उपायुक्त डॉ.निपुण जिंदल ने दिलाई स्वच्छता की शपथ

उपायुक्त डॉ.निपुण जिंदल ने दिलाई स्वच्छता की शपथ

‘‘स्वच्छ हिमाचल-स्वस्थ हिमाचल’’ अभियान का किया शुभारंभ
धर्मशाला, 09 अगस्त: उपायुक्त कांगड़ा डॉ.निपुण जिंदल ने देश की आजादी के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य पर उपायुक्त कार्यालय के परिसर में ‘‘स्वच्छ हिमाचल-स्वस्थ हिमाचल’’ अभियान, 2021 की शुरूआत करते हुए उन्होंने स्वच्छता अभियान को जन आन्दोलन बनाने पर बल दिया। इस अवसर पर उपायुक्त ने सभी विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को स्वच्छता शपथ भी दिलाई।
  उपायुक्त डॉ.निपुण जिंदल ने कहा कि जनमानस को जागरूक करने के लिए 15 अगस्त तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। अभियान को सफल बनाने के लिए सभी सरकारी कार्यालयों, संस्थानों एवं गैर सरकारी संस्थानों का भी सहयोग लिया जाएगा। स्वच्छता अभियान के दौरान शहरी व ग्रामीण क्षेत्र, वन एवं पर्यटन स्थलों पर विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा और विभिन्न शैक्षिणक संस्थानों में पेंटिंग, वाद-विवाद, निबन्ध लेखन, नारा लेखन व व्याख्यान श्रंखला का भी आयोजन किया जाएगा।
  उपायुक्त ने इस अभियान के दौरान लोगों से भी बढ़-वढ़कर भाग लेने का आह्वान करते हुए कहा कि कोविड उपयुक्त व्यवहार की अनुपालना भी सुनिश्चित बनाए रखेंगे।
ई-वेस्ट एकत्रीकरण वाहन को दिखाई हरी झंडी
उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल ने जिला ग्रामीण विकास अभिकरण कांगड़ा स्थित धर्मशाला के सौजन्य से ई-वेस्ट एकत्रीकरण वाहन को हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि जिला कांगड़ा के सभी विकास खंडो में ई-वेस्ट एकत्रीकरण संेटर खोल जाने हैं। जिसकी शुरूआत आज धर्मशाला से की गई। उन्होंने बताया कि इस अभियान से ई-वेस्ट को खुले में फैंकने से रोका जाएगा और इसकी सही उपयोग करने के लिए रिसायकल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ई-वेस्ट एकत्रीकरण करने वाला कांगड़ा पहला जिला है जिसकी शुरूआत डीआरडीए धर्मशाला ने की है।
उन्होंने कहा कि ई-वेस्ट देने के कोई भी व्यक्ति या इच्छुक संस्थाएं मोबाइल नंबर 80917-52848 पर संपर्क करने पर वाहन उनके घर द्वार पर ही ई-वेस्ट एकत्रित करने के लिए पहुंच जाएगा, ई-वेस्ट देने वाले किसी व्यक्ति या संस्था को न्यूनतम राशि की अदायगी भी ई-वेस्ट की एवज में दी जाएगी। उन्होंने कहा कि आम जनमानस को ई-वेस्ट को घरों या अन्य जगहों से हटाने के लिए अपना सहयोग सुनिश्चित करना चाहिए ताकि स्वच्छता की दिशा में कदम बढ़ाया जा सके।
  इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त राहुल कुमार, एसी डॉ.मदन कुमार, एसडीएम धर्मशाला डॉ.गरीश गज्जू, पीओ डीआरडीए सोनू गोयल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा कर्मचारियों सहित अन्य लोग उपस्थित थे।