1500 मेगा0- नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन में स्वतन्त्रता-दिवस समारोह का आयोजन

झाकड़ीः 15 अगस्त, 2022

1500 मे.वा. नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी 15 अगस्त (स्वतंत्रता-दिवस) समारोह का आयोजन स्थानीय खेल मैदान में धूमधाम से मनाया गया । स्वतन्त्रता-दिवस समारोह के मुख्य-अतिथि परियोजना प्रमुख/कार्यपालक निदेशक श्री रवि चन्द्र नेगी द्वारा कार्यक्रम का शुभारम्भ राष्ट्रीय ध्वज फहराने एवं राष्ट्रगान के साथ संपन्न हुआ । समारोह में केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, हिमपेस्कों के जवानों एवं दिल्ली पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा खूबसूरत मार्चपास्ट प्रस्तुत कर तिरंगे को सलामी दी ।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि महोदय द्वारा अपने संबोधन में सर्वप्रथम स्वतंत्रता-संग्राम में शहीद हुए तमाम स्वतंत्रता-सेनानियों को शत-शत नमन कर उनके बलिदान को याद किया और साथ ही कहा कि आज हमारा देश हर क्षेत्र में निरन्तर आत्मनिर्भरता की ओर तेजी से अग्रसर हो रहा है । उन्होंने कहा कि सभी कर्मचारियों और अधिकारियों को देश के विकास में व्यक्तिगत योगदान देने की आवश्यकता है । उन्होंने विशेषतः निगम के विजन और मिशन को पूरा करने के लिए हाल में ही नियुक्त युवा कर्मचारियों से नयी सोच के साथ आगे आने का आह्नवान भी किया ।

इस अवसर पर उन्होंने निगम के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक श्री नंद लाल जी के असीमित सोच एवं कुशल नेतृत्व को परिलक्षित करते हुए कहा कि उनके मार्गदर्शन एवं निरन्तर निगम को प्रगति के पथ पर ले जाने के अथक प्रयास के कारण ही आज निगम की छवि देश में ही नहीं अपितु नेपाल, भूटान, में भी इतिहास के पन्नों पर अपनी कार्यकुशलता दर्ज कर रही है, इसी के बदौलत एसजेवीएन आज लगभग 42000 मेगावाट पोर्टफोलियों की कम्पनी बन चुकी है । उन्होंने अध्यक्ष महोदय द्वारा निर्धारित हमारी नयी सांझी दूर-दृष्टि वर्ष 2023 में 5000 मे0वा0, वर्ष 2030 में 25000 मे0वा0 एवं 2040 में 50000मे0वा0 को पूर्ण करने के दृढ़ संकल्प को भी दोहराया ।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि महोदय ने इस स्टेशन द्वारा नित नए कीर्तिमानों की व्याख्या की । उन्होंने बताया कि वर्ष 2021-22 में 7200 मि0यू0 का सर्वाधिक विद्युत उत्पादन किया गया । जुलाई, 2022 में 39.524 मि0यू0 का सर्वाधिक दैनिक विद्युत उत्पादन कर अपने ही पुराने रिकोर्ड को ध्वस्त किया । यह कीर्तिमान सभी के सहयोग के बिना सम्भव नहीं हुआ, उन्होंने सभी विभागाध्यक्ष उनकी टीम के योगदान की सराहना की। उन्होंने सभी कर्मचारियों एवं उनके परिवारजनों स्थानीय-निवासियों, प्रशासन, स्कूल प्रबंधन का पारस्परिक सहयोग के लिए हार्दिक धन्यवाद भी किया । इसके अतिरिक्त उन्होने परियोजना की सुरक्षा में तैनात सीआईएसएफ इकाई झाकड़ी और परियोजना की आवासीय कॉलोनी में तैनात हिम्पेस्को सुरक्षा बलों का अपने कार्य का मुस्तैदी से निर्वहन करने के लिए सराहना की और धन्यवाद व्यक्त किया ।

स्वतन्त्रता दिवस के इस शुभ व पावन अवसर पर सभी स्थानीय निवासियों, कर्मचारियों, सुरक्षा बलों के जवानों और बच्चों को मिष्ठान भी वितरित किया गया । इस कार्यक्रम में मुख्य महाप्रबंधक (मानव संसाधन), श्री प्रवीन सिंह नेगी, उनकी धर्मपत्नी एवं महिला क्लब की अध्यक्षा श्रीमति मिना नेगी, सभी विभागाध्यक्ष, श्री दीपक ठाकुर, डिप्टी कमांडेंट ( सीआईएसएफ) ने अपनी गरमामयी उपस्थिति से आयोजन को भव्य बना दिया l

तत्पश्चात इसी कड़ी में एनजेएचपीएस झाकड़ी के प्रेक्षागृह में आंतर विभागीय समूह गीत प्रतियोगिता-कार्यक्रम का आयोजन किया गया । वन्देमातरम की केन्द्रीय थीम पर आधारित इस आंतर समूह गीत प्रतियोगिता में एनजेएचपीएस के विभिन्न विभागों की टीमों ने भाग लिया। कार्यक्रम का शुभारंभ परियोजना प्रमुख श्री रवि चन्द्र नेगी, एनजेएचपीएस कल्चरल काउंसिल के अध्यक्ष, मुख्य महा प्रबन्धक ( मानव संसाधन) श्री प्रवीन सिंह नेगी, महिला क्लब की अध्यक्षा श्रीमति मिना नेगी , श्री जे देवनाथ, महाप्रबन्धक ( वित्त एवं लेखा) ने दीप प्रज्वलित कर किया ।

इस प्रतियोगिता के विभिन्न अंतरालों के दौरान ऑफिसर महिला क्लब के सदस्यों एवं स्टाफ महिला क्लब के सदस्यों द्वारा मनमोहक प्रस्तुतियां भी प्रस्तुत की गईं। देशभक्ति से परिपूर्ण जज्बे को सलाम करते हुए सभी टीमों ने देशभक्ति के माहौल से उपस्थित सभा को मंत्रमुग्ध किया । इस आंतर विभागीय समूह लोक गीत, एकल गीत, एकांकी प्रतियोगिता में अधिकारियो एवं कर्मचारियों ने बड़े ही जोश से प्रतिभागिता की l

कार्यक्रम के अंत में स्वतन्त्रता दिवस समारोह एवं आंतर विभागीय समूह गीत प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागियों/टीमों/सुरक्षाबलों की हौंसला अफजाई के लिए उपहार स्वरूप परितोषिक का वितरण किया ।

सादर प्रकाशनार्थ प्रस्तुत ।

Related post

कांग्रेस षड्यंत्रकारी पार्टी और सरकार : बिंदल

कांग्रेस षड्यंत्रकारी पार्टी और सरकार : बिंदल

कांग्रेस षड्यंत्रकारी पार्टी और सरकार : बिंदल सिरमौर, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ने प्रैस वार्ता को संबोधित करते हुए…
मोदी की गारंटी पर देश को भरोसा, अबकी बार- 400 पार: अनुराग ठाकुर

मोदी की गारंटी पर देश को भरोसा, अबकी बार-…

मोदी की गारंटी पर देश को भरोसा, अबकी बार- 400 पार: अनुराग ठाकुर किसानों के लिए जो आज तक कोई सरकार…
केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा मध्य प्रदेश के खजुराहो में ‘बूथ समिति सम्मेलन’ में दिए गए भाषण के मुख्य बिंदु

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा…

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा मध्य प्रदेश के खजुराहो में ‘बूथ समिति सम्मेलन’ में दिए गए भाषण…

Leave a Reply

Your email address will not be published.