गर्मियों में नारियल तेल से सुन्दरता

Apr 16, 2021 13:20 | Feature & Viewpoint

गर्मियां आते ही हम खुले आसमान में ज्यादा समय बिताने के लिए उत्सुक रहते हैं। तापमान में बढ़ौतरी से वातावरण में गर्मी बढ़ जाती है जिससे शरीर के प्रकृतिक तेल शुष्क हो जाते हैं तथा शरीर में नमी की कमी हो जाती है। ऐसे में अपनी त्वचा को मुलायम, कोमल तथा ताज़ा बनाए रखने के लिए नारियल तेल प्रकृतिक, सस्ता व बेहतर विकल्प माना जाता है।

नारियल तेल के नियमित उपयोग से आपकी त्वचा में नमी बरकरार रहती है बालों में चमक रहती है तथा चेहरे पर झुर्रियों को रोकने में मदद मिलती है। नारियल तेल में विद्यमान एंटी एसिड त्वचा में नमी तथा ताज़गी प्रदान करने में मददगार साबित होते हैं तथा गर्मियों में सूर्य की अल्ट्रा वायलेट  किरणों से त्वचा को सुरक्षित रखते हैं।

हालांकि नारियल तेल को मुख्यता खाना पकाने के लिए ही प्रयोग किया जाता है लेकिन गर्मियों में मुख्यतः त्वचा की देखभाल के लिए भी बड़े पैमाने पर प्रयोग किया जाता है।
दो या तीन चम्मच नारियल तेल को मॉइस्चराईजर में मिलाकर चेहरे, हाथों तथा टांगों पर मालिश करने से शरीर की त्वचा मुलायम तथा नर्म हो जाती है। गर्मियों में होठों को फटने से बचाने के लिए नारियल तेल को ‘‘लिपबाम’’ में मिलाने से आपके होंठ मुलायम रहेंगे तथा होठों को खुशकी से भी छुटकारा मिलेगा। आप नारियल तेल में चीनी मिलाकर होठों पर हल्के-हल्के रगड़ कर होठों की मृतक कोशिकाओं को हटाकर होठों को गुलाबी व आकर्षक बना सकती हैं। रात को सोते समय होठों पर नारियल तेल लगाकर सुबह ताजे पानी से धो डालिए। अगर यह आपको सहज नहीं लगता तो आप होठों पर नारियल तेल लगाकर आधे घण्टा बाद इसे गीली कॉटन से साफ कर लीजिए । इसका फायदा यह भी है कि अगर नारियल तेल मुंह के अन्दर भी चला जाए तो आपको कोई नुकसान नहीं होगा तथा दूसरे तेलों की तुलना में नारियल तेल कोई बदबू या दुर्गन्ध भी पैदा नहीं करता। नारियल तेल मेकअप हटाने में भी बेहतरीन काम करता है क्योंकि नारियल तेल भारी मेकअप को त्वचा के छिद्रों को अवरूद्ध किए बिना आसानी से हटा देता है। नारियल तेल में विद्यमान विटामिन तथा फैटी एसिड खोपड़ी को पौष्टिकता प्रदान करके बालों की जड़ों को मजबूत करते हैं तथा बालों की कोशिकओं में विद्यमान गन्दगी , धूल, मिट्टी आदि को हटाने में मदद करते हैं।

रात को सोने से पहले साफ चेहरे , होठों पर नारियल तेल लगाकर सोने से चेहरे की आभा बढ़ जाती है तथा चेहरे में प्रकृतिक आर्कषण बढ़ता है।

अगर आपकी तैलीय त्वचा है तथा आप कील मुहांसों से जूझ रही हैं तो अपनी नाईटक्रहम में कुछ बूंदें नारियल तेल मिलाकर चेहरे की मालिश करें। नारियल तेल में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर इस मिश्रण को स्क्रब के तौर पर प्रयोग किया जा सकता है। इससे त्वचा में निर्जीव कोशिकाओं तथा कील मुहांसों से निपटने में मदद मिलेगी अगर आप आंखों के नीचे काले धब्बों की समस्या से जूझ रही हैं तो कॉटन वूल पर नारियल तेल की बूंदे लगाकर आखों के नीचे हल्के से घुमा दीजिए लेकिन ध्यान रखें की नारियल तेल आपकी आंखों में न चला जाए।

नारियल तेल को शेविंग या बाल हटाने के लिए भी प्रकृतिक उत्पाद के तौर पर प्रयोग किया जा सकता है। चेहरे पर नायिल तेल की मालिश करके सामान्य तौर पर अपनी शेव कर सकते हैं। इससे त्वचा की नमी बनी रहेगी तथा आपको शेविंग लोशन लगाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।
लेकिन नारियल तेल खरीदते समय यह जरूर सुनिश्चित कर लें कि यह विशुद्ध प्रकृतिक तेल हो तथा इसे सुगन्धित करने के लिए रिफाईंड नहीं किया गया है।



इस फीचर की लेखिका शहनाज़ हुसैन हैं,