मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने शिलाई में मतदाता जागरूकता कार्यकर्म में बतौर मुख्य अतिथि भाग लिया

मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने शिलाई में मतदाता जागरूकता कार्यकर्म में बतौर मुख्य अतिथि भाग लिया

मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने शिलाई में मतदाता जागरूकता कार्यकर्म में बतौर मुख्य अतिथि भाग लिया।

नाहन 29 नवंबर। मुख्य निर्वाचन अधिकारी हिमाचल एवं प्रधान सचिव निर्वाचन मनीष गर्ग ने कहा कि सिरमौर जिला के शिलाई निर्वाचन क्षेत्र में महिला मतदाताओं की संख्या में बढ़ोतरी के लिए सभी को मिलजुल कर कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता, महिला मण्डल सदस्य, स्वयं सहायता समूह की सदस्य को “मतदाता दूत” के रूप में गांव गांव, घर घर जाकर महिलाओं को मतदाता सूची में नाम दर्ज करने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग आज बुधवार को सिरमौर जिला के शिलाई में आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यकर्म में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित प्रतिभागियों को सम्बोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि शिलाई निर्वाचन क्षेत्र में पुरुषों के मुकाबले महिला मतदाताओं की संख्या काफी कम है जिसे बढ़ाये जाने की जरुरत है। उन्होने कहा कि जहाँ प्रदेश में पुरुषों के मुकाबले महिला मतदाताओं की औसत संख्या 976 है वहीं शिलाई क्षेत्र में महिलाओं का औसत 814 है। उन्होने कहा कि यह प्रदेश में सबसे कम महिला औसत है।

उन्होने कहा कि इस फासले को कम करना है। उन्होने शिलाई क्षेत्र में महिलाओं की औसत बढ़ाने के लिए बूथ स्तर पर जागरूकता शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा रोनहाट और कमरऊ में ऐसे शिविर आयोजित किये जा चुके हैं।

उन्होने कहा कि नये मतदाता के रुप में शामिल होने के लिए जहाँ क्षेत्र के बीएलओ से सम्पर्क किया जा सकता है वहीं ऑन लाइन माध्यम से भी पात्र व्यक्ति अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं।

उन्होने कहा कि जहाँ नए मतदाता के रूप में पंजीकरण महत्वपूर्ण है वहीं मृत्यु, स्थान परिवर्तन आदि अन्य कारणों से मतदाता सूची से नाम हटाने का कार्य भी जरुरी है, इससे मतदाता सूचि साफ सुथरी और अपडेटेड हो सकेगी
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि शिलाई निर्वाचन क्षेत्र में दिव्यांग पुरुषों के मुकाबले दिव्यांग महिला मतदाताओं की संख्या भी काफी कम है जिसे बढ़ाये जाने की आवशकता है।

मनीष गर्ग ने कहा कि प्रदेश के मुकाबले शिलाई क्षेत्र में मतदान प्रतिशत प्रदेश में सबसे अधिक है और शिलाई प्रदेश में नंबर एक पर है। उन्होंने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि विधानसभा चुनाव की तरह लोकसभा चुनाव में मतदान औसत इससे भी अधिक रहेगा।

अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी एल. आर. वर्मा ने इस अवसर पर कहा कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा आज जो भी दिशा निर्देश प्राप्त होंगे उसके अनुरूप शिलाई क्षेत्र में महिला मतदाताओं की संख्या में वृद्धि के प्रयास किये जायेंगे।
एस.डी.एम. शिलाई सुरेश सिंघा ने इस अवसर पर शिलाई निर्वाचन क्षेत्र की रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बताया कि शिलाई विधानसभा क्षेत्र में वर्तमान में कुल मतदाताओं की संख्या 76564 है जिसमें से पुरुषों की संख्या 42206 है जबकि महिला मत दाता की संख्या 34358 है।

उन्होने कहा कि महिला मतदाता की संख्या बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं।

निर्वाचन तहसीलदार महेन्दर ठाकुर ने इस अवसर पर मुख्य अतिथि का कार्यकर्म में पधारने पर धन्यवाद किया।

इस अवसर पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और राजकीय महाविद्यालय की छात्राओं ने लघु नाटीकाओं और सांस्कृतिक कार्यकर्म के माध्यम से मतदान करने के लिए प्रेरित किया.
इस अवसर पर एसडीम कफोटा राजेश वर्मा, बीड़ीसी अध्यक्ष… काफी संख्या में आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता, महिला मण्डल सदस्य और स्वयं सहायता समूह की सदस्य और पंचायत प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

Related post

कांग्रेस षड्यंत्रकारी पार्टी और सरकार : बिंदल

कांग्रेस षड्यंत्रकारी पार्टी और सरकार : बिंदल

कांग्रेस षड्यंत्रकारी पार्टी और सरकार : बिंदल सिरमौर, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ने प्रैस वार्ता को संबोधित करते हुए…
मोदी की गारंटी पर देश को भरोसा, अबकी बार- 400 पार: अनुराग ठाकुर

मोदी की गारंटी पर देश को भरोसा, अबकी बार-…

मोदी की गारंटी पर देश को भरोसा, अबकी बार- 400 पार: अनुराग ठाकुर किसानों के लिए जो आज तक कोई सरकार…
केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा मध्य प्रदेश के खजुराहो में ‘बूथ समिति सम्मेलन’ में दिए गए भाषण के मुख्य बिंदु

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा…

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा मध्य प्रदेश के खजुराहो में ‘बूथ समिति सम्मेलन’ में दिए गए भाषण…

Leave a Reply

Your email address will not be published.