मेरी मिट्टी मेरा देश के अन्तर्गत दिल्ली मे बनने वाली अमृत वाटिका के लिए पंजाब के हर घर से मिट्टी इकट्ठी कर भेजेगी भाजपा

मेरी मिट्टी मेरा देश के अन्तर्गत दिल्ली मे बनने वाली अमृत वाटिका के लिए पंजाब के हर घर से मिट्टी इकट्ठी कर भेजेगी भाजपा

शहीदों के परिवारों, सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं को भी जोड़ा जाएगा इस मुहिम से : जीवन गुप्त

 

 कुमार सोनी

 

अमृतसर,आजादी के अमृत महोत्सव के तहत दिल्ली में बनने जा रही अमृत वाटिका के लिए समूचे भारत के सभी राज्यों से घर-घर जाकर भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा मिट्टी इकट्ठी कर उसे कलश में भर कर दिल्ली भेजा जाएगा। भारतीय जनता पार्टी पंजाब के प्रदेश महासचिव जीवन गुप्ता ने इस संबंध में कहा कि दिल्ली में बनने वाली अमृत वाटिका स्वतंत्रता, एकता और अखड़ता में योगदान देने वाले नायकों को समर्पित ‘आजादी का अमृत महोत्सव स्मारक’ होगा। जीवन गुप्ता ने कहा कि इस अभियान की शुरुआत भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा द्वारा उत्तर प्रदेश से किया गया है। भाजपा पंजाब के प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ के आह्वान पर समूचे पंजाब में यह अभियान प्रदेश से लेकर बूथ स्तर तक शुरू कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि पंजाब में यह अभियान 15 सितंबर तक चेलगा और इस दौरान कार्यकर्त्ता घर-घर जा कर उनसे एक चुटकी मिट्टी इकट्ठा करेंगें।

 

इसके बाद यह अभियान ब्लाक स्तर पर चलाया जाएगा। इस मिट्टी को एक कलश में इकट्ठा किया जाएगा और इसके उपरंत प्रदेश स्तर पर एक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसके उपरंत यह साड़ी मिटटी दिल्ली के कर्तव्य पथ पर बनने वाली अमृत वाटिका के लिए दिल्ली भेजी जाएगी और वह देश भर से आई इस मीती से अमृत वाटिका का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने पंजाब एवं देश के हर वर्ग को इसमें अपनी आहुति डालने का आह्वान किया। जीवन गुप्ता ने कहा कि मेरी मिट्टी मेरा देश अभियान के अंतर्गत देशभर की पंचायतों की मिट्टी से दिल्ली के कर्तव्य पथ पर ‘अमृत वाटिका’ बनेगी। इस अभियान का उद्देश्य उन बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों और वीरों का नमन करना है, जिन्होंने देश के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया।

 

इस अभियान में स्वतंत्रता सेनानियों और सुरक्षाबलों को समर्पित शिलाफलकम की स्थापना जैसे कार्यक्रमों के साथ-साथ पंच प्रण संकल्प, वसुधा वंदन, वीरों का वंदन जैसी पहल शामिल होंगी, जो हमारे बहादुरों के वीरतापूर्ण बलिदानों को नमन करेंगी। उन्होंने कहा  गांव, पंचायत, प्रखंड, कस्बे, शहर, नगर पालिका आदि के स्थानीय वीरों के बलिदान की भावना को सलाम करने वाली शिलाफलकम या स्मारक पट्टिकाएं शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में लगाई जानी हैं। इसमें उस क्षेत्र से संबंधित उन लोगों के नाम के साथ प्रधानमंत्री का संदेश होगा, जिन्होंने देश के लिए अपना जीवन न्योछावर किया है। इसके अलावा गांवों में तालाबों के संरक्षण के मकसद से उनके किनारे देश व कर्तव्य के लिए जान देने वाले शहीदों के नाम पर स्मारक भी बनाए जाएंगे।

 

 

जीवन गुप्ता ने कहा कि दिल्ली में ‘अमृत वाटिका’ बनाने के लिए 7500 कलशों में देश के कोने-कोने से मिट्टी लेकर ‘अमृत कलश यात्रा’ निकाली जाएगी। यह ‘अमृत वाटिका’ ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के प्रति प्रतिबद्धता का प्रतीक होगी। इस दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रम में विकसित भारत, गुलामी की हर सोच से मुक्ति, विरासत पर गर्व, एकता और एकजुटता व नागरिकों के अपने कर्तव्य पालन के पंच प्रण का आह्वान किया जाएगा। इसके अलावा अपने गांव, पंचायत और क्षेत्र और धरती को बचाने के लिए 75 स्वदेशी पौधे लगाये जाएंगे। उन्होंने सभी को उपरोक्त कार्यक्रमों को सफल बनाने तथा इसके लिए शहीदों के परिवारों, सामाजिक संस्थाओं को इस मुहिम से जोड़ने का आह्वान करते हुए इन सभी कार्यक्रमों में बढ़-चढ़ कर भाग लेकर इन्हें सफल बनाने का भी आह्वान किया।

Related post

SAD Announces First List of Candidates for Lok Sabha Elections

SAD Announces First List of Candidates for Lok Sabha…

“SAD Announces First List of Candidates for Lok Sabha Elections on Khalsa Sirjana Divas” The Shiromani Akali Dal (SAD) unveiled its…
Shanta Kumar Endorses Dr. Rajeev Bhardwaj for Kangra Chamba Lok Sabha Seat

Shanta Kumar Endorses Dr. Rajeev Bhardwaj for Kangra Chamba…

  Shanta Kumar Endorses Dr. Rajeev Bhardwaj for Kangra Chamba Lok Sabha Seat Dharamsala (Arvind Sharma)13/4/24 In a significant political endorsement,…
हमारा हीरो, 25 वर्षीय ऋतिक धनटा ने बचाई दो की जान,

हमारा हीरो, 25 वर्षीय ऋतिक धनटा ने बचाई दो…

सोलन में टॉय ट्रेन की चपेट में आने से युवक के दोनों पैर घायल सोलन: सोलन में बीते कल एक चौंकाने…

Leave a Reply

Your email address will not be published.