रेडक्रॉस गतिविधियों से जुड़ें लोग – संजय रतन

रेडक्रॉस गतिविधियों से जुड़ें लोग – संजय रतन

ज्वालामुखी में लगा जिला रेडक्रॉस का एक दिवसीय निशुल्क चिकित्सा शिविर, 800 लोग लाभान्वित

डीसी बोले…सेवा कार्यों में जुटी है रेडक्रॉस

 

धर्मशाला, 4 मार्च ।

ज्वालामुखी के विधायक संजय रतन ने लोगों से रेडक्रॉस सोसायटी की गतिविधियों से जुड़ने का आह्वान किया है। वे जिला रेडक्रॉस सोसायटी कांगड़ा द्वारा शनिवार को ज्वाला जी के गीता भवन में आयोजित एक दिवसीय निशुल्क चिकित्सा शिविर की अध्यक्षता कर रहे थे। जिला रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष एवं उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल इस मौके विशेष रूप से उपस्थित रहे।

जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा कांगड़ा जिला प्रशासन के सहयोग से आयोजित इस शिविर में करीब 800 लाभार्थियों ने विभिन्न सुविधाओं का लाभ लिया।

साधनहीन व्यक्तियों का सहारा है रेडक्रॉस

संजय रतन ने कहा कि गरीबों और साधनहीन व्यक्तियों को सहारा देने में रेडक्रॉस सोसायटी की महत्वपूर्ण भूमिका है। जरूरी है ज्यादा से ज्यादा लोग इससे जुड़ें ताकि जरूरतमंद एवं असहाय लोगों की अधिक सेवा की जा सके।

जिला रेडक्रॉस सोसायटी को दिए 11 लाख रुपये

विधायक ने जिला रेडक्रॉस सोसायटी कांगड़ा को 11 लाख रुपये देने की घोषणा की। इनमें से 10 लाख रुपये ज्वालामुखी मंदिर ट्रस्ट और 1 लाख रुपये विधायक निधि से प्रदान किए जाएंगे।

सेवा कार्यों में जुटी है रेडक्रॉस

वहीं, उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल ने कहा कि रेडक्रॉस सोसायटी जिले में प्रमुखता से सेवा कार्यों में जुटी है। इसी के तहत इस प्रकार के अनेकों शिविर लगाकर जरूरतमंद लोगों को मुफ्त चिकित्सा सुविधा व अन्य सेवाएं प्रदान करने पर बल दिया गया है।

शिविर में मिलीं ये सुविधाएं

उपायुक्त ने बताया कि इस शिवर में रक्तदान, चिकित्सा जांच, आयुष विभाग द्वारा चिकित्सा जांच, महिला रोग जांच, मेडिकल दिव्यांगता जांच कैंप, विभागीय प्रदर्शनियां, दिव्यांगजनों के सहायतार्थ सहायक उपकरणों का वितरण तथा निशुल्क दवाइयां वितरित करने जैसी सुविधाएं प्रदान की गईं।

इस दौरान दिव्यांगता जांच कैंप में मेडिकल बोर्ड द्वारा 300 लोगों की जांच, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा 102 और आयुष विभाग द्वारा 170 लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई। इस दौरान आयोजित रक्तदान शिविर में 76 लोगों ने रक्तदान किया। वहीं 50 लाभार्थियों को स्वच्छता किट, 25 को कंबल, 20 को मच्छरदानी,10 को रसोई बर्तन सेट, 8 को व्हील चेयर, 3 को श्रवण यंत्र, 2 दृष्टि बाधित जरूरतमंदों को स्मार्ट केन तथा 1-1 सीपी चेयर, रोलेटर एवं अन्य सहायक उपकरण भेंट किए गए।

शिविर में लोगों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के लिए विभिन्न विभागों ने और स्वयं सहायता समूहों ने विकासात्मक और अपने उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई।

Related post

कांग्रेस षड्यंत्रकारी पार्टी और सरकार : बिंदल

कांग्रेस षड्यंत्रकारी पार्टी और सरकार : बिंदल

कांग्रेस षड्यंत्रकारी पार्टी और सरकार : बिंदल सिरमौर, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ने प्रैस वार्ता को संबोधित करते हुए…
मोदी की गारंटी पर देश को भरोसा, अबकी बार- 400 पार: अनुराग ठाकुर

मोदी की गारंटी पर देश को भरोसा, अबकी बार-…

मोदी की गारंटी पर देश को भरोसा, अबकी बार- 400 पार: अनुराग ठाकुर किसानों के लिए जो आज तक कोई सरकार…
केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा मध्य प्रदेश के खजुराहो में ‘बूथ समिति सम्मेलन’ में दिए गए भाषण के मुख्य बिंदु

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा…

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा मध्य प्रदेश के खजुराहो में ‘बूथ समिति सम्मेलन’ में दिए गए भाषण…

Leave a Reply

Your email address will not be published.