शीत लहर के बीच हिमाचल में जमकर बर्फबारी की संभावना

शीत लहर के बीच हिमाचल में जमकर बर्फबारी की संभावना

शीत लहर के बीच हिमाचल में जमकर बर्फबारी की संभावना
शीत लहर से हिमाचल में दो महीने से सूखा, 6 दिन बारिश-बर्फबारी से परेशानी कम होगी

25 से 30 जनवरी तक मध्य और उच्च पर्वतीय जिलों में भारी बर्फबारी की संभावना

शिमला और मनाली में भी बर्फबारी के आसार

 

हिमाचल प्रदेश में दो महीने से चला आ रहा सूखा खत्म हो सकता है. मौसम विभाग ने छह दिन बारिश-बर्फबारी के आसार जताए हैं.

मौसम विभाग की मानें तो आने वाले कुछ दिनों तक और भी सर्दी बढ़ने की संभावना जताई गई है. जबकि कड़ाके की सर्दी के बीच स्कूली बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. ठंड से बचने के लिए लोग जगह आग जलाकर सेंकते नजर आ रहे हैं.

बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक लोग लगातार सर्दी जनित रोगों की चपेट में आ रहे हैं. यहां तक की शीत लहर के तेज होने के चलते दिनचर्या भी काफी प्रभावित हो चुकी है.

बारिश नहीं होने के चलते सर्दी और भी खतरनाक होती जा रही है. आने वाले कुछ दिनों तक शीतलहर और भी प्रचंड हो सकती है, जिसके चलते लोगों को और भी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार, ताजा पश्चिमी विक्षोभ 25 और दूसरा 27 जनवरी को सक्रिय होगा. इससे वजह से हिमाचल के मध्य और उच्च पर्वतीय जिलों किन्नौर, लाहौल-स्पीति, शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा के कुछ क्षेत्रों में 25 से 30 जनवरी तक बारिश-बर्फबारी का पूर्वानुमान है.

सेटेलाइट तस्वीरों के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में 26 जनवरी को मनाली और अटल टनल के पास अच्छी बर्फबारी होगी. इसके अलावा, डलहौजी, काजा, छितकुल और किन्नौर के कल्पा में भी जमकर बर्फ गिरने का अनुमान है. बता दें कि शिमला और मनाली में इस सीजन में एक बार भी बर्फ नहीं गिरी है. आने वाले दिनों में शिमला जिले में भी बर्फबारी के आसार हैं.

हिमाचल प्रदेश में बारिश-बर्फबारी से किसानों को भी राहत मिलेगी। बारिश से फसलों को सिंचाई का पानी मिलेगा और बर्फबारी से खेतों में नमी बनी रहेगी।

हालांकि, मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है। बर्फबारी के दौरान सड़कों पर फिसलन हो सकती है, इसलिए वाहन चलाते समय सावधानी बरतें।

 Keywords: हिमाचल प्रदेश, बर्फबारी, मौसम विभाग, पश्चिमी विक्षोभ, शिमला, मनाली, लाहौल-स्पीति, किन्नौर, डलहौजी, काजा, छितकुल, कल्पा

Related post

कांग्रेस षड्यंत्रकारी पार्टी और सरकार : बिंदल

कांग्रेस षड्यंत्रकारी पार्टी और सरकार : बिंदल

कांग्रेस षड्यंत्रकारी पार्टी और सरकार : बिंदल सिरमौर, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ने प्रैस वार्ता को संबोधित करते हुए…
मोदी की गारंटी पर देश को भरोसा, अबकी बार- 400 पार: अनुराग ठाकुर

मोदी की गारंटी पर देश को भरोसा, अबकी बार-…

मोदी की गारंटी पर देश को भरोसा, अबकी बार- 400 पार: अनुराग ठाकुर किसानों के लिए जो आज तक कोई सरकार…
केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा मध्य प्रदेश के खजुराहो में ‘बूथ समिति सम्मेलन’ में दिए गए भाषण के मुख्य बिंदु

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा…

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा मध्य प्रदेश के खजुराहो में ‘बूथ समिति सम्मेलन’ में दिए गए भाषण…

Leave a Reply

Your email address will not be published.