हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी जारी ,बिजली-पानी की सप्लाई ठप

Breaking News

हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी जारी ,बिजली-पानी की सप्लाई ठप

ठंड से हिमाचल प्रदेश में लोगों का जीना मुश्किल हो गया है. पूरे प्रदेश में कड़ाके की ठण्ड पड़ रही है और इस के कारण जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. लगातार बारिश ने दिनचर्या के कामों में मुशिकल की हुई है, 

हिमाचल प्रदेश में बीत दो दिन से बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है. मंगलवार के बाद बुधवार को भी मौसम खराब बना हुआ है और ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी के साथ-साथ बारिश भी हो रही है. कुल्लू, चंबा, शिमला, मंडी, किन्नौर, लाहौल स्पीति समेत तमाम ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फ की सफेद चादर बिछ गई है. मनाली  शहर में हल्का हिमपात हुआ है. लगातार बर्फबारी से अब पलचान तक ही टूरिस्ट वाहनों को जाने दिया जा रहा है. सोलंग नाला में भारी बर्फबारी हुई है और यहां आधा फीट बर्फ गिर चुकी है.

तीन नेशनल हाईवे समेत 188 से अधिक सड़कों पर यातायात ठप रहने से एचआरटीसी के 200 रूट बंद हो गए हैं. प्रदेश में 80 ट्रांसफार्मर, सात पेयजल योजनाएं बंद होने से कई क्षेत्रों में दूरसंचार और बिजली-पानी की सप्लाई ठप हो गई. लेह-मनाली हाईवे, कुल्लू में ओट-लूहरी-रामपुर हाईवे और शिमला में नारकंडा-रामपुर हाईवे बंद है.

जिला लाहौल एवं स्पीति में लगातार हिमपात हो रहा है और सड़क पर 6-7 इंच ताजा हिमपात है.

 

                             

 

 

 

सर्दियों के लिए बल व पुष्टि का खजाना

https://himsatta.com/news/himsatta-news-05-january-2022-guid-991342

 

 

राजधानी शिमला में ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई है. इस कारण कई सड़कें बंद हैं. शिमला पुलिस के अनुसार, बर्फबारी के कारण मार्गों पर फिसलन बढ़ी है और इस वजह से चौपाल-देहा सड़क मार्ग पर खिड़की क्षेत्र में 2 से 3 इंच बर्फ होने के कारण बंद हैं. वहीं, शिमला-रामपुर सड़क मार्ग पर नारकंडा क्षेत्र में 4 से 5 इंच बर्फ होने के कारण फिसलन है. शिमला-रोहड़ू सड़क मार्ग पर खड़ापत्थर क्षेत्र में 4 से 5 इंच बर्फ गिरी है और यहां भी फिसलन है. शिमला-ठियोग सड़क मार्ग पर कुफरी में 2 इंच बर्फ होने से सड़क पर अत्यधिक फिसलन है और गाड़ियां स्किड हो रही है. शिमला पुलिस ने लोगों से अपील की है कि सड़क मार्गों पर अपनी यात्रा कुछ समय तक स्थगित करें.

 

 

                      

प्रदेश में बुधवार और गुरुवार को भारी बारिश-बर्फबारी का येलो अलर्ट है. शिमला शहर में भी बर्फबारी के आसार बने हुए हैं. नौ जनवरी तक प्रदेश में मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है.

प्रदेश के लोगों से अनुरोध है कि बह घर से जरूरी कामों के लिए ही बाहर जाएं. पूरे देश में फिर से कोरोना के केस भी बड़ रहे हैं और लोग इसकी चपेट में भी आ रहे हैं. सर्दी के कारण भी लोग बीमार पड़ रहे हैं. बड़े बुजुर्ग और बच्चों का इस सर्दी के मौसम में ख्याल रखना बहुत जरूरी है.