नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन में 75वें स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव का  आयोजन किया गया

नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन में 75वें स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव का  आयोजन किया गया

झाकड़ीः  15 अगस्त] 2021

    प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी 1500 मे0वा0 नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन में 75वे  स्वतंत्रता-दिवस समारोह का आयोजन स्थानीय खेल मैदान में कोविड महामारी के मद्देनज़र सामाजिक दूरी को बनाए रखते हुए मनाया गया ।  स्वतन्त्रताण्दिवस समारोह के मुख्य-अतिथि मुख्य महाप्रबन्धक/परियोजना प्रमुख श्री रवि चन्द्र नेगी द्वारा  कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्रीय-ध्वज फहराने के साथ किया गया । तदुपरान्त उपस्थित जनसमूह द्वारा स्स्वर राष्ट्रगान गाया गया । समारोह में केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल एवं हिमपेस्कों के जवानों  द्वारा खूबसूरत मार्चपास्ट प्रस्तुत कर तिरंगे को सलामी दी   गई । 

    इस अवसर पर एसजेवीएन गीत को भी गाया गया ।  मुख्य अतिथि महोदय द्वारा अपने वक्तव्य की  शुरूआत निम्न पंक्तियों को सुसज्जित करते हुए की ...........

“किसी गजरे की खुशबू को महकता छोड़ आया हूं

मेरी नन्हीं सी चिड़िया को चहकता छोड आया हूंए 

मुझे छाती से अपनी तू लगा लेना ऐ भारत मां

मैं अपनी मां की बाहों को तरसता छोड़ आया हूं”” । 

 

    परियोजना प्रमुख ने कर्मियों से निगम के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक श्री नंद लाल शर्मा जी द्वारा  भविष्य के प्रति निर्धारित सांझी दूर-दृष्टि  2023 तक 5000 मे0वा0] 2030 तक 12000 मे0वा0 एवं 2040 तक 25000 मे0वा0  लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए और अधिक मेहनत और लगन से कार्य करने का आह्नवान किया । सन् 1947 के काल खंड और उस समय की कठिन परिस्थितियों के उल्लेख से लेकर वर्तमान में उभरते समृद्ध भारत की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला । उन्होने कहा कि भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है और हमें संविधान को सर्वोपरि  रखते हुए सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर प्रगति पथ पर अग्रसर होना है । इस अवसर पर उन्होने स्वतंत्रता-संग्राम में शहीद हुए तमाम स्वतंत्रताण्सेनानियों को शत-त नमन किया और कहा कि देश उनके बलिदान को हमेशा याद रखेगा ।    

 

    उन्होंने आगे कहा कि निगम की ख्याति केवल राज्य में या केवल देश में ही नहीं अपितु वैश्विक स्तर पर भी सराहना हो ही है । एनजेएचपीएस ने कोविड जैसी विकट परिस्थितियों के बावजूद भी रिकॉर्ड दर रिकॉर्ड बिजली उत्पादन के नित-नए आयाम को छूआ है] जो प्रबन्धन] समस्त कर्म0/अधिकारी] प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े कर्मियों  के प्रयासों का सार्थक परिणाम है । 

    श्री नेगी ने कहा कि भारत सरकार एवं प्रदेश सरकारों द्वारा एसजेवीएन को नए परियोजनाओं को सौंप कर एक विश्वास व्यक्त किया है । परिणामस्वरूप हाल में ही बिहार में 200 मे0वा0 का सोलर पावर प्रोजेक्ट प्रतिस्पर्धा निविदा के माध्यम से हासिल किया है । 

    इस अवसर पर उन्होंने सभी कर्मचारियों एवं उनके परिवारजनों]  हिमाचल प्रदेश सरकारए सुरक्षा एजेन्सीए स्थानीयण्निवासियोंए प्रशासनए स्कूल प्रबंधन का पारस्परिक सहयोग के लिए हार्दिक धन्यवाद किया । इस अवसर पर उन्होंने स्थानीय चम्बू देवता महाराज को भी याद किया जिनका आर्शीवाद इस परियोजना पर सदैव बना रहता है ।