स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर जलियांवाला बाग से कंपनी बाग तक फ्रीडम रन

स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर जलियांवाला बाग से कंपनी बाग तक फ्रीडम रन

 
अमृतसर, (राहुल सोनी )
भारत की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत नेहरू युवा केंद्र संगठन युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा देश के सभी राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों के 744 जिलों में 13 अगस्त से 2 अक्टूबर की अवधि में फिट इंडिया फ्रीडम रन का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में एक जिला स्तरीय दौड़ में इसके उपरांत जिले के 75 कस्बों और गांवों में नेहरू युवा केंद्र व एनएसएस स्वयंसेवकों और युवा क्लब पदाधिकारियों द्वारा 75 विभिन्न ब्लॉकों के कस्बों व गांवों में दौड़ के कार्यक्रम आयोजित जायेगे। 
जनभागीदारी से जन आंदोलन थीम पर आयोजित इस कार्यक्रम में आयोजित किए जा रहे मे जिला अमृतसर जिला स्तर पर फ्रीडम रनका आयोजन  जंलियांवाला बाग अमृतसर से लेकर कंपनी बाग तक किया  गया। इस फ्रीडम रन कार्यक्रम मे अमृतसर उत्तरी क्षेत्र के विधायक सुनील दत्ती कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे ।
कार्यक्रम की शुरुवात मे सभी युवा प्रतिभागियों को टी शर्ट एवं कैप का वितरण किया गया । इसके पश्चात जिला युवा अधिकारी आकांक्षा महावरिया द्वारा प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए इस कार्यक्रम का उद्देश्य बताते हुए कहा की इस कार्यक्रम का आयोजन स्वतंत्र भारत की आजादी के 75 वर्ष होने के साथ साथ फिट इंडिया मिशन भी है एवं उन्होंने युवाओ से फिट इंडिया शपथ के माध्यम से युवाओ को जीवन मे फिट रहने की अपील की एवं युवाओ को अन्य लोगों को भी प्रेरित करने का आग्रह किया। 
इसके पश्चात राष्ट्रगान का आयोजन किया गया, कार्यक्रम की अगली कड़ी मे रोहिल कुमार कट्टा द्वारा मुख्य अतिथि विधायक श्री सुनील दत्ती जी का सम्मान किया गया इसके पश्चात कार्यक्रम के अन्य मेहमानश्री खुशपाल जी(प्रेरक वक्ता,एवं पूर्व निदेशक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान, पंजाब नेशनल बैंक)का सम्मान किया गया। 
कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि ने युवाओ को जीवन मे शारीरिक गतिविधियों को शामिल करने एवं फिट रहने के लिए प्रेरित किया और साथ ही साथ उन्होंने इसको जीवन मे अपनाने के लिए प्रतिभागियों को संकल्प भी दिलवाया मुख्य अतिथि ने कार्यक्रम के बारे मे बात करते हुए बताया की देश की आजादी का प्रारम्भिक स्थल जलियाँवाला बाग रहा है इसलिए शहीदों को श्रद्धांजलि देने एवं उनकी पद मे आजादी का अमृत महोत्सव मनाए जाने के लिए ही इस फ्रीडम रन का आयोजन का प्रारम्भिक स्थल जलियाँवाला बाग रखा गया है 
 खुशपाल द्वारा दौड़ को हरी झंडी देकर प्रारंभ किया गया। इस दौड़ टीम मे नेहरू युवा केंद्र अमृतसर के युवा मंडलों एवं राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवको की ओर से लगभग 70 प्रतिभागी एवं एन. एस. एस. अमृतसर की ओर से लगभग 30 प्रतिभागियों ने भाग लिया ।
यह फ्रीडम दौड़ जलियांवाला बाग अमृतसर से प्रारंभ होकर कटरा आलूहवालिया गेट से निकली इसके पश्चात यह रन टीम हाल गेट पहुची, हाल गेट अमृतसर पर जिला युवा अधिकारी आकांक्षा महावरिया एवं लेखा एवं कार्यक्रम सहायक रोहिल कुमार कट्टा द्वारा स्वतंत्रता सेनानी शहीद उधम सिंह जी को पुष्पांजलि अर्पित की गई इसके पश्चात यह दौड़ टीम क्रिस्टल चौक अमृतसर से होते हुए कंपनी बाग अमृतसर पहुची। 
कंपनी बाग अमृतसर मे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी, सुभाष चंद्र बॉस, शहीद भगत सिंह को पुष्पांजलि देकर सभी स्वतंत्रता सेनानियों को याद किया गया ।कार्यक्रम के समापन मे युवाओ से पुन: इस महाउत्सव मे शामिल होने की अपील की गई साथ ही जानकारी प्रदान की गई की 75 गांवों मे फ़्रीडम रन का आयोजन 13 अगस्त से 2 अकतूबर के बीच करवाया जाएगा । 
जिला में ग्राम स्तर की दौड़ में इन कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधि शिक्षाविद  पर्यावरणविद सामाजिक कार्यकर्ता, खेल से संबंधित महानुभाव प्रशासनिक अधिकारियों में समाज के विभिन्न क्षेत्रों में सक्रिय व्यक्तियों को शामिल होने की अपील की गई ।