पंजाब , उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान

Breaking News

पंजाब , उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान

चुनाव आयोग  ने पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव  के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. जिन राज्यों में चुनाव होंगे वो हैं- उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर. उत्तर प्रदेश में विधानसभा की कुल 403 सीटें हैं और वर्तमान में भाजपा की नेतृत्व वाली योगी आदित्यनाथ की सरकार है. गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर में भी बीजेपी की सरकार है. जबकि पंजाब में कांग्रेस की सरकार है. इस बार इन चुनावों में आम आदमी पार्टी भी कांग्रेस और बीजेपी को टक्कर दे सकती है.

शनिवार को चुनाव आयोग ने चुनाव तारीखों का ऐलान कर दिया. इस बार के चुनाव में खास बात ये है कि उम्मीदवार ऑन लाइन भी अपना पर्चा भर सकेंगे. चुनाव आयोग ने राजनीतिक पार्टियों को इसका ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने की अपील की है. इस बार सभी राज्यों के चुनाव कुल 7 फेज में होंगे.

 

पंजाब ,उत्तराखंड, गोवा
14 फरवरी को वोटिंग होगी

मणिपुर
27 फरवरी और 3 मार्च को दो चरणों में वोटिंग

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश में इस बार 7 अलग-अलग उेज में चुनाव कराए जाएंगे. वोटिंग की शुरुआत 10 फरवरी से होगी. उत्तर प्रदेश में विधानसभा की कुल 403 सीटें हैं पहले चरण की वोटिंग 10 फरवरी को होगी.दूसरा फेज- 14 फरवरीतीसरा फेज- 20 फरवरी चौथा फेज- 23 फरवरी पांचवां फेज- 27 फरवरी छठा फेज- 3 मार्च सातवां फेज- 7 मार्च