एडिड कालेज मैनेजमेंट फेडरेशन ने सरकार से बकाया एससी ग्रांट को जल्द जारी करने की मांग की

Breaking News

एडिड कालेज मैनेजमेंट फेडरेशन ने सरकार से बकाया एससी ग्रांट को जल्द जारी करने की मांग की

कोआरडीनेशन कमेटी ने शिक्षा विरोधी नीतियों के खिलाफ एकजुट होने का किया ऐलान
 
अमृतसर, (राहुल सोनी )
 
प्रदेश के 142 एडिड कालेजों की नान गवर्नमेंट कालेज मैनेजमेंट फेडरेशन (एनजीसीएमएफ) की कोआरडीनेशन कमेटी की मीटिंग चेयरमैन राजिंदर मोहन सिंह छीना की अगुआई में लायलपुर खालसा कालेज जालंधर में हुई। कमेटी ने पंजाब सरकार से एससी विद्यार्थियों संबंधी पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप की बकाया राशि को जल्द से जल्द जारी करने की मांग की । छीना ने कहा कि एडिड कालेज पहले ही आर्थिक परेशानियों का सामना कर रहे है। अब सरकार की ओर से एससी ग्रांट जारी करने संबंधी टालमटोल करने पर एडिड कालेजों की मुसीबतों में और वृद्धि कर दी है। उन्होंने कहा कि बकाया राशि को सरकार द्वारा एक किस्त में जल्द से जल्द जारी करना चाहिए। इस मुद्दे को अब आगे लटकाना नहीं चाहिए।
 
 
 
उक्त मीटिंग में सर्वसम्मति से यह फैसला लिया गया कि सरकार को कालेजों की मैनेजिंग कमेटियों में अपना प्रतिनिधि नियुक्त करने के फैसले को भी तुरंत वापस लेना चाहिए। मीटिंग में और भी जरूरी मुद्दे जैसे बकाया डीपीआई ग्रांट, कालेज में अध्यापकों की नियुक्ति के लिए 75 प्रतिशत ग्रांट इन एड स्कीम की बजाय दोबारा 95 प्रतिशत ग्रांट इन स्कीम जारी करना आदि महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गई।
 
 
 
छीना ने कहा कि पंजाब सरकार ने हाल ही में 2017-18 से 2019-20 की स्कालरशिप की 200 करोड़ के बकाया राशि का सिर्फ 40 प्रतिशत अदा करने के आदेश जारी किए थे जिनका पुरजोर विरोध प्रदेश भर में देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि सारी बकाया राशि का भुगतान सरकार को एक किस्त में जल्द से जल्द कर देना चाहिए। उन्होंने कहा कि फेडरेशन सरकार की शिक्षा विरोधी नीतियों के खिलाफ आवाज बुलंद करने के लिए एकजुट है तथा फेडरेशन नान एडिड कालेजों की भलाई संबंधी हर संभव कदम उठाएगी।
 
 
 
मीटिंग में कालेजों को फेडरेशन की सदस्यता बनाने की प्रक्रिया को खोलने का फैसला किया गया। संस्था की जनरल हाउस की मीटिंग 28 अगस्त को लायलपुर खालसा कालेज म ें आमंत्रित की गयी है। मीटिंग में राकेश कुमार धीर प्रधान, एसडी कालेज  फार वूमैन सुल्तानपुर लोधी, एसजीपीसी संस्थाओं के डायरेक्टर डा. तजिंदर कौर धालीवाल, एसजी जनता गल्र्स कालेज रायकोट से रमेश कुमार, देव समाज कालेज के सचिव डा. अगनीश ढिल्लो, डा. ए. गर्ग, हिंदू कन्या कालेज कपूरथला, लायलपुर खालसा कालेज के प्रिंसिपल डा. जीएस समरा, खालसा कालेज के प्रिंसिपल डा. महल सिंह, दोआबा कालेज के पूर्व प्रिंसिपल डा. नरेश धीमान, आरएसडी कालेज फिरोजपुर से डा. दिनेश शर्मा आदि मौजूद थे।