सिरमौर में बच्चों की पोषण स्थिति व गुणवता मानको की निगरानी के लिए जिला पोषण समिति  गठित

सिरमौर में बच्चों की पोषण स्थिति व गुणवता मानको की निगरानी के लिए जिला पोषण समिति  गठित

सिरमौर में बच्चों की पोषण स्थिति व गुणवता मानको की निगरानी के लिए जिला पोषण समिति  गठित
 
नाहन 06 जुलाई - हिमाचल सरकार द्वारा प्रदेश में   बच्चों की पोषण स्थिति व गुणवता मानको की निगरानी के लिए सभी जिलों  में    पोषण समिति गठित करने के आदेश जारी किए गए हैं, जिसके अर्न्तगत जिला सिरमौर में उपायुक्त राम कुमार गौतम की अध्यक्षता में जिला स्तरीय पोषण समिति गठित की गई है।

 
आदेशानुसार कमेटी में सदस्य के रुप में सहायक मंडल आयुक्त सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी (जिला परिषद व डीआरडीए), संभागीय वन अधिकारी, उप-मंडलाधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, कार्यकारी अभियंता (जल शक्ति विभाग), उप निदेशक ग्रामीण विकास, जिला परियोजना अधिकारी राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, उप निदेशक उच्च शिक्षा, उप निदेशक प्रारंभिक शिक्षा, जिला योजना अधिकारी, जिला आयुर्वेद अधिकारी, उप निदेशक कृषि, उप निदेशक बागवानी, बाल विकास परियोजना अधिकारी (मुख्यालय), अध्यक्ष द्वारा मनोनीत दो पोषण विशेषज्ञांे के अतिरिक्त जिला प्रमुख के रूप में अन्य विभाग के अध्यक्ष शामिल होंगे। इसके अतिरिक्त, जिला कार्यक्रम अधिकारी डब्ल्यूसीडी को समिति का सदस्य सचिव बनाया गया है।


समिति द्वारा लाभार्थियों, विशेष रूप से गंभीर या मध्यम रूप से कुपोषित बच्चों के पोषण सुधार के लिए एक प्रमुख संकेतक के रूप में जिला में समन्वय स्थापित कर प्रसव का मूल्यांकन किया जाएगा। समिति पोषण परियोजना का समग्र बंदोबस्त और समन्वय स्थापित करने और परियोजना क्षेत्राधिकार में सभी इच्छित सेवाओं के सुचारू और प्रभावी वितरण को सुनिश्चित करने के साथ सभी सेवाओं के सुचारू और प्रभावी वितरण को सुनिश्चित करेगी व सभी आवश्यक स्टॉक की निगरानी भी करेगी। समिति द्वारा समय-समय पर औचक निरिक्षण, प्रदान किए गए पूरक पोषण के गुणवत्ता परीक्षण के लिए नमूने लेना तथा यह सुनिश्चित करना कि पूरी आपूर्ति श्रृंखला में खाद्य सुरक्षा और स्वच्छता के लिए पर्याप्त उपायों का पालन किया जा रहा है। समिति ग्राम स्तर पर समुदाय आधारित कार्यक्रम व जन आन्दोलन गतिविधियों द्वारा स्वच्छता व पोषण के बारे में क्षेत्र के पदाधिकारी और लाभार्थियों को जागरूक करेगी।