प्रधान मंत्री नरेंद मोदी ने केदारनाथ मंदिर पहुंचकर भगवान शिव की विशेष पूजा अर्चना की

प्रधान मंत्री नरेंद मोदी ने केदारनाथ मंदिर पहुंचकर भगवान शिव की विशेष पूजा अर्चना की

दिवाली के दूसरे दिन आज प्रधान मंत्री नरेंद मोदी ने केदारनाथ मंदिर पहुंचकर भगवान शिव की विशेष पूजा अर्चना की और उनका रूद्राभिषेक किया.
प्रधानमंत्री का पुजारियों द्वारा माथे पर चंदन का लेप लगाकर स्वागत किया.

                                                            

                                           

पीएम मोदी के इस कार्यक्रम का आदि शंकराचार्य द्वारा चारों दिशाओं में स्थापित किए गए चारों धाम बद्रिकाश्रम ज्योतिर्पीठ बदरीनाथ, द्वारिका पीठ, पुरी पीठ और रामेश्वरम और 12 ज्योतिर्लिंगों सहित देशभर के शिवालयों में सीधा प्रसारण किया गया.

                                                                      

प्रधानमंत्री मोदी ने यहां शंकराचार्य के समाधि स्थल का लोकार्पण भी किया, 2013 की प्राकृतिक आपदा में यह क्षेत्र क्षतिग्रस्त हो गया था. इसके अलावा उन्होंने केदारनाथ में 400 करोड़ रुपये से अधिक के ​पुनर्निमाण कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास भी किया.

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भगवान शिव के धाम केदारनाथ में आदि गुरु शंकराचार्य  की मूर्ति का अनावरण किया. एक ही शिला काटकर बनाई गई शंकराचार्य की बारह फुट लंबी प्रतिमा का अनावरण करने के बाद प्रधानमंत्री ने उसके समक्ष बैठकर उनकी आराधना की.

                       

प्राप्त जानकारी के अनुसार , करीब 9 कारीगरों ने लगातार मेहनत कर आदि गुरु शंकराचार्य का यह रूप तैयार किया. इस मूर्ति को तैयार करने का काम साल 2020 के सितंबर माह में शुरू हो गया था और इस साल सितंबर में मूर्ति को चिनूक हेलीकॉप्टर की मदद से उत्तराखंड लाया गया था. कलाकारों की टीम ने इस प्रतिमा के लिए एक खास शिला चुनी. खास बात है कि 130 वजनी शिला को तराशने के बाद इसका वजन 35 टन हो गया.


देश में दिवाली के अवसर पर खुशियों का माहौल है और आज के दिन प्रधानमंत्री का यह दौरा लोगों के दिलों में विश्वास और सुरक्षा कि उम्मीद जगायेगा.