गीत-संगीत के माध्यम से जनमंच बारे किया जागरूक

धर्मशाला, 08 सितम्बर: ‘‘जनमंच’’ प्रदेश सरकार का जनता से सीधा संवाद स्थापित कर उनकी समस्याओं को मौके पर समाधान करने का एक महत्वकांक्षी मंच है। इसका मुख्य उद्देश्य जन शिकायतों के निपटारे की ऐसी व्यवस्था विकसित करना है, जिससे लोगों को सरकारी कार्यालयों के चक्कर न काटने पड़े और उनकी शिकायतों का निपटान घरद्वार पर संभव हो सके।
 

यह जानकारी सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के नाट्य दल के कलाकारों ने आज विशेष प्रचार अभियान के तहत नगरोटा बगवां विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत धलूं तथा पटियालकड़ में कार्यक्रम आयोजित करने के दौरान दी। कलाकारों ने बताया कि प्रदेश सरकार ने जन सरोकार को प्राथमिकता देते हुए जनमंच के रूप में नई पहल की है।


नाट्य दल ने गीत, संगीत व नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से जनमंच के दौरान लोगों को जनमंच कार्यक्रम से अवगत करवाया एवं उन्हें घर-द्वार पर उनकी समस्याओं के त्वरित एवं स्थाई समाधान की इस नई व्यवस्था की पूरी जानकारी दी।


कलाकारों ने बताया 12 सितम्बर को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सेराथाना में आयोजित होने वाले जनमंच दिवस के मौके पर ही लोगों की समस्याओं को सुनकर उनका निपटारा किया जाएगा तथा लोगों को अपनी समस्याओं को लेकर बार-बार दफतरों के चक्कर नहीं लगाने पडे़गें। उन्होंने बताया कि जनमंच दिवस पर लोगों को विभिन्न सरकारी सेवाएं एक ही स्थल पर मिलेंगीं। इस मौके आय व जाति प्रमाण पत्र, दिव्यांगता प्रमाण पत्र, इंतकाल, शपथ पत्र का सत्यापन, आधार कार्ड, परिवार रजिस्टर की प्रतिलिपि, स्वास्थ्य जांच सुविधा, उद्यान कार्ड, मोटर लाईसेंस, डिजिटल राशन कार्ड मौके पर बनाए जाएंगे। साथ ही लोगों के सामाजिक सुरक्षा पेंशन के मामलों के निपटारे किए जाएंगे। निःशुल्क चिकित्सा कैंप लगेगा। इसके अलावा मौके पर समस्याओं का समाधान किया जाएगा।
 

उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि वे अपनी शिकायतें एवं समस्याएं अपने-अपने पंचायत सचिव के पास दर्ज करवाएं।
   

इस दौरान जनमंच की जानकारी के साथ-साथ हारमोनियम मास्टर सतीश कुमार, तबला मास्टर अजय कुमार, स्टेज मास्टर असीम शर्मा, गायक निकेश ने नुक्कड़ नाटक के अलावा सरकार की उपलब्धियों तथा पहाड़ी लोेेक गीतों से लोगों का भरपूर मंनोरजंन किया।    
इस अवसर पर धलूं की प्रधान आशा देवी तथा पटियालकड़ की प्रधान रसमां देवी सहित बड़ी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद थे।