पांच प्रदेशों के विधान सभा इलेक्शन, कहाँ किसकी सरकार बनने की संभावना

पांच प्रदेशों के विधान सभा इलेक्शन, कहाँ किसकी सरकार बनने की संभावना

पांच प्रदेशों में कल इलेक्शन कमिशन ने विधान सभा  के इलेक्शन की तारीखों की घोषणा की. 

Covid-19 प्रोटोकाल का ध्यान में रखते हुए ही इस बार के यह इलेक्शन होंगे और वोटर को इनका पालन भी करना होगा. 

इसी के साथ अलग अलग सर्वे भी सामने आ रहे हैं और इससे वोटर के मन में क्या है कि जानकारी भी मिल रही और साथ ही यह भी पता चल रहा है कि इस बार ऊंट किस करवट बैठेगा. 

सटीक सर्वे करने के लिए जाने जाने बाले ABP News C VOTER सर्वे भी आया है, और उनके मुताबिक इस बार पंजाब में आप (AAP) की सरकार बनती नजर आ रहीं हैं, इसी के साथ उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में बीजेपी की सरकार बनेगी. 

अभी यह शुरू के वोटर के मूड के हिसाब से सर्वे है और कई बार देखा गया है कि election के पास आते - आते रिजल्ट भी बदले हैं 

 

ABP News C-Voter Survey: उत्तराखंड, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनाव की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. अब मुख्य निवार्चन आयोग द्वारा चुनाव की घोषणा भी हो रही है. ऐसे में एबीपी सी वोटर के ओपिनियन पोल ने जनता का मूड जानने का प्रयास किया है. एबीपी न्यूज ने यूपी, पंजाब सहित पांचों राज्यों में अपना ओपिनियन पोल किया है. 

 

बीजेपी की सत्ता में वापसी
एबीपी न्यूज और सी वोटर के ओपिनियन पोल के अनुसार यूपी में बीजेपी एक बार फिर सत्ता में वापसी करती नजर आ रही है. पिछले चार सर्वे के आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी लोगों की नजर में अगले चुनाव में सत्ता हासिल करेगी. छह जनवरी के सर्वे में 49 फीसदी जनता का मानना है कि बीजेपी एक बार फिर देश के इस बड़े सूबे में सरकार बनाएगी. वहीं 30 फीसदी जनता को लगता है कि समाजवादी पार्टी की सरकार बनेगी जबकि केवल सात फीसदी लोगों का मानना है कि बीएसपी की सरकार बन सकती है. वहीं तीन जनवरी के सर्वे में 44 फीसदी लोगों की सीएम के लिए योगी पसंद रहे. वहीं सीएम के लिए अखिलेश 32 फीसदी और मायावती 15 फीसदी लोगों की पसंद रहे हैं.

 

पंजाब में आप सबसे आगे

पंजाब में हुए सी वोटर के सर्वे के अनुसार 32 फीसदी लोग आम आदमी पार्टी की सरकार चाहते हैं. वहीं 27 फीसदी लोग अब भी कांग्रेस के पक्ष में हैं. जबकि अकाली दल और बसपा गठबंधन के पक्ष में केवल 11 फीसदी लोग हैं. वहीं सर्वे के दौरान जब लोगों से ये पूछा गया कि क्या वो पंजाब सरकार से नाराज हैं और बदलना चाहते हैं. तो 66 फीसदी जनता ने कहा कि वो पंजाब सरकार से नाराज हैं और उसे बदलना चाहते हैं. वहीं 34 फीसदी वोटर्स ने माना कि वो पंजाब सरकार से न तो नाराज हैं और न ही उसे बदलना चाहते हैं.

 

 

उत्तराखंड में बीजेपी सरकार

एबीपी न्यूज सी वोटर के सर्वे के जरिए जब ये जानने का प्रयास किया गया कि मतदाताओं का झुकाव किसके ओर है तो 40 फीसदी वोटर बीजेपी के पक्ष में दिखे. वहीं कांग्रेस के पक्ष में करीब 36 फीसदी मतदाता है. इसके अलावा 13 फीसदी मतदाता आम आदमी पार्टी की तरफ है. अन्य के खाते में करीब 11 फीसदी मतदाताओं का झुकाव है. अगर सीटों की बात करें तो बीजपी को सर्वे में 33-39 सीटें मिलती हुई दिखाई दे रही हैं. जबकि कांग्रेस को 29-35 सीटें मिलने का अनुमान है और आप पार्टी को उत्तराखंड में केवल 1-3 सीटों तक संतोष करना पड़ सकता है.