युवाओं के लिए वरदान साबित हो रही है मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना : नरेंद्र ठाकुर

युवाओं के लिए वरदान साबित हो रही है मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना : नरेंद्र ठाकुर


विधायक ने नेरी में की जिला उद्योग केंद्र के जागरुकता शिविर की अध्यक्षता, महिलाओं को बांटीं मशीनें

हमीरपुर 11 नवंबर। जिला उद्योग केंद्र ने वीरवार को ग्राम पंचायत नेरी में उद्योग विभाग की योजनाओं पर एक दिवसीय जागरुकता शिविर का आयोजन किया, जिसमें विधायक नरेंद्र ठाकुर ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना हिमाचल प्रदेश सरकार की एक बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है और यह बेरोजगार युवाओं के लिए वरदान साबित हो रही है। उन्होंने कहा कि 18 से 45 वर्ष तक की आयु के हिमाचली पुरुष और 50 वर्ष तक की महिलाएं इस योजना का लाभ उठा सकती हैं। प्रदेश सरकार ने अब इस योजना में डेयरी फार्मिंग, पेट्रोल पंप, एम्बुलेंस, एग्रो टूरिज्म, टिश्यूकल्चर लैब जैसी नई गतिविधियों को भी शामिल किया है, ताकि अधिक से अधिक युवा इसका लाभ उठा सकें। इस योजना के अंतर्गत एक करोड़ रुपये तक की लागत के उद्यम अनुमोदित किये जा सकते हैं,  जिसमें 60 लाख रुपये तक के उपकरणों पर पुरुष उद्यमियों को 25 प्रतिशत, महिलाओं को 30 प्रतिशत और विधवाओं को 35 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है। उत्पादन में आने के बाद 60 लाख तक के ऋण पर 5 प्रतिशत का ब्याज अनुदान भी उद्यमी को दिया जाएगा।

इस अवसर पर योजना की विस्तृत जानकारी देते हुए जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक विजय चौधरी ने बताया कि इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन लिए जाते हैं। अगर इच्छुक युवाओं को ऑनलाइन आवेदन में कोई दिक्कत हो तो वे जिला उद्योग केंद्र हमीरपुर में या खंड विकास अधिकारी के कार्यालय में उद्योग प्रसार अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। विजय चौधरी ने शिविर के प्रतिभागियों को मुख्यमंत्री  स्टार्ट अप योजना, प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना, राज्य खाद्य प्रस्संकरण मिशन और अन्य योजनाओं की जानकारी भी दी।

 इस शिविर में गांव नेरी और नाल्टी के बाशिंदों के अलावा उद्यान व  वानिकी महाविद्यालय नेरी के  विद्याथियों ने भी हिस्सा लिया। इस मौके पर विधायक नरेंद्र ठाकुर ने जिला उद्योग केंद्र हमीरपुर के सौजन्य से प्रशिक्षित ग्राम पंचायत नाल्टी की तीस महिलायों को सिलाई मशीनें एवं टूल किट वितरित कीं। उन्होंने मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना में अच्छा कार्य करने वाले उद्यमिओं और स्थानीय बैंक अधिकारियों को भी सम्मानित किया। शिविर में नेरी पंचायत की प्रधान, खंड विकास अधिकारी अस्मिता ठाकुर, उद्यानिकी एवं वानिकी महाविद्यालय नेरी के प्राध्यापक डॉ. विकास, जिला उद्योग केंद के प्रबंधक चुन्नी लाल, शशि कला, मेहर सिंह, प्रसार अधिकारी परवेश, मंदीप, कश्मीर, राम स्वरूप और अन्य गणमान्य लोग  भी उपस्थित थे।