हर पंचायत में आरम्भ होंगे 5 बड़े कार्य : विपिन सिंह परमार

 
विधान सभा अध्यक्ष ने एक दिन में 262 लाख शिलान्यास और उदघाटन
 
पालमपुर, 7 अगस्त :- विधान सभा अध्यक्ष, विपिन सिंह परमार ने शनिवार को सुलाह हलके के गढ़, दाटी और खडूहल में 2 करोड़ 62 लाख रुपये की विभिन्न विकास योजनाओं के शिलान्यास और उद्धघाटन किये।
   विधान सभा अध्यक्ष ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गढ़ में डेढ़ करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले विज्ञान भवन का शिलान्यास,  प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से स्तरोन्नत  सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गढ़ का शुभारंभ किया। उन्होंने 25 लाख से सम्पर्क मार्ग केदारा से दाटी वाया फुलबाड़िया बस्ती का लोकार्पण, 72 लाख से बनने वाले पशु चिकित्सालय  भवन का शिलान्यास और 15 लाख से निर्मित स्वास्थ्य उप केंद्र भवन खडूहल का लोकार्पण किया।
     गढ़ , दाटी और खडूहल में लोगों को संबोधित करते हुए विधान सभा अध्यक्ष ने कहा कि सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पानी और अन्य मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि  सुलाह विधान क्षेत्र में विकास के क्षेत्र में नये आयाम स्थापित किये गये हैं । उन्होंने कहा कि सुलाह विधान सभा क्षेत्र में हर पंचायत में पांच बड़े कार्य आरम्भ करने के लिये ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग को लक्ष्य दिया गया है।  
     उन्होंने कहा कि आज विभिन्न शिलान्यासों और उद्धघाटनों के माध्यम से इन क्षेत्रों के लोगों की वर्षों पुरानी मांगो को पूरा करने का प्रयास किया गया है। उन्होंने कहा कि गढ़ क्षेत्र में पेयजल सुधार के लिये 75 लाख रुपये  स्वीकृत कर ट्यूबवेल और ओवरहेड टैंक के माध्यम से पेयजल उपलब्ध करवाया जायेगा। उन्होंने कहा कि उठाऊ सिंचाई योजना गढ़ के निर्माण पर 5 करोड़ 11 लाख व्यय किये जा रहे हैं और इससे 250 हेक्टेयर क्षेत्र भूमि की सिंचाई होगी। उन्होंने कहा कि पेयजल योजना डरोह गढ़ में नए ओवरहेड टैंक और  12 किलोमीटर में नई पाइप लाइन बिछाने पर डेढ़ करोड़ रुपये व्यय किये गए हैं और  हर घर नल योजना में भी इस क्षेत्र में 200 नये नल लगाये गये हैं।
   परमार ने कहा कि उठाऊ सिंचाई योजना रोड़ा दाटी  के निर्माण पर 151 लाख रुपये व्यय किये जा रहे हैं और इससे इस क्षेत्र की 48 हेक्टेयर क्षेत्र को सिंचाई सुविधा प्राप्त होगी। हर घर नल योजना में उठाऊ पेयजल योजना पर 150 लाख रुपये व्यय किये जा रहे हैं और इसमें बौण, रोड़ा, चाह, बामियाल मलकेहड़ और रोंह गांवों में 434 नल लगायें जाएंगे तथा 12 किलोमीटर नई पाइप लाइन बिछाई जाएगी।
     उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र की विभिन्न सड़को की टारिंग एवं अन्य सड़क सुधार कार्य पर लगभग डेढ़ करोड़ व्यय किये गए हैं।
   विधान सभा अध्यक्ष ने कहा कि एक रिकार्डेड संदेश के माध्यम से विदेशों से  कुछ असामाजिक तत्व देश की अस्मिता और अखंडता को ललकारने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि  ऐसे लोगों को मुंह तोड़ जबाव देने के लिये  सभी लोग 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर आपने घरों कार्यालयों में राष्ट्रीय ध्वज फहरायें।
 
   इस अवसर पर  गढ़ स्कूल में श्री आत्मा राम और श्रीमती एकादशी देवी मेमोरियल ट्रस्ट के माध्यम छठी से बाहरवीं कक्षा के 22 मेधावी बच्चों को छात्रवृत्तियां वितरित की। उन्होंने 6 महिला मंडलो को 10 हजार रुपये प्रति महिला मंडल और अन्य चार लाभार्थियों को मुख्यमंत्री राहत कोष से सहायता राशि भी उपलब्ध करवाई।
  
     कार्यक्रम में भाजपा मंडल अध्यक्ष  राज शर्मा,  बीडीसी अध्यक्ष कुसुम चौधरी,  उपाध्यक्ष राजेश मेहता,  स्थानीय पंचायत के प्रधान राजिंदर घारिया, सीमा शर्मा, अशोक शर्मा, जोगिंदर चौहान, मदन ठाकुर, ज्ञान चंद, सुधा राणा, डॉ संदीप मिश्रा, डॉ श्रुति, मनदीप अवस्थी, अधिशाषी अभियंता मुनीष सहगल और अनिल पूरी, बीडीओ सिकंदर कुमार, नायब तहसीलदार अनिल, बीएमओ भवारना दिलावर सिंह, प्रधानाचार्य रमेश चौधरी, उपप्रधानाचार्य राकेश बरवाल सहित इलाके के गणमान्य लोग उपस्थित रहे।