सिरमौर में यमुना नदी को स्वच्छ कर मनाया जाएगा आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम

Breaking News

सिरमौर में यमुना नदी को स्वच्छ कर मनाया जाएगा आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम

नाहन 17 दिसम्बर - जिला सिरमौर में आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत आगामी 24 दिसंबर को यमुना नदी के संरक्षण के लिए  स्वच्छ यमुना उत्सव मनाया जाएगा जिसके अर्न्तगत सिरमौर में बहने वाली यमुना नदी क्षेत्र में विशेष स्वच्छता कार्यक्रम चलाया जाएगा। यह जानकारी आज उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने जल शक्ति विभाग की ओर से आयोजित कार्यक्रम के दौरान दी।

 


उपायुक्त ने कहा कि नदियां जीवनदायिनी होती है इसीलिए इसका संरक्षण अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि नदियों के किनारे की अनेक मानव सभ्यताओं का जन्म और विकास हुआ है और नदी तमाम मानव संस्कृतियों की जननी है, प्रकृति की गोद में रहने वाले हमारे पूर्वज नदी जल की अहमियत समझते थे नदियां जीवन का आधार है और नदियों को विलुप्त और प्रदूषित होने से बचाना हमारा कर्तव्य है।

 


उपायुक्त ने इस बैठक में भाषा कला एवं संस्कृति विभाग के अधिकारी को 24 दिसंबर को पावटा साहिब में स्वतंत्रता से पूर्व नदियों के इतिहास व इसके महत्व पर सेमिनार आयोजित करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त शिक्षा विभाग को जिला के सभी शैक्षणिक संस्थानों में सेव दा रिवर थीम के अंतर्गत जिला स्तरीय पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी को 3100 दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी को 2100 तीसरे स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी को 1100 रुपए दिए जाएंगे इसके अतिरिक्त प्राथमिक स्कूलों में विजेता को क्रमश 1100, 700 व 500 रुपये दिया जाएगा।


उन्होनें बताया कि इस सफाई कार्यक्रम में जिला की सभी महिला मंडल, पंचायत प्रतिनिधि, एनएसएस स्वयंसेवी, एनसीसी कैडिट व स्वयं सहायता समूह के सदस्य  भाग लेंगे।


उपायुक्त ने बताया कि 24 दिसंबर 2021 को  शाम 6 बजे सफाई कार्यक्रम के बाद यमुना घाट पर आरती का आयोजन किया जाएगा जिसमें लगभग 11000 दीप जलाकर दीर्पाेत्सव मनाया जाएगा।



Categories