कर्नाटक विधानसभा चुनाव, कॉंग्रेस को मिली बड़ी बढ़त

काँग्रेस पार्टी ने काफी समय के बाद एक बड़ी जीत हासिल की है. कॉंग्रेस पार्टी ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत हासिल किया है और काफी समय के बाद मिली यह जीत पार्टी को नए मुकाम पर ले कर जाएगी.

 

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के रुझानों को देखें तो पाएंगे कि कांग्रेस पार्टी अपनी सरकार बनाएगी और अभी यह पूर्ण बहुमत की तरफ जाती दिख रही है. चुनाव आयोग के सभी 224 सीटों के रुझान में कांग्रेस को 132, बीजेपी को 64, जेडीएस को 21 और अन्य को 7 सीटें मिल रही हैं.

 

 

बहुमत का आकड़ा कांग्रेस ने 113 सीट लेकर पार कर लिया है. इस चुनाव में बीजेपी की सीटें जरूर कम हुई हैं, लेकिन उसके वोट प्रतिशत में कमी नहीं आई है. वोट प्रतिशत और सीटों में जेडीएस बड़ा नुकसान हुआ है. चुनाव आयोग की डाटा का विश्लेषण करने के बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि जेडीएस के वोट बैंक का एक हिस्सा कांग्रेस में शिफ्ट हो गया है. क्योंकि, बीजेपी अपने वोट प्रतिशत को बचाए हुए है. जेडीएस को साल 2018 के विधानसभा चुनाव में 18 प्रतिशत वोट था, जो इस बर गिरकर तकरीबन 13 प्रतिशत आ गया है. वहीं, कांग्रेस के वोट प्रतिशत में जबरदस्त तरीसे से बढ़ोतरी हुई है. ऐसे में माना जा रहा है कि मुस्लिम समुदाय का एकमुश्त वोट इस बार कांग्रेस को गया है.

अब देखना यह कि क्या कॉंग्रेस पार्टी पहले हिमाचल प्रदेश, अब कर्नाटक का जीत का यह सिलसिला राजस्थान में भी जारी रख सकेगी. अगर कॉंग्रेस पार्टी राजस्थान में भी पूर्ण बहुमत ले कर सरकार बनाती है तो यह बीजेपी के लिए आने वाले 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए एक खतरे की घंटी हो सकती है.

यह तह है कि इस बड़ी जीत ने कॉंग्रेस पार्टी के अंदर एक नई जान फूंक दी है.

Related post

कांग्रेस षड्यंत्रकारी पार्टी और सरकार : बिंदल

कांग्रेस षड्यंत्रकारी पार्टी और सरकार : बिंदल

कांग्रेस षड्यंत्रकारी पार्टी और सरकार : बिंदल सिरमौर, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ने प्रैस वार्ता को संबोधित करते हुए…
मोदी की गारंटी पर देश को भरोसा, अबकी बार- 400 पार: अनुराग ठाकुर

मोदी की गारंटी पर देश को भरोसा, अबकी बार-…

मोदी की गारंटी पर देश को भरोसा, अबकी बार- 400 पार: अनुराग ठाकुर किसानों के लिए जो आज तक कोई सरकार…
केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा मध्य प्रदेश के खजुराहो में ‘बूथ समिति सम्मेलन’ में दिए गए भाषण के मुख्य बिंदु

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा…

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा मध्य प्रदेश के खजुराहो में ‘बूथ समिति सम्मेलन’ में दिए गए भाषण…

Leave a Reply

Your email address will not be published.