मतदाताओं को शिक्षित करके चुनाव में भागीदारी बढ़ाने को चलेगा अभियानः एडीसी

मतदाताओं को शिक्षित करके चुनाव में भागीदारी बढ़ाने को चलेगा अभियानः एडीसी

जिलास्तरीय स्वीप कोर कमेटी ने अभियान की रूपरेखा को लेकर की चर्चा


धर्मशाला, 01 अक्तूबर: जिलास्तरीय स्वीप (एसवीईईपी) कोर कमेटी के नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त राहुल कुमार ने कहा कि चुनावों में युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने तथा लोकतंत्र की मजबूती व मत प्रतिशता को बढ़ाने के लिए स्वीप गतिविधियां अत्यंत महत्वपूर्ण है।
 

एडीसी राहुल कुमार आज यहां आयोजित जिलास्तरीय स्वीप (एसवीईईपी) कोर कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे। बैठक में अभियान के सफल संचालन के लिए इसकी रूपरेखा तय करने को लेकर विस्तार से चर्चा की गई। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को इसे लेकर आपसी समन्वय से व्यवहारिक रणनीति बनाने और इसे सही तरह से लागू करने को कहा।

 

एडीसी ने कहा कि मतदाता केन्द्रों तक अधिक से अधिक युवाओं को पहुंचाने के लिए विभिन्न स्वीप गतिविधियों के माध्यम से उन्हें जानकारी व जागरूकता प्रदान करना आवश्यक है। मतदाता सूचियों के प्रारूप प्रकाशन व अन्य प्रक्रियाओं में अधिक से अधिक मतदाताओं की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए भी स्वीप गतिविधियों के संचालन से सहायता मिल सकती है। उन्होंने कहा कि स्वीप के तहत वोट बनवाने, मताधिकार का प्रयोग करने तथा ईवीएम और चुनाव प्रक्रिया की समुचित जानकारी मतदाताओं तक पहुंचानी अत्यंत आवश्यक है।
 

एडीसी ने कहा कि अभियान के तहत जिलेभर में मतदाता जागरूकता के विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। अभियान के अंतर्गत शिक्षण संस्थानों, पंचायतीराज संस्थाओं, नेहरू युवा केंद्रों एवं अन्य संस्थाओं के सहयोग से भाषण प्रतियोगतिाएं, रंगोली व पेंटिग प्रतिस्पर्धाएं, नुक्कड़ नाटक, रैलियां एवं सम्मेलन सहित अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इसके अलावा प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक एवं सोशल मीडिया के साथ साथ जनसंचार के पारंपरिक माध्यमों से भी मतदाता जागरूकता संदेश के प्रचार प्रसार पर जोर दिया जाएगा।
 

उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक मतदाताओं की उपस्थिति सुनिश्चित करने तथा युवा मतदाताओं को लोकतंत्र के सुदृढ़ीकरण तथा देश के विकास के लिए मतदान के महत्व को समझाने के लिए स्वीप गतिविधियों के तहत कार्य किया जाए।
 

उन्होंने अधिकारियों से इस संबंध में सुझाव भी आमंत्रित किए और उसके अनुरूप तुरन्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
 

बैठक में तहसीदार निर्वाचन उपेन्द्र शुक्ला, उपनिदेशक उच्च शिक्षा रेखा कपूर, पीओडीआरडीए सोनू गोयल, प्रोग्राम हेड एआईआर गरेन्द्र ठाकुर, जिला पंचायत अधिकारी अश्वनी शर्मा, तहसील कल्याण अधिकारी रमेश कुमार, मलकियत सिंह, राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक सुखसागर, हितेश शर्मा, सचिना कुमारी सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।