सडक़ सुरक्षा को लेकर पंचकूला में आयोजित की गई छठी हरियाणा राज्य स्तरीय सडक़ सुरक्षा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता

सडक़ सुरक्षा को लेकर पंचकूला में आयोजित की गई छठी हरियाणा राज्य स्तरीय सडक़ सुरक्षा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता

सडक़ सुरक्षा को लेकर पंचकूला में आयोजित की गई छठी हरियाणा राज्य स्तरीय सडक़ सुरक्षा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता

शत्रुजीत कपूर ने बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम में की शिरकत

चंडीगढ़ 8 फरवरी – सडक़ सुरक्षा विषय पर आज पंचकूला के सेक्टर-14 स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय में छठी हरियाणा राज्य स्तरीय सडक़ सुरक्षा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर हरियाणा के पुलिस महानिदेशक श्री शत्रुजीत कपूर ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए बच्चों को सडक़ सुरक्षा तथा यातायात नियमों की पालना करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने विजेता प्रतिभागियों को बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने विद्यार्थियों को भविष्य में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया।
श्री शत्रुजीत कपूर ने इस अवसर पर अपने विचार रखते हुए कहा कि सडक़ सुरक्षा एक महत्वपूर्ण विषय है इसके बारे में बच्चों में शुरू से ही जागरूकता लाना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता का मूल उद्देश्य विद्यार्थियों में यातायात नियमों की पालना की आदत विकसित करना है।

 
 
उन्होंने बताया कि हरियाणा पुलिस द्वारा बच्चों में यातायात नियमों के बारे में जानकारी देने के लिए उनकी आयु तथा शैक्षणिक योग्यता के अनुसार पाठ्यसामग्री तैयार की गई है। यातायात नियमों पर आधारित किताबों के माध्यम से लोगों तक यह संदेश पहुंचाने का प्रयास किया गया है कि उन्हें सडक़ों पर ड्राइविंग कैसे करनी है और किन-किन बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखना है।
पहली बार वर्ष 2013 में सडक़ सुरक्षा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता को पायलट तौर पर फरीदाबाद में श्री कपूर ने पुलिस महानिरीक्षक के पद पर तैनात रहते हुए किया था। इसके बाद, इस प्रतियोगिता को प्रत्येक वर्ष आयोजित किए जाने का निर्णय लिया गया ताकि सडक़ दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके। उन्होंने बताया कि इस वर्ष यह प्रदेश में छठी हरियाणा राज्य स्तरीय सडक़ सुरक्षा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित की गई है जिसमें 21757 विद्यालयों व महाविद्यालयो द्वारा भाग लिया गया जिसमें लगभग 42 लाख विद्यार्थियों ने प्रतिभागिता की। उन्होंने बताया कि लोगों तक सडक़ सुरक्षा का संदेश  प्रभावी ढंग से पहुंचाने के लिए हरियाणा पुलिस द्वारा लघु फिल्में भी तैयार की गई है जिसे स्कूली विद्यार्थियों से लेकर आमजन सडक़ सुरक्षा तथा बेहतर तथा सुरक्षित ड्राइविंग के बारे में आसानी से समझ सकेंगे।
 

कार्यक्रम में आईजी ट्रैफिक हरदीप दून ने आए हुए अतिथियों का स्वागत करते हुए सडक़ सुरक्षा के क्षेत्र में किए गए कार्यों का उल्लेख किया। श्री दून ने कहा कि सडक़ सुरक्षा का संदेश जन-जन तक पहुंचाने का बच्चे सबसे सशक्त माध्यम है और इस प्रतियोगिता के माध्यम से बच्चों के अभिभावकों तक भी इस संदेश को पहुंचाने की पहल की गई है। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता के माध्यम से बच्चों में सडक़ सुरक्षा की अलख जगाने का प्रयास किया गया है।
श्री कपूर ने इस प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप तथा प्रशंसा पत्र वितरित किए।
इस अवसर पर आईजी ट्रैफिक हरदीप दून, आईजी टेलीकॉम वाई पूरन कुमार, उपायुक्त पंचकूला सुशील सारवान, डीसीपी सुमेर प्रताप सिंह, डीसीपी मुकेश मल्होत्रा, एसपी राजेश कालिया, एस पी पुष्पा सहित कई अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

Related post

कांग्रेस षड्यंत्रकारी पार्टी और सरकार : बिंदल

कांग्रेस षड्यंत्रकारी पार्टी और सरकार : बिंदल

कांग्रेस षड्यंत्रकारी पार्टी और सरकार : बिंदल सिरमौर, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ने प्रैस वार्ता को संबोधित करते हुए…
मोदी की गारंटी पर देश को भरोसा, अबकी बार- 400 पार: अनुराग ठाकुर

मोदी की गारंटी पर देश को भरोसा, अबकी बार-…

मोदी की गारंटी पर देश को भरोसा, अबकी बार- 400 पार: अनुराग ठाकुर किसानों के लिए जो आज तक कोई सरकार…
केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा मध्य प्रदेश के खजुराहो में ‘बूथ समिति सम्मेलन’ में दिए गए भाषण के मुख्य बिंदु

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा…

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा मध्य प्रदेश के खजुराहो में ‘बूथ समिति सम्मेलन’ में दिए गए भाषण…

Leave a Reply

Your email address will not be published.