पंजाब के मुख्यमंत्री ने ओलंपियन खिलाडिय़ों के लिए खुद खाना तैयार करने से लेकर परोसने तक की मेज़बानी निभाई

चंडीगढ़, 8 सितम्बर:
 
मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने ओलंपियन खिलाडिय़ों के सम्मान में अपने निवास स्थान पर की गई मेज़बानी के माहौल को आनन्दमयी और यादगार बना दिया। मुख्यमंत्री द्वारा राज्य के ओलंपियनों और जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा से किए गए वादे के मुताबिक इन पलों को आज साकार रूप दिया।
 
पंजाब से सम्बन्धित भारतीय ओलंपियनों के सम्मान में बना यह माहौल उनकी ओलंपिक शान के दिनों को फिर ताज़ा कर गया। मुख्यमंत्री के फार्महाऊस का लॉन खुशियों से चहक रहा था और मुख्यमंत्री द्वारा बहुत ही शिद्दत से अपने मेहमानों के लिए तैयार किया गया खाना महक बिखेर रहा था।
 
मुख्यमंत्री का विशेष स्पर्श अविस्मरणीय था। मेज़ पर सजा हरेक पकवान देखने और स्वाद के पक्ष से बहुत ही भव्य था। मुख्यमंत्री के चेहरे पर संतुष्टी भरी मुस्कान, वह भी एक ख़ानसामे के तौर पर घंटों तक मेहनत करने के बाद, काबिले तारीफ थी।
 
मुख्यमंत्री ने अपनी आँखों में आनन्दमयी चमक लाते हुए कहा, ‘‘मैने इसको सुबह 11 बजे बनाना शुरू किया था। ज़्यादातर काम शाम 5 बजे के करीब निपट गया था और उसके बाद अंतिम स्पर्श देने का समय था, परन्तु मैं इसके हर पल को आनंद लिया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘खिलाडिय़ों ने जीत के जश्न के लिए बहुत मेहनत की, जबकि मेरी ओर से की गई कोशिश उसके मुकाबले कुछ भी नहीं।’’ चेहरे पर खाना पकाने और प्रबंधों की देख-रेख करने की कोई भी शिकन लाए बगैर उन्होंने अपने ख़ास मेहमानों का निजी तौर पर स्वागत किया और हरेक को प्रसन्नतापूर्वक मिल रहे थे।
 
कैप्टन अमरिन्दर सिंह की मेज़बानी की खुशी का स्पष्ट तौर पर कोई ठिकाना नहीं था, जब वह निजी तौर पर मेहमानों को सीधा पतीलों में से उनकी पसंद के मुताबिक खाना परोसते हुए देखे गए। उन्होंने टिप्पणी करते हुए कहा, ‘‘सीधा खाने वाले बर्तन में से परोसा गया खाना हमेशा ही अधिक ज़ायकेदार होता है और भोजन संबंधी उनका ज्ञान, उनके खाना पकाने के हुनर की अपेक्षा कम नहीं।’’
 
भोजन की विविधता किसी शाही खाने से कम नहीं थी, जिसमें मटन खारा पिशौरी, लौंग इलायची चिकन, आलू कोरमा, दाल मसूर, मुर्ग कोरमा, दुगानी बिरयानी और ज़र्दा चावल (मीठी डिश) शामिल हैं। हॉकी के कप्तान मनप्रीत सिंह (डी.एस.पी. पंजाब पुलिस) ने कहा कि उन्होंने महाराजा के खाने के बारे में सुना तो था परन्तु आज जो उन्होंने स्वाद का आनन्द लिया, वह उनकी उम्मीदों से कहीं अधिक है। उन्होंने कहा मुझे आलू पसंद थे। डिस्कस थ्रोअर कमलप्रीत ने कहा कि वह मुख्यमंत्री के खाने बनाने और आतिथ्य भावना दोनों से बहुत प्रभावित हुई। नीरज चोपड़ा का हवाला देते हुए कहा, ‘‘यह बहुत बढिय़ा था (घी से भरपूर) परन्तु यह शानदार भोजन था।’’
 
शाम के इस प्रोग्राम के दौरान विशेष मेहमानों में ओलंपिक जैवलिन थ्रो गोल्ड मैडलिस्ट नीरज चोपड़ा के अलावा ओलंपिक काँस्य पदक विजेता हॉकी खिलाड़ी मनप्रीत सिंह (कप्तान), हरमनप्रीत सिंह (उप कप्तान), मनदीप सिंह, हार्दिक सिंह, रुपिन्दरपाल सिंह, शमशेर सिंह, दिलप्रीत सिंह, गुरजंट सिंह, वरुण कुमार और सिमरनजीत सिंह शामिल थे। मुख्यमंत्री द्वारा पहले ही हरेक खिलाड़ी के लिए 2.51 करोड़ रुपए देने का ऐलान किया जा चुका है।
 
महिला हॉकी सेमी फाइनलिस्ट गुरजीत कौर और रीना खोखर, रिज़र्व हॉकी खिलाड़ी कृष्ण बहादुर पाठक और ओलंपिक फाइनलिस्ट एथलीट कमलप्रीत कौर भी उन मेहमानों में शामिल हैं जिनको 50-50 लाख रुपए दिए गए हैं।
 
इससे पहले मुख्यमंत्री द्वारा ओलंपिक में भाग लेने वाले रेस-वॉकर गुरप्रीत सिंह और निशानेबाज़ अंगदवीर सिंह बाजवा के लिए 21 लाख रुपए का ऐलान भी किया गया था। इन खिलाडिय़ों को भी डिनर के लिए न्योता दिया गया था।