पंजाब में 2 करोड़ 26 लाख 80 हजार 117 लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है - सोनी

पंजाब में 2 करोड़ 26 लाख 80 हजार 117 लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है - सोनी

70,000 से अधिक डेंगू परीक्षण किए गए
 
 
 अमृतसर , (  राहुल सोनी )
 राज्य भर में 2 करोड़ 26 लाख 80 हजार 117 व्यक्तियों को कोरोना से बचाव हेतु टीका लगाया गया है, जिसमें से 1 करोड़ 61 लाख 9 हजार 8 सौ 68 व्यक्तियों को पहली खुराक और 65 लाख 70 हजार 249 व्यक्तियों को दूसरी खुराक दी गई है।
 
 2.63 करोड़ रुपये की लागत से ढाब खटीक में महिला अस्पताल के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण करने के बाद उप मुख्यमंत्री पंजाब ओम प्रकाश सोनी जो स्वास्थ्य विभाग के प्रभारी भी हैं, ने ये शब्द कहे।  श्री सोनी ने कहा कि अस्पताल 100 साल से अधिक पुराना है और ब्रिटिश शासन के दौरान इसे "प्रिंसिस आफ वेल्स " के रूप में जाना जाता था।  उन्होंने कहा कि आजादी के बाद भी यह हस्पताल शहर के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए महिला अस्पताल के रूप में जाना जाता था । लेकिन पिछले 15 साल से अस्पताल को नजर अंदाज कर दिया गया । श्री सोनी ने कहा कि अब इस हस्पताल को 30 बिस्तरों वाला आधुनिक अस्पताल में तब्दील कर दिया गया है ।  हस्पताल 24 घंटे आपातकालीन सेवाएं, प्रसूति सेवाएं, सिजेरियन सेक्शन, गर्भाशय सर्जरी, स्त्री रोग संबंधी ओपीडी, बड़े और छोटे ऑपरेशन, बाल रोग विशेषज्ञ, दंत चिकित्सा सेवाएं, एक्स-रे, प्रयोगशाला सुविधाएं, टीकाकरण सेवाएं, इनडोर और आउटडोर सुविधाएं प्रदान की गईं हैं।  श्री सोनी ने कहा कि इस हस्पताल से विशेष रूप से 108 एंबुलेंस को जोड़ा गया है । उन्होंने कहा कि आज यह हस्पताल औपचारिक रूप से लोगों की सेवा के लिए समर्पित कर दिया गया है इस अस्पताल में डॉक्टरों के सभी पद भरे गए हैं.
 श्री सोनी ने कहा कि इस हस्पताल के बनने से शहरवासियों को काफी सहूलियत होगी और उन्हें इलाज के लिए दूर-दूर तक नहीं जाना पड़ेगा ।  श्री सोनी ने कहा कि इस हस्पताल में डेंगू की जांच नि:शुल्क की जाती है और बच्चों का टीकाकरण भी नि:शुल्क किया जाता है ।  श्री सोनी ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान भी हस्पताल में कोरोना टेस्ट किए जा रहे हैं।  और अब इस अस्पताल में कोरोना के टीके  लगाए जा रहे हैं।   श्री सोनी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में कोरोना के कुछ मामले सामने आए हैं।  उन्होंने कहा जिन लोगों को कोरोना का टीका नहीं लगाया गया है, उन्हें टीका जरूर लगवाना चाहिए, ताकि हम इस कोरोना महामारी से बच सकें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 32 फीसदी लोगों को ही कोरोना की दूसरी खुराक दी गई है और दूसरी खुराक लगाने के लिए लोग खुद आगे आए । श्री सोनी ने कहा कि पंजाब में लगभग 71,000 डेगू परीक्षण किए गए हैं, जिनमें से लगभग 21,000 लोगों के टेस्ट पॉजीटिव पाए गए हैं और लगभग 70 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।  श्री सोनी ने कहा कि प्रदेश भर की 40 प्रयोग शालाओं में डेंगू की नि:शुल्क जांच की जाती है और निजी प्रयोग शालाओं में डेंगू जांच का खर्च 600 रुपये निर्धारित किया गया है ।  श्री सोनी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग में डॉक्टरों के पद भरे जा रहे हैं और वर्तमान में लगभग 800 पैरामेडिकल स्टाफ की भर्ती की जा रही है।
 इस अवसर पर नगर निगम के मेयर करमजीत सिंह रिंटू, उपायुक्त गुरप्रीत सिंह खैरा, पुलिस आयुक्त डॉ.  श्री सुखचैन सिंह गिल, आयुक्त नगर निगम मलविंदर सिंह जग्गी, सिविल सर्जन डॉ.  श्री चरणजीत सिंह  , अध्यक्ष बाजार समिति  अरुण पप्पल, चेयरमैन  महेश खन्ना, पार्षद विकास सोनी,  गुरदेव सिंह दारा,  परमजीत सिंह चोपड़ा,  सुरिंदर छिंदा,  सरबजीत सिंह लाटी,  परमजीत सिंह बत्रा, सुनील के अतिरिक्त भारी संख्या में क्षेत्रवासी उपस्थित थे।
 
 कैप्शन : पंजाब के उप मुख्यमंत्री ओम प्रकाश सोनी ढाब खटीक में महिला हस्पताल के भवन का उद्घाटन करते हुए ।