रुपए को डॉलर की बराबरी में ला खड़ा करने का झांसा देने वाली बीजेपी के राज में रुपए का निकला जनाजा : राणा

रुपए को डॉलर की बराबरी में ला खड़ा करने का झांसा देने वाली बीजेपी के राज में रुपए का निकला जनाजा : राणा


सुजानुपर में 8 महिला मंडलों को किया सम्मानित
कहा-कि अब भी बीजेपी की तानाशाही पर नहीं लगी लगाम तो सच में ही बीजेपी जनता को गाड़ देगी जमीन में

हमीरपुर 01 जुलाई
तबाह हो चुकी देश की अर्थव्यवस्था के बीच रुपया डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड निम्न स्तर पर पहुंच चुका है। जिस बीजेपी का दावा रुपया और डॉलर को बराबर करने का था वह बीजेपी चौपट अर्थव्यवस्था के बीच गिरती भारतीय मुद्रा का जनाजा मूक और मौन होकर देख रही है। यह बात प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष एव विधायक राजेंद्र राणा ने यहां जारी प्रेस बयान में कही है। राणा ने कहा कि गिरती मुद्रा की यह बदहाल स्थिति आम नागरिक से लेकर देश की अर्थव्यवस्था तक भारी मुश्किलें पैदा होने के स्पष्ट संकेत दे रही है। चौपट होती अर्थव्यवस्था को देखकर घरेलु बाजार से विदेशी निवेशकों की निकासी बदस्तूर जारी है। प्रयासों के बावजूद रिजर्व बैंक इस निकासी को नहीं रोक पा रहा है।
उन्होंने कहा कि बीते महीने में ही रुपए में 1.87 फीसदी की गिरावट आ चुकी है। जबकि बीते 6 महीनों में अब तक भारतीय मुद्रा में 6.28 फीसदी की गिरावट दर्ज हो चुकी है। मुद्रा एक्सपर्ट की मानें तो यह गिरावट 80 से 85 फीसदी तक जा सकती है। जिसका सबसे बड़ा कारण विदेशी निवेशकों की ताबड़तोड़ निकासी है। विदेशी संस्थागत निवेशकों ने जून महीने में ही 50 हजार करोड़ रुपए की निकासी की है। जबकि बीते 6 महीनों में 2.25 लाख करोड़ रुपए भारतीय बाजार से निकाले गए हैं। इसके अलावा पी-नोट के जरिए विदेशी निवेशकों द्वारा निवेश लगाने में भी लगातार कमी आई है। ग्लोबल मार्केट की स्टडी बता रही है कि डॉलर की स्थिति 20 साल में रिकॉर्ड मजबूती की स्थिति में पहुंच गई है।
राणा ने कहा कि स्वाभाविक तौर पर बाजार की तर्ज पर सियासत की मार्केटिंग करने में लगी बीजेपी का भरोसा देश ही नहीं बल्कि दुनिया में भी लगातार कम हुआ है। उधर गैर-ब्रांडेड चावलों व आटे पर 5 फीसदी जीएसटी बढ़ाए जाने से अब रसोई के बजट पर और भार पड़ेगा। राणा ने कहा कि अगर अब भी देश के लोग नहीं समझे और संभले तो निश्चित तौर पर देश को आर्थिक गुलामी के दौर में धकेले जाने से कोई नहीं बचा सकता है। राणा ने ऊना में बीजेपी के नेता द्वारा लोकतांत्रिक हक पर प्रदर्शन करने वाले कार्यकर्ता को हड़काते हुए जिस भाषा का प्रयोग किया है। उसकी कांग्रेस कड़ी भत्र्सना करती है। लेकिन अब भी अगर जनता नहीं चेती तो बीजेपी सच में ही जनता को जमीन में गाडऩे का दुस्हास कर सकती है। 

Related post

कांग्रेस षड्यंत्रकारी पार्टी और सरकार : बिंदल

कांग्रेस षड्यंत्रकारी पार्टी और सरकार : बिंदल

कांग्रेस षड्यंत्रकारी पार्टी और सरकार : बिंदल सिरमौर, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ने प्रैस वार्ता को संबोधित करते हुए…
मोदी की गारंटी पर देश को भरोसा, अबकी बार- 400 पार: अनुराग ठाकुर

मोदी की गारंटी पर देश को भरोसा, अबकी बार-…

मोदी की गारंटी पर देश को भरोसा, अबकी बार- 400 पार: अनुराग ठाकुर किसानों के लिए जो आज तक कोई सरकार…
केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा मध्य प्रदेश के खजुराहो में ‘बूथ समिति सम्मेलन’ में दिए गए भाषण के मुख्य बिंदु

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा…

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा मध्य प्रदेश के खजुराहो में ‘बूथ समिति सम्मेलन’ में दिए गए भाषण…

Leave a Reply

Your email address will not be published.