हिमाचल विधान सभा इलेक्शन, कांगड़ा, राजपूत, और विजय सिंह मनकोटिया

हिमाचल विधान सभा इलेक्शन, कांगड़ा, राजपूत, और विजय सिंह मनकोटिया

हिमाचल प्रदेश में विधान सभा के इलेक्शन जल्दी होंने बाले हैं और सभी पोलिटिकल पार्टियों ने अभी से इसके लिए कमर कस ली है.

हिमाचल प्रदेश की स्थापना के समय से ही कांगड़ा जिले ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है और यहां से विधान सभा के लिए 17 MLA किसी भी तरह की सरकार बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देते हैं.

अगर कांगड़ा की पृष्ठ भूमि देखी जाये तो यहां पर करीब 32 प्रतिशत राजपूत वोटर है, और करीब 30 प्रतिशत के साथ OBC वोटर हैं. बाकी ब्राम्हण 20 प्रतिशत और करीब 14 प्रतिशत गद्दी और दुसरी जातियों के वोट आते हैं.

किसी भी पोलिटिकल पार्टी को कांगड़ा जिले को  जीतना सबसे ज्यादा जरूरी होता है और इसके लिए उन्हें एक ऐसे लीडर की जरूरत होती है जो लोगों तक अपनी पहुंच रखता हो और जिसका पीछे का रिकॉर्ड अच्छा हो. अगर आज के समीकरण देखें तो इस जिले से विजय सिंह मनकोटिया जो पहले भी कॉंग्रेस के टाइम में कैबिनेट मंत्री रहे है यह कमी किसी भी पोलिटिकल पार्टी के लिए पूरी कर सकते हैं.

विजय सिंह मनकोटिया का कद इस जिले में काफी बड़ा है और वह पिछले 35 सालों से पूर्व सैनिक लीग के अध्यक्ष भी हैं. हिमाचल प्रदेश देश का एक ऐसा जिला है जहां शायद ही किसी घर कोई सदस्य देश सेवा के लिए आर्मी या पैरामिलिट्री फोर्सेस में ना हो.

विजय सिंह मनकोटिया 5 बार कांगड़ा के शाहपुर इलेक्शन जीत चुके हैं और आज भी बह एक साफ़ छवि के नेता के रूप में प्रसिद्ध हैं.

आज प्रदेश में कॉंग्रेस और बीजेपी दोनों पार्टियां और आप सभी एक दूसरे पर भ्रस्टाचार के आरोप लगा रहे हैं. प्रदेश की जनता भी जानती है कि कौन कितने पानी में है. कॉंग्रेस में अभी नेतृत्व को लेकर चिंतन चल रहा है और ऐसे में विजय सिंह मनकोटिया
कॉंग्रेस पार्टी के लिए नेतृत्व दे सकते हैं और साथ में ट्रम्प कार्ड भी हो सकते हैं.

प्रदेश की जनता भी ऐसे ही एक नेतृत्व की तलाश में हैं जो आज के इस मुस्किल दौर में प्रदेश की जनता की ईमानदारी के साथ सेवा कर सके.

 

Related post

Governor Appeals to Join the Fight Against Cancer

Governor Appeals to Join the Fight Against Cancer

Governor Appeals to Join the Fight Against Cancer Governor Shiv Pratap Shukla has made an urgent appeal to the public to…
Vigilance Bureau nabs Patwari for taking Rs 25,000 bribe

Vigilance Bureau nabs Patwari for taking Rs 25,000 bribe

Vigilance Bureau nabs Patwari for taking Rs 25,000 bribe Chandigarh November 29 : The Punjab Vigilance Bureau (VB) during its anti-corruption…
Himachal Pradesh Embraces AI-Powered Education for a Brighter Future

Himachal Pradesh Embraces AI-Powered Education for a Brighter Future

Vidhya Samiksha Kendar: Bridging the Digital Divide in Himachal Pradesh Education The introduction of Vidhya Samiksha Kendar (VSK) marks a significant…

Leave a Reply

Your email address will not be published.