भारत ने अंतिम-मील तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने में उल्लेखनीय प्रगति की है

अनुराग ठाकुर द्वारा आयोजित नेत्र जांच शिविर में 3182 लोगों की हुई निशुल्क जांच, 1860 लोगों के मिले निशुल्क नंबर वाले चश्मे

अस्पताल- सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के सफल 5 साल, विशाल नेत्र जाँच शिविर जनता को समर्पित: अनुराग ठाकुर*

 

14 अप्रैल 2023,

 

केंद्रीय सूचना व प्रसारण एवम युवा कार्यक्रम व खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने संविधान निर्माता बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की जयंती और अस्पताल – सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के 5 साल पूरे होने के अवसर पर सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा “ अस्पताल” के सौजन्य से हमीरपुर के गौतम कॉलेज में लगे मुफ़्त नेत्र जाँच शिविर में 3182 लोगों की आँखों की जाँच करवायी और 1860 नंबर वाले चश्मों का वितरण किया।

 

श्री अनुराग ठाकुर ने कहा “ हमीरपुर संसदीय क्षेत्र की जनता को निःशुल्क उच्च स्तरीय चिकित्सा सुविधा उनके घर द्वार पर मिल सके इसके लिए 14 अप्रैल 2018 को डॉ भीमराम अंबेडकर जयंती के उपलक्ष्य पर 3 मोबाईल स्वास्थ्य यूनिट्स के साथ अस्पताल सेवा की शुरुआत की थी जो अब 5 सालों मे बढ़कर 32 मोबाइल मेडिकल यूनिट की संख्या हो गई है और हमीरपुर संसदीय क्षेत्र की जनता को उनके घर-द्वार पर उच्च स्तरीय निशुक्ल स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करवा रही है। इन पाँच वर्षों के सफ़र में अस्पताल सेवा 8 लाख से ज़्यादा लोगों का मुफ़्त जाँच, दवा, उपचार कर उनके मुस्कान की वजह बनी है।

 

आगे बोलते हुए अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा “ सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के 5 सफल वर्ष पूरे होने पर आज हमीरपुर के गौतम कॉलेज में ‘क्षेत्र में स्वस्थ रहें सबके नेत्र’ कार्यक्रम के अन्तर्गत निशुल्क नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया गया है जिसमें देश भर के विख्यात अस्पतालों से 50 से भी ज्यादा नेत्र विशेषज्ञों को आमंत्रित किया गया है और सही उपचार अनुसार लोगों को निशुल्क नंबर वाले चश्मे और दवाई भी दी जा रही है।”

 

आगे बोलते हुए अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा “ आदरणीय प्रधानमन्त्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में पिछले 9 वर्षों में भारत ने अंतिम-मील तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने में उल्लेखनीय प्रगति की है। विकास की लहर हर ओर पहुंची है और आयुष्मान भारत, जन औषधि केंद्रों ने यह सुनिश्चित किया है।”

 

हमीरपुर के नेत्र जांच शिविर में कुल 3182 लोगों की डाक्टरों ने निशुल्क जांच करी और लगभग 1860 लोगों को नंबर वाले चश्मे भी निशुल्क दिए। हिमाचल प्रदेश मे इस तरह का जांच शिविर पहली बार आयोजित किया गया जिसमे लोगों को जरूरत अनुसार नजर के चश्मे भी नि:शुल्क वितरित किए गए।

 

क्षेत्र में स्वस्थ रहें सबके नेत्र जाँच शिविर में देश भर के 50 से ज़्यादा डॉक्टर्स और विशेषज्ञ, जाने माने अस्पताल जैसे एमएलएन मेडिकल कॉलेज – प्रयागराज, एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज – मेरठ, एसएचकेएम गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज – हरियाणा, एसएन मेडिकल कॉलेज – आगरा, एम्स बिलासपुर – हिमाचल प्रदेश, टांडा मेडिकल कॉलेज – हिमाचल प्रदेश, हमीरपुर मेडिकल कॉलेज – हिमाचल प्रदेश से शामिल हुए।

 

हिमाचल प्रदेश मे बुनियादी स्वास्थ्य सुविधायों को जन जन तक पहुंचाने मे ‘अस्पताल’ – सांसद मोबाईल स्वास्थ्य सेवा महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।32 मोबाईल मेडिकल यूनिट द्वारा गांव-गांव में निशुल्क मेडिकल कैंप के साथ, नागरिक हस्पतालों से रेफ़र किए गए मरीजों को बड़े हस्पताल ले जाने का कार्य भी निशुल्क किया जा रहा है । कोविड जैसी महामारी के दौरान भी सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा की टीम ने फ्रंटलाइन वॉरियर बन कर टेस्टिंग, वैक्सीनेशन और होम केयर की सुविधा प्रदान की ।

 

सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के मेडिकल कैंप में, मरीजों को निशुल्क स्वास्थ्य जांच, उपचार सलाह,रक्तजांच व निशुल्क दवाईयों का वितरण किया जा रहा है । 40 प्रकार की रक्तजांच भी निशुलक की जा रही है | प्रदेश के बुजुर्गों को भी घर-द्वार पर स्वास्थ्य सुविधा मिलने से बहुत लाभ मिला है और इस पहल की लगभग 60% लाभार्थी महिलाएं हैं । स्कूली छात्रों की अनिमिया स्क्रीनिंग भी सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा द्वारा की जाती है।

Related post

Shanta Kumar Endorses Dr. Rajeev Bhardwaj for Kangra Chamba Lok Sabha Seat

Shanta Kumar Endorses Dr. Rajeev Bhardwaj for Kangra Chamba…

  Shanta Kumar Endorses Dr. Rajeev Bhardwaj for Kangra Chamba Lok Sabha Seat Dharamsala (Arvind Sharma)13/4/24 In a significant political endorsement,…
हमारा हीरो, 25 वर्षीय ऋतिक धनटा ने बचाई दो की जान,

हमारा हीरो, 25 वर्षीय ऋतिक धनटा ने बचाई दो…

सोलन में टॉय ट्रेन की चपेट में आने से युवक के दोनों पैर घायल सोलन: सोलन में बीते कल एक चौंकाने…
9 उपचुनावों के लिए बिंदल ने तैनात किए चुनाव प्रभारी से प्रभारी और सहयोगी

9 उपचुनावों के लिए बिंदल ने तैनात किए चुनाव…

9 उपचुनावों के लिए बिंदल ने तैनात किए चुनाव प्रभारी से प्रभारी और सहयोगी शिमला, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष…

Leave a Reply

Your email address will not be published.