हिमाचल में मौसम के बदलाव के आसार,

Apr 16, 2021 13:53 | Weather

हिमाचल प्रदेश में अगले तीन चार दिनों तक मौसम में बदलाव होने वाला है। मौसम विभाग की तऱफ से कई जिलों में हल्की बारिश, आंधी की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के मुताबिक 16 अप्रैल से लेकर 18 अप्रैल तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा। इस दौरान चंबा , शिमला, सिरमौर और Kinnour और Kangra समेत कई जिलों में हल्की बारिश, तेज हवा के चलने की आशंका है।


मौसम विज्ञान केंद्र (शिमला) ने बुधवार को मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा में मौसम साफ रहने की संभावना जताई है.



मौसम विभाग के शिमला केंद्र के अनुसार, मध्य पर्वतीय क्षेत्रों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों किन्नौर और लाहौल स्पीति में बुधवार को बारिश-बर्फबारी हो सकती है. 16 और 17 अप्रैल को मैदानी और मध्य पर्वतीय क्षेत्र में आने वाले 10 जिलों में बारिश, अंधड़ और ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान कई क्षेत्रों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की चेतावनी भी दी गई है. 18 अप्रैल तक पूरे प्रदेश में मौसम खराब बना रहने के आसार जताए गए हैं.


मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि प्रदेश में पिछले 1 सप्ताह से मौसम साफ बना हुआ है. इससे तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में 15 अप्रैल से मौसम खराब रहने वाला है और 16 अप्रैल से प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में बारिश होने की संभावना है. बारिश होने से तापमान में भी कमी आएगी. मौसम साफ रहने से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है.




मौसम  विभाग के अनुसार हवा प्रदूषण के उच्च स्तर पर पहुंच गई है और संवेदनशील समूहों के लिए अस्वास्थ्यकर है। यदि आप सांस लेने में कठिनाई या गले में खराबी जैसे लक्षण महसूस कर रहे हैं, तो बाहर बिताने वाले समय को कम करें।