हमीरपुर और सिरमौर में भी सोमवार से शुरू होगा 15-18 आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण

Breaking News

हमीरपुर और सिरमौर में भी सोमवार से शुरू होगा 15-18 आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण

हमीरपुर  01 जनवरी 2022

उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने की तैयारियों की समीक्षा, अधिकारियों को दिए निर्देश

हमीरपुर 01 जनवरी। उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने बताया कि 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को कोरोना रोधी वैक्सीन कोवैक्सीन लगाने का कार्य जिला हमीरपुर में भी सोमवार से आरंभ कर दिया जाएगा। बच्चों की वैक्सीनेशन के संबंध में आवश्यक तैयारियों एवं प्रबंधों को लेकर शनिवार को स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग और अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त ने यह जानकारी दी।

 

उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन के लिए बच्चों का पंजीकरण मौके पर ही किया जाएगा। इसके लिए बच्चों को अपने साथ आधार कार्ड अथवा सरकारी पहचान पत्र या अभिभावकों का मोबाइल नंबर लाना होगा। अगर किसी बच्चे के पास पहचान पत्र नहीं होगा तो उसे इसकी सूचना अपने अध्यापक को देनी होगी। पंजीकरण का समय सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक रहेगा। टीकाकरण ‘पहले आओ, पहले लगवाओ’ आधार पर किया जाएगा।
 

उपायुक्त ने बताया कि वैक्सीनेशन के प्रथम चरण में जिला में प्रतिदिन 15 से 18 वर्ष की आयु के लगभग 4000 बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य तय किया गया है। उन्होंने बताया कि जिला में इस आयु वर्ग के कुल 28,528 बच्चों को कवर किया जाएगा। इनमें से 18,518 सरकारी स्कूलों और 10,010 निजी स्कूलों में पढ़ रहे बच्चे शामिल हैं। 31 दिसंबर 2007 से पहले जन्में बच्चों को ही ये टीके लगाए जाएंगे। उपायुक्त ने बताया कि पहली डोज के 28 दिन बाद इन बच्चों को दूसरी डोज भी लगा दी जाएगी।
 

उपायुक्त ने कहा कि स्कूलों के अलावा आईटीआई तथा बहुतकनीकी कालेजों में भी इस आयु वर्ग के बच्चों, श्रमिक बस्तियों में रहने वाले तथा विभिन्न कार्यों में लगे किशोरों का टीकाकरण भी सुनिश्चित किया जाएगा। उपायुक्त ने कोचिंग सेंटरों में पढ़ रहे बच्चों का डाटा एकत्रित करने के निर्देश दिए, ताकि इनका टीकाकरण भी किया जा सके। जिला में टीकाकरण कार्य को सुनियोजित ढंग से अंजाम देने के लिए उपायुक्त ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को 50 बच्चों पर एक शिक्षक को नोडल अधिकारी तैनात करने के निर्देश दिए। यदि किसी बच्चे के पास अपना पहचान पत्र नहीं होगा तो नोडल अधिकारी के मोबाइल पर आईडी बनाई जाएगी। एक टीकाकरण केंद्र पर 200 से अधिक बच्चे होने पर दो टीमें तैनात की जाएंगी।
 

उपायुक्त ने कहा कि 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के कोरोना रोधी टीकाकरण में जिला हमीरपुर का प्रदर्शन काफी सराहनीय रहा है। उन्होंने बच्चों के अभिभावकों से आग्रह किया है कि वे इस चरण में भी पात्र आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण में अपना महत्वपूर्ण सहयोग दें।  



पहले दिन 3 जनवरी को इन स्कूलों में लगेंगे टीके


स्वास्थ्य खंड टौणी देवी : ब्वायज सीनियर सेकेंडरी स्कूल हमीरपुर, सीनियर सेकेंडरी स्कूल अमरोह, बोहनी, हिम अकादमी स्कूल हीरानगर, हिम अकादमी पब्लिक स्कूल दड़ूही-विकासनगर और गल्र्स स्कूल हमीरपुर।


स्वास्थ्य खंड नादौन : ब्वायज सीनियर सेकेंडरी स्कूल नादौन, सीनियर सेकेंडरी स्कूल बदारन, बड़ा, मदर प्राइड पब्लिक स्कूल मलोटी, भगवती पब्लिक स्कूल जलाड़ी और केंद्रीय विद्यालय नादौन।


स्वास्थ्य खंड भोरंज : सीनियर सेकेंडरी स्कूल भोरंज, जाहू, भरेड़ी, ग्रीन वैली पब्लिक स्कूल जाहू और साई विजन पब्लिक स्कूल भरेड़ी।


स्वास्थ्य खंड बड़सर : सीनियर सेकेंडरी स्कूल बिझड़ी, महारल, रैली जजरी, सेवन स्टार सीनियर सेकेंडरी स्कूल बणी और हिम गुरुकुल इंटरनेशनल स्कूल भालत।


स्वास्थ्य खंड गलोड़ : टीआर डीएवी स्कूल कांगू और सीनियर सेकेंडरी स्कूल गलोड़।
स्वास्थ्य खंड सुजानपुर : सीनियर सेकेंडरी स्कूल चबूतरा और सुजानपुर।

 

 

3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग का किया जाएगा टीकाकरण
सिरमौर के 6 स्वास्थ्य खण्डों में 63 स्थानों पर 3 जनवरी को की जाएगी वैक्सीनेशन

नाहन 01 जनवरी- जिला सिरमौर में 03 जनवरी, 2022 से 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग को वैक्सीन लगाई जाएगी यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी सिरमौर ने दी।


उन्होंने बताया कि 03 जनवरी को स्वास्थ्य खण्ड धगेडा में गर्ल्स स्कूल कैंट, न्यू ईरा स्कूल, नवोदय विद्यालय, राजकीय पाठशाला खेरी, बिरला, पंजाहल, मोगीनन्द, बेचड का बाग, पालियांे व महिपुर में टीकाकरण किया जाएगा। इसी प्रकार स्वास्थ्य खण्ड पच्छाद मंे राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मेहदोंबाग में प्रातः 10 बजे से 01 बजे तक,  राजकीय उच्च पाठशाला मलगां में दोपहर 2 से 3 बजे तक, आॅरफन ऐज स्कूल घिरीड सन्दरोल में 3 से 4 बजे तक, राजकीय उच्च पाठशाला नया गांव के बच्चों का टीकाकरण कलोह में किया जाएगा।

तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कलोह में प्रातः 10 बजे, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गलानाघाट में प्रातः 10 से 12 बजे, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला अपरों में दोपहर 2 बजे से 4 बजे, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बनाह की सैर में प्रातः 10 बजे से 11 बजे, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गल्र्स सरांहा में 11ः30 बजे से 2 बजे, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ब्वायज प्रातः 10 बजे, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गगल शिकोर में 10 बजे से 12 बजे, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बागथन दोपहर 2 बजे से 4 बजे, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सिरमौरी मन्दिर में प्रातः 10 बजे से 11 बजे, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कांगर धरयार में प्रातः 11 बजे से 1ः30 बजे और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पानवा में  दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक टीकाकरण किया जाएगा।


उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य खण्ड राजगढ मंे राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला राजगढ, फागू, हाब्बन, कोटी पद्योग, देवठी मझगांव, धर्मपुर, दाहन, जडोल टपरोली, कोटला बांगी, गुरूकुल पब्लिक स्कूल राजगढ, डीएवी राजगढ, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शाया सनोरा, शावगा, राजकीय उच्च पाठाशाला दून देरीया व थाना बसोत्री में 3 जनवरी को टीकाकरण किया जाएगा। इसी प्रकार स्वास्थ्य खण्ड राजपुर में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जामनीवाला, भगानी, पांवटा साहिब, गोरखूवाला, शिवपुर, तारूवाला, माजरा, कमरउ, अम्बोया, जामना, कोलर व राजकीय उच्च पाठशाला बहराल में टीकाकरण किया जाएगा। स्वास्थ्य खण्ड संगडाह के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला संगडाह, हरिपुरधार, नोहराधार, मडंवाच व घण्डूरी में टीकाकरण किया जाएगा तथा इसी प्रकार स्वास्थ्य खण्ड शिलाई के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शिलाई, पनोग, कोटी बौंच, रोहनाट, द्राबल व झकांडो में 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग का टीकाकरण किया जाएगा।