मेलों और त्योहारों की पारम्परिकता और भव्यता बनाए रखना प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेवारी- विक्रमादित्य सिंह

मेलों और त्योहारों की पारम्परिकता और भव्यता बनाए रखना प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेवारी- विक्रमादित्य सिंह

मेलों और त्योहारों की पारम्परिकता और भव्यता बनाए रखना प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेवारी-विक्रमादित्य सिंह

लोक निर्माण मंत्री ने पझौता क्षेत्र में कई विकास कार्यों की घोषणायें की

नाहन, 03  अक्तूबर।

मेले हमारी प्राचीन परंपराओं तथा रीति-रिवाज के संरक्षण व संवर्धन में अहम भूमिका निभाते हैं। मेलों और त्योहारों की पारम्परिकता व भव्यता कायम रखना हम सब की जिम्मेदारी है।
यह बात लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने सिरमौर जिला की पच्छाद विधानसभा के अंतर्गत ग्राम पंचायत जदोल-टपरोली में पझौता क्षेत्र स्वतंत्रता सेनानियों की स्मृति में आयोजित किए जाने वाले दो दिवसीय मेले के समापन समारोह के अवसर पर जनसमूह को संबोधित करते हुए कही।

विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि मेलो में जहां लोगों को एक दूसरे से मिलने का मौका मिलता है वही समाज में समरसता सद्भाव और एकता की भावना को भी बल मिलता है। उन्होंने लोगों से मेलों में बढ़ चढ़कर भाग लेने का आह्वान किया।
लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि विकास कार्याे को गति देने के उद्देश्य से वह इस वीरभूमि में आये हैं। उन्होंने क्षेत्र के स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान का स्मरण करते हुए कहा कि पझौता आंदोलन का इतिहास विशेष है और सभी को इसे जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि प्रदेश को देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने के लिए सभी को एकजुट होकर कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस मेले को ब्लॉक लेवल मेला घोषित करने के लिए मुख्यमंत्री से बात की जायेगी।
उन्होंने कहा कि सरकार बनी तभी 75000 करोड़ रुपये का कर्ज पूर्व सरकार ने छोड़ा, ऊपर से आपदा ने 10 हजार करोड़ का नुकसान हिमाचल को किया। उन्होंने कहा कि आपदा प्रभावित प्रदेश के सभी क्षेत्रों का दौरा करके प्रदेश के लोगों को राहत पहुंचाने का कार्य लगातार किया गया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने प्रदेश के संसाधनों से 4500 करोड रुपये आपदा प्रभावितों के लिए दिये हैं।

लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि प्रधामंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत प्रदेश को 2600 करोड़ रुपये मिले हैं जबकि जिला में 95 करोड़ रुपये के कार्य इस योजना के तहत चल रहे हैं।

उन्होंने सनौरा से कोटला बागी सड़क को लोक निर्माण विभाग के अधीन करने के लिए औपचारिकता पूर्ण करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि जोल-बांदली शील-सरांहा एंबुलेंस योग्य सड़क का जो निर्माण का कार्य चल रहा है उसके लिए जितने भी बजट की आवश्यकता होगी उसे दिया जायेगा। उन्होंने पैड बस स्टेंड से कालाबाग कुफटु सड़क का प्राक्कलन लेकर औपचारिकतायें पूर्ण कर लोक निर्माण विभाग के अधीन करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह की मांग को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री के ध्यान में मामला लाया जायेगा। उन्होंने कहा कि सभी चुने हुये प्रतिनिधियों की मांगों को पूरा किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि पझौता स्वतंत्रता सेनानियों की स्मृति में आयोजित किए जाने वाला इस द़ो दिवसीय जद़ोल टपरोली मेले में खेलों का एक विशेष स्थान रहता है। कबड्डी तथा वॉलीबॉल में जिला के अलावा प्रदेश के विभिन्न जिलों तथा पंजाब की टीम सहित कल 35 टीमों के 300 से अधिक खिलाड़ियों ने भाग लिया।

विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि ग्रामीण स्तर तक खेलों को प्रोत्साहन प्रदान करना हमारी सरकार की हमेशा से प्राथमिकता रही है। उन्होंने कहा कि खेल प्रत्येक व्यक्ति के जीवन का हिस्सा होनी चाहिए। खेलों से जीवन में जहां अनुशासन की भावना मजबूत होती है वही व्यक्ति शारीरिक और मानसिक तौर पर मजबूत होने से अनेक प्रकार की व्याधियों से दूर रहता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार खिलाड़ियों को सरकारी नौकरियों में विशेष आरक्षण प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा की प्रदेश के अनेक खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति अर्जित कर देश और प्रदेश के लिए नाम कमाया है।

इससे पूर्व लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह को मेला कमेटी की ओर से शॉल, टोपी और तलवार भेंट कर सम्मानित किया गया।

कबड्डी का फाइनल मैच विक्की ब्रदर्स टपरोली तथा यशवंत स्टार पड़िया के बीच खेला गया जिसमें  यशवंत स्टार पड़िया की टीम विजय रही।

प्रदेश कांग्रेस सचिव दयाल प्यारी ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने इस क्षेत्र को विकास की उंचाइयां प्रदान की है, लोग उसे कभी नहीं भूलेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने आपद के दौर में प्रदेश के लोगों को जा राहत पहुंचाई है उसकी देश-विदेश तक हर कोई कररहा है। उन्होंने कहा कि इस गांव को स्वतंत्रता सेनानियों के लिए याद किया जाता है। उन्होंने क्षेत्र की 3 सड़कों का काम पूरा करवाने के लिए लोक निर्माण मंत्री का आभार जताया। उन्होंने पच्छाद क्षेत्र में 9 सड़कों का काम शुरू करने करने के लिए भी आभार जताया। उन्होंने रेस्ट हाउस की मांग भी रखी।

कांग्रेस जिला अध्यक्ष आनंद परमार, कांग्रेस मंडल अध्यक्ष जय प्रकाश चौहान और मेला कमेटी के प्रधान तपेन्द्र ठाकुर ने भी इस अवसर पर अपने विचार रखे।

एसडीएम राजगढ़ राजकुमार ठाकुर, पच्छाद कांग्रेस प्रभारी अजय कंवर, कांग्रेस सचिव वेद प्रकाश शर्मा, जिला परिषद सदस्य विनय भगनाल पूर्व जिला परिषद सदस्य शकुंतला प्रकाश, कांग्रेस समिति सचिव प्रदीप कंवर, एक्स सर्विसमैन एसोसिएशन राजगढ़ के रूपेश कंवल, रमेश ठाकुर, अध्यक्ष ओबीसी सैल नरेंद्र शर्मा, अध्यक्ष जिला सिरमौर सेवादल हरदीप सिंह राणा, कंवर केदार सिंह, के अलावा उपेंद्र ठाकुर, सोनू ठाकुर, राजेश ठाकुर, इंदर सिंह, दलीप सिंह, जोगिंदर सिंह, लक्ष्मी सिंह, पदम सिंह, अशोक ठाकुर, चंद वर्मा, दिलावर, राकेश ठाकुर, संजीव फौजी राकेश ठाकुर संजीव, राम प्रकाश, रोहित, ओम प्रकाश, विनोद अन्य गणमान्य लोग भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

Related post

CM Sukhu Leads Restoration Efforts After Landslide Near DDU Hospital in Shimla

CM Sukhu Leads Restoration Efforts After Landslide Near DDU…

CM Sukhu Leads Restoration Efforts After Landslide Near DDU Hospital in Shimla Chief Minister Thakur Sukhvinder Singh Sukhu personally visited the…
Interstate Security Review in Jammu and Kashmir

Interstate Security Review in Jammu and Kashmir

Interstate Security Review in Jammu and Kashmir Senior BSF and police officials from Jammu and Kashmir and Punjab attended a high-level…
PV Sindhu made a significant move in the business world

PV Sindhu made a significant move in the business…

PV Sindhu made a significant move in the business world Olympic medalist and badminton sensation PV Sindhu has made a significant…

Leave a Reply

Your email address will not be published.