काँगड़ा समाचार : मुख्यमंत्री द्रंग में

Breaking News

काँगड़ा समाचार : मुख्यमंत्री द्रंग में

 

मुख्यमंत्री ने द्रंग विधानसभा क्षेत्र में 32 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं का उद्घाटन किया

मुल्थान में संयुक्त कार्यालय भवन की आधारशिला रखी
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज मण्डी जिले के द्रंग विधानसभा क्षेत्र के झटिंगरी में लगभग 32 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन किये।  उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना फेज-दो के अन्तर्गत 25.19 करोड़ रुपये की लागत से स्तरोन्नत घटासनी-बरोट सड़क, ऊहल नदी पर 1.96 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित लांजनू पुल और 4.90 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित बरोट-मायोत सड़क का उद्घाटन किया।
मुख्यमंत्री ने कांगड़ा जिले के बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र के छोटा भंगाल क्षेत्र के मुल्थान में 9.79 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले संयुक्त कार्यालय भवन का शिलान्यास कि
या और मुल्थान में 5 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले राजकीय डिग्री कॉलेज भवन का भूमि पूजन भी किया।
मुख्यमंत्री ने मुल्थान में एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए इस क्षेत्र में एक आईटीआई खोलने की घोषणा की और दोनों विधायकों को इसके लिए भूमि चयनित करने को कहा। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को बीड़ से बड़ागांव सड़क का कार्य शीघ्र पूरा करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने दोनों विधानसभा क्षेत्रों में सड़कों के निर्माण के लिए 30-30 लाख रुपये देने की भी घोषणा की।
उन्होंने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बरोट में एम्बुलेंस उपलब्ध करवाई जाएगी और मुल्थान में लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बैजनाथ के लोगों की सुविधा के लिए खण्ड विकास अधिकारी हर महीने मुल्थान में पांच दिन बैठेंगे और वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लोहारड़ी में विज्ञान खण्ड के निर्माण की घोषणा की। उन्होंने कहा कि बेहतर नेटवर्क सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए बरोट में एक टावर स्थापित करने के लिए एयरटेल और जियो के अधिकारियों के साथ इस मामले को उठाया जाएगा। उन्होंने कहा कि लोहारड़ी सड़क पर शीघ्र ही 40 मीटर लम्बे पुल का निर्माण किया जाएगा और इस क्षेत्र में हेलीपैड भी बनाया जाएगा।
जय राम ठाकुर ने कहा कि इस क्षेत्र को नई राहें नई मंजिलें योजना के तहत विकसित किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक पर्यटकों को इस क्षेत्र में आने
के लिए आकर्षित किया जा सके।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बरोट क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं और अगर इसका सही तरीके से दोहन किया जाए तो यह पर्यटकों के लिए सबसे लोकप्रिय गंतव्य के रूप में उभर सकता है। उन्होंने अपने कॉलेज के दिनों में बरोट क्षेत्र की अपनी पहली यात्रा की यादें भी क्षेत्र के लोगों के साथ साझा कीं। उन्होंने कहा कि गत वर्षों के दौरान क्षेत्र में बहुत परिवर्तन हुआ है और यह क्षेत्र एक प्रमुख पर्यटन गंतव्य बनने जा रहा है।
जय राम ठाकुर ने कहा कि मुल्थान में कॉलेज भव
न का निर्माण शीघ्र किया जाएगा ताकि क्षेत्र के विद्यार्थी लाभान्वित हो सकें। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार दुर्गम एवं दूर-दराज के क्षेत्रों के चहुंमुखी एवं संतुलित विकास के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों के निर्माण पर विशेष बल दे रही है। उन्होंने कहा कि भुबुजोत सड़क और भुबुजोत सुरंग के निर्माण के प्रयास जारी हैं, जिससे क्षेत्र में पर्यटन विकास को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि एशियन विकास बैंक परियोजना के अन्तर्गत बीड़-बिलिंग को पैराग्लाइडिंग गंतव्य के रूप में विकसित करने के लिए 10 करोड़ रुपये प्रदान किए जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि एशियन विकास बैंक परियोजना के अन्तर्गत राज्य के लिए स्वीकृत 2100 करोड़ रुपये से नए पर्यटन स्थल विकसित किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग का एक दल क्षेत्र का दौरा करेगा ताकि क्षेत्र में आने वाले पर्यटकों के ठहरने की सुविधा के निर्माण के लिए भूमि चिन्हित की जा सके।
विधायक बैजनाथ मुल्कराज प्रेमी ने मुल्थान में डिग्री कॉलेज भवन का भूमि पूजन करने और लगभग 10 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले संयुक्त कार्यालय भवन की आधारशिला रखने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने बड़ा भंगाल क्षेत्र के लोगों को सोलर लाईटें उपलब्ध करवाने के लिए भी मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने मुख्यमंत्री के समक्ष क्षेत्र की कुछ विकासात्मक मांगे भी रखीं।
विधायक द्रंग जवाहर ठाकुर ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने गत लगभग चार वर्षों के दौरान द्रंग विधानसभा क्षेत्र में 451 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किये हैं। उन्होंने द्रंग और बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र को जोड़ने वाले पुल के निर्माण के लिए भी मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने मुख्यमंत्री के समक्ष क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों को भी रखा।
विधायक जोगिंद्रनगर प्रकाश राणा, ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर, वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष राजबली, मंडल अध्यक्ष मंगत राम और पंकज जम्वाल, उपायुक्त कांगड़ा निपुण जिंदल और पुलिस अधीक्षक खुशाल शर्मा भी इस अवसर पर उपस्थित थे।


न्यू इंडिया एट 75 कैंपेन के तहत तीन चरणों में आयोजित हांेगी विभिन्न गतिविधियां: एडीसी

युवाओं और किशोरों को एचआईवी, टीबी और रक्तदान के सम्बन्ध में किया जाएगा जागरूक

धर्मशाला, 06 दिसम्बर: अतिरिक्त उपायुक्त राहुल कुमार ने कहा कि स्वतन्त्रता की 75 वीं वर्षगांठ के उपल्क्ष्य में राज्य एड्स नियंत्रण सोसायटी द्वारा आजादी का महोत्सव के अंतर्गत न्यू इंडिया एट 75 कैंपेन के माध्यम से कांगड़ा जिला के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में एड्स जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। जिसमें जागरूकता अभियान के माध्यम से युवाओं और किशोरों में एचआईवी, टीबी और रक्तदान के सम्बन्ध में जागरूकता को बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा।
  अतिरिक्त उपायुक्त राहुल कुमार आज मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के सभागार  में न्यू इंडिया एट 75 अभियान पर जिला स्तरीय समन्वय समिति बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य एचआईबी की रोकथाम और उससे पीड़ित लोगों के प्रति भेद-भाव को कम करने का प्रयास और स्वैच्छिक रक्तदान के लिए युवाओं को प्रेरित किया जाएगा।
  एडीसी ने बताया कि केन्द्र सरकार के अधीन राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन के तहत न्यू इंडिया 75 अभियान का आगाज किया गया है। जिसके तहत कुशल, पारदर्शी तथा उत्तरदायी शासन की परिकल्पना संभव हो सके। इसके अंतर्गत युवा-युवतियों के साथ संवाद स्थापित करके एचआईवी एवं एड्स से सम्बन्धित सुरक्षित व्यवहार, स्वास्थ्य खतरे, सामाजिक कलंक, भेद-भाव तथा सह-रूग्णता को खत्म करना महत्वपूर्ण है।
  एडीसी ने बताया कि तृतीय चरण का यह अभियान भी तीन चरणों में ही चलाया जाएगा। पहले चरण में 20 दिसम्बर तक महाविद्यालयों तथा स्कूलों में एचआइवी-एड्स थीम पर आधारित चित्रकला, पोस्टर मेकिंग, रंगोली और अन्य गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। जनवरी में आयोजित किए जाने वाले दूसरे चरण का थीम रक्तदान रखा गया है जबकि, तृतीय चरण मार्च में होगा, जिसका थीम टीबी रोग रखा गया है।
  वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉ.राजेश गुलेरीने बताया कि स्कूलों में होने वाली प्रतियोगिताओं  में प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान पर आने वाले छात्रों को क्रमशः 500/-300/-200/-रुपये ईनाम के रूप में दिये जाएंगे। कॉलेज में होने वाले इस अभियान के अन्तर्गत एचआईवी जागरूकता पर पोस्टर प्रतियोगिता तथा रक्तदान पर एक मिनट का लघु वीडियो बनाने की प्रतियोगिता करवाई जाएगी। कॉलेजों में प्रथम, द्वितिय तथा तृतीय स्थान पर आने वाले छात्रों को क्रमशः 1000/-500/-300/-पुरस्कार के रूप में दिये जाएंगे।
  जिला एड्स नियंत्रण कार्यक्रम अधिकारी डॉ. राजेश सूद ने बताया कि राज्य एड्स नियंत्रण सोसायटी ने विशेष अभियान के तृतीय चरण के लिए जिला के 18 महाविद्यालयों तथा चार स्कूलों का चयन किया है। इसमें राजकीय महाविद्यालय शाहपुर, बीएड कॉलेज धर्मशाला, नगरोटा बगवां, मटौर, कॉलेज ऑफ फार्मेसी नगरोटा बगवां, राजीव गांधी इंजीनियरिंग कॉलेज नगरोटा बगवां, राजकीय महाविद्यालय बड़ोह, इन्दौरा, कोटला, सुघभटोली, हरिपुर गुलेर, रक्कड़, थुरल, देहरा, जयसिंहपुर, ज्वालामुखी, खुंडियां, जीजीडीएसडी कॉलेज राजपुर तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कथोग, जसाई, मंदल तथा सिहंुड शामिल हैं। उन्होंने बताया कि हर स्कूल से 100 विद्यार्थी तथा कॉलेजों से 50 विद्यार्थी भाग लेंगे।
बैठक के दौरान एडीसी ने स्वास्थ्य विभाग, उच्चतर शिक्षा विभाग और महाविद्यालयों तथा स्कूलों के प्रधानाचार्यों को अभियान के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए तथा विद्यार्थियों को एचआईवी-एड्स के प्रति जागरूक करने पर जोर दिया।
इस अवसर पर निदेशक गंुजन विजय कुमार ने युवाओं में बढ़ते नशे की समस्या पर प्रतिभागियों के साथ मंथन किया तथा रिसोर्स पर्सन निखिल शर्मा ने युवाओं को एचआइवी-एड्स इत्यादि के बारे में जागरूक करने पर बल दिया। इसके अतिरिक्त विभिन्न महाविद्यालयों तथा स्कूलों के प्रधानाचार्यों ने अपने बहुमूल्य सुझाव दिये।
बैठक में वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉ.राजेश गुलेरी, जिला एड्स नियंत्रण कार्यक्रम अधिकारी डॉ. राजेश सूद,  जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ.गुरमीत कटोच, महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी रणजीत सिंह सहित चयनित महाविद्यालयों तथा स्कूलों  के प्रधानाचार्य और अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।


ब्लॉक इन्दौरा के गांव राजा खास में विशेष कृषि ऋण अभियान का आयोजन

धर्मशाला, 06 दिसम्बर: पंजाब नैशनल बैंक मंडल कार्यालय, धर्मशाला के सौजन्य से डीएफएस के निर्देशानुसार आज ब्लॉक इन्दौरा के गांव राजा खास में पशुपालन, मत्स्य पालन पर विशेष कृषि ऋण अभियान का आयोजन किया गया। इस शिविर मे पंजाब नैशनल बैंक मंडल कार्यालय से उपमंडल प्रमुख रजिन्द्रा कुमार, मुख्य जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक कुलदीप कुमार कौशल, पंजाब नैशनल बैंक शाखा कंदरोड़ी के प्रबन्धक अनित कुमार, पंजाब नेशनल बैंक की शाखा इन्दौरा के प्रबंधक पंकज, पंचायत प्रधान ज्योति धीमान तथा उपप्रधान अन्जना कुमारी की उपस्थिति में ऋण कैंप का आयोजन किया गया।
इस कार्यक्रम में गांव के 55 किसानों ने भाग लिया । इस दौरान  पीकेसीसी एवं केसीसी के अंतर्गत 48 किसानों ने ऋण के लिए आवेदन किया। सभी आवेदनों को बैंकरों द्वारा प्रतिभूकृत कर मूल स्वीकृतियां दी गईं।
इस कार्यक्रम में मुख्य जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री कुलदीप कुमार कौशल ने उपस्थित किसानों को सरकार द्वारा चलाई गई विभिन्न सामाजिक सुरक्षा बीमा योजनाओं जैसे फसल बीमा योजना,  किसान क्रेडिट कार्ड,  मुद्रा योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना,  जीवन ज्योति बीमा योजना व जनधन योजना के बारे में बताया गया। बैंक के डिजिटल प्रोडक्ट जैसे एटीएम के प्रयोग एवं सावधानियों के बारे में भी लोगों को बताया गया।


विधानसभा अध्यक्ष ने भौड़ा में सामुदायिक शैड का किया लोकार्पण

कहा.....प्रदेश सरकार प्रत्येक नागरिक की बेहतरी और सामाजिक-आर्थिक उत्थान के लिए प्रयासरत
भौड़ा में लोगों की समस्याओं का किया निपटारा

धर्मशाला, 06 दिसम्बर: विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने आज सुलाह विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत भौड़ा के गांव लोहटी में चार लाख रुपये की लागत से निर्मित सामुदायिक शैड का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि इस शैड के निर्माण से आस-पास के लोगों को सामाजिक, धार्मिक तथा अन्य कार्यक्रमों को करने में सुविधा मिलेगी।
  परमार ने कहा कि हिमाचल सरकार प्रत्येक नागरिक की बेहतरी और सामाजिक-आर्थिक उत्थान के लिए सभी प्रयास कर रही है। समाज में खड़े आखिरी पंक्ति के व्यक्ति के विकास के लिए सरकार ने तमाम जनकल्याणकारी एवं रोजगारोन्मुखी योजनाएं चलाई हैं तथा बिना किसी भेदभाव के पात्र लोगों को लाभान्वित कर उनके जीवन स्तर में गुणात्मक सुधार लाने के लिए कदम उठाए गये हैं।
  परमार ने कहा कि सुलाह विधानसभा क्षेत्र के लोागों के विश्वास पर खरा उतरते हुए वे उनकी आंकाक्षाओं तथा आशाओं के अनुरूप सुलाह में विकास के नये आयाम स्थापित किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में सुलाह विधानसभा क्षेत्र विकास की नई बुलदिंयों की और बढ़ रहा है। क्षेत्र में बिजली, स्वच्छ पेयजल, स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क और सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने में लिए प्रतिबद्धता से कार्य किया जा रहा है।
इसके उपरांत विधानसभा अध्यक्ष ने भौड़ा में निर्माण सड़क व प्रांगण, स्वास्थ्य उपकेन्द्र भौड़ा का भूमिपूजन किया। उन्होंने स्वास्थ्य उपकेन्द्र भौड़ा में चाहरदीवारी लगाने की भी घोषणा की।
उन्होंने ने कहा कि पटबाग से सपड्डल सड़क की टांरिग हेतू 124 लाख, सपड्डल से हलदरा सड़क की टांरिग हेतू 18 लाख, गढ़, नौन, साम्बा, हलदरा कोना सड़क की टांरिग हेतू 12 लाख, सम्पर्क सड़क गांव खड्डूल हेतू 12 लाख तथा चान्दर बमियाल सड़क की टांरिग पर 18 लाख रुपये व्यय किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जग्गर बमियाल सड़क के सिमेंट कंक्रीट करने हेतू 60 लाख, 15 लाख रुपये से पुलिया का निर्माण गढ़ बस्ती मलकेहड़, हैल्थ सब सेंटर के धरातल और ऊपरी मंजिल के निर्माण हेतू 20 लाख, पशु अस्पताल के निर्माण हेतू रोड़ा ढ़ाटी में 48 लाख, चान्दर से चाह सड़क के निर्माण हेतू 40 लाख, जमनखोला में आठ मीटर पुलिया और डंगों के निर्माण हेतू 15 लाख, जोहड़ वौन प्रतीम चंद के घर तक सीमेंट सड़क बनाने हेतू 7 लाख, गढ़ जमूला स्कूल में कला मंच के निर्माण के लिए 6 लाख, नौरा भौड़ा सीनियर सकैन्डरी स्कूल सड़क पर पुलिया बनाने हेतू 6 लाख, बारी समाना भैरेश्वर मन्दिर सड़क के नाबार्ड के अन्तर्गत बनाने हेतू 2.45 करोड़ रुपये तथा पंचायत घर सोरनू पर 2.11 लाख व्यय किये जाएंगे।
परमार ने बताया कि गांव लौंटी व गंडेरका के लिए 60,000 लीटर क्षमता का टैंक 5.5 लाख से व गांव साई और गदियाड़ा के लिए 45 हजार लीटर का टैंक 4.75 लाख से बनाकर चालू कर दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि गांव साई व गदियाड़ा के लिए एक ईंच की 1200 मीटर पाइप लगभग 4 लाख की लागत से बिछा कर चालू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि भौड़ा पंचायत में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 2 लाख की लागत से 29 नल लगाए गये हैं। उन्होंने बताया कि गांव कुट के लिए 2 ईंच की 800 मीटर पाइप बिछाने का कार्य ठेकेदार को आबंटित कर दिया गया है व पाइप साईट पर पहुंचा दी गई है। इस पर कुल लगभग 6 लाख की राशि व्यय की जा रही है। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र को कंगैहण ठम्बू योजना से पानी की आपूर्ति शुरू कर दी गई है जिससे पेयजल में सुधार हुआ है।
इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने महिला मंडल भौड़ा लौन्टी, महिला मंडल कुट भौड़ा तथा महिला मंडल गदियाड़ा को 11-11 हजार रुपये देने की घोषणा की
परमार ने सुनी जनसमस्याएं
विधानसभा अध्यक्ष ने भौड़ा में लोगों की समस्याओं को सुना। अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया और शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी आम जनता की समस्याओं का अविलम्ब निपटारा सुनिश्चित करें।
इस अवसर मंडलाध्यक्ष कैप्टन देसराज शर्मा, प्रधान भौड़ा आशा कुमारी, उपप्रधान कर्ण पटियाल, बूथ अध्यक्ष संजीव पटियाल, बीडीओ सिकन्दर, जेई कुलवीर गुलेरिया, आईटी सेल सचिव राजीव कुमार, मेजर पृथ्वी चंद पटियाल, महिला मोर्चा सह प्रभारी दीपिका, कार्यकारिणी सदस्य महिला मोर्चा सुनीता सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।



Categories