‘स्वस्थ भारत, सशक्त भारत’ के लिए आगे आएं महिलाएं और युवा

ग्राम पंचायत दाड़ला, डेरा, डूहक और जोल पलाही में किया जनसंवाद

 

हमीरपुर 17 फरवरी।

 

महिला एवं बाल विकास विभाग की सशक्त महिला योजना और ‘वो दिन’ योजना के तहत शुक्रवार को ग्राम पंचायत दाड़ला, डेरा, डूहक और जोल पलाही में जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किए गए।

 

इन कार्यक्रमों के दौरान लोगों का मार्गदर्शन करते हुए सुजानपुर के बाल विकास परियोजना अधिकारी कुलदीप सिंह चौहान ने बताया कि पोषण एवं बाल विकास जैसे विषय महिलाओं से भावनात्मक रूप से जुड़े रहते हैं। अत: महिलाओं की सक्रिय भागीदारी और संबंधित विभागों के सहयोग एवं समन्वय से ‘सभी के लिए स्वास्थ्य और पोषण’ के लक्ष्य आसानी से हासिल किए जा सकते हैं।

 

इसी उद्देश्य से सुजानपुर खंड में पंचायत स्तर पर जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इन कार्यक्रमों में महिला एवं बाल विकास विभाग के अलावा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, पंचायतीराज, ग्रामीण विकास, जल शक्ति, कृषि, बागवानी और अन्य विभागों का भी सहयोग लिया जा रहा है। कार्यक्रमों के दौरान चिकित्सा अधिकारी और पोषण विशेषज्ञ कुपोषित बच्चों की स्वास्थ्य जांच, उनकी मॉनिटरिंग तथा आवश्यक हस्तक्षेपों की व्यवहारिक जानकारी भी प्रदान कर रहे हैं।

कुलदीप सिंह चौहान ने बताया कि बाल जीवन का प्रारंभिक समय, विशेषकर गर्भधारण से जीवन के प्रथम 2 वर्षों का कालखंड, जीवन पर्यंत विकास की आधारशिला का निर्माण करता है। 1000 दिनों की इस अवधि के दौरान शरीर के सभी अंग संरचनात्मक एवं कार्यात्मक दृष्टि से अत्यंत तीव्र गति से विकसित होते हैं। इसलिए इस अवधि के दौरान विशेष ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने महिलाओं और युवाओं से आग्रह किया कि वे ‘स्वस्थ भारत, सशक्त भारत’ के सपने को साकार करने के लिए आगे आएं तथा अपनी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करें।

Related post

हमारा हीरो, 25 वर्षीय ऋतिक धनटा ने बचाई दो की जान,

हमारा हीरो, 25 वर्षीय ऋतिक धनटा ने बचाई दो…

सोलन में टॉय ट्रेन की चपेट में आने से युवक के दोनों पैर घायल सोलन: सोलन में बीते कल एक चौंकाने…
9 उपचुनावों के लिए बिंदल ने तैनात किए चुनाव प्रभारी से प्रभारी और सहयोगी

9 उपचुनावों के लिए बिंदल ने तैनात किए चुनाव…

9 उपचुनावों के लिए बिंदल ने तैनात किए चुनाव प्रभारी से प्रभारी और सहयोगी शिमला, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष…
मुख्यमंत्री के कारण बिगड़ा सरकार का गणित : बलबीर वर्मा

मुख्यमंत्री के कारण बिगड़ा सरकार का गणित : बलबीर…

मुख्यमंत्री के कारण बिगड़ा सरकार का गणित : बलबीर वर्मा मुख्यमंत्री सुक्खू की भाषा टपोरी की तरह : बलबीर वर्मा शिमला,…

Leave a Reply

Your email address will not be published.