सशक्त लोकतंत्र के निर्माण में मीडिया की भूमिका अहम् - आर के गौतम

सशक्त लोकतंत्र के निर्माण में मीडिया की भूमिका अहम् - आर के गौतम

सच्ची पत्रकारिता लोगों को डराती नहीं बल्कि, समाज का मार्ग करती है प्रशस्त - ओमापति जम्वाल

 

नाहन 16 नवम्बर - सशक्त लोकतंत्र के निर्माण में मीडिया की अहम् भूमिका है। यह बात उपायुक्त सिरमौर आर के गौतम ने गत सायं सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा राष्ट्रीय प्रेस दिवस के उपलक्ष्य पर प्रेस क्लब नाहन में आयोजित जिला कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कही।

उपायुक्त सिरमौर ने कहा कि यह दिवस प्रेस की स्वतंत्रता, सुरक्षा और उच्च आदर्शों को कायम रखने के लिए हर वर्ष मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि प्रेस लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ है तथा सरकार, प्रशासन और जनता के बीच सेतु का कार्य करता है।

उन्होंने कहा कि मीडिया के बढ़ते दायरे में आज सोशल नेटवर्क, डिजिटल सहित वेब टीवी मीडिया को जल्दबाजी में ब्रेकिंग न्यूज़ डालने से पहले उसकी सच्चाई और तथ्यों से भी पूरी तरह अवगत होना चाहिए। भ्रमित और सनसनीखेज खबरों से ना केवल जनता के बीच में डर पैदा होता है बल्कि इससे सरकार व प्रशासन की भी मुसीबत बढ़ती है।

आर के गौतम ने कहा कि देश की तरक्की में मीडिया का भी अहम रोल रहा है। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था की मजबूती में आज मीडिया का जो दायरा बड़ा है उससे प्रेस की भूमिका और अधिक महत्वपूर्ण हो गई है। उन्होंने कहा कि मीडिया से हमेशा उम्मीद रहती है कि वे निष्पक्षता और पारदर्शिता से समाज की असली तस्वीर को प्रस्तुत करे ताकि बेहतर समाज और राष्ट्र के निर्माण की नींव को मजबूत किया जा सके।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि पुलिस अधीक्षक सिरमौर ओमापति जम्वाल ने कहा कि किसी भी खबर को सनसनीखेज बनाने के लिए गलत तथ्यों का चुनाव न करें क्योंकि इससे समाज में डर और भ्रम पैदा होता है। उन्होंने कहा कि जिम्मेवार पत्रकार किसी भी घटना के सभी पक्षों को निष्पक्ष व पारदर्शिता के साथ खबर प्रकाशित करें। उन्होंने कहा कि सही पत्रकारिता लोगों को डराती नहीं बल्कि समाज का मार्ग प्रशस्त करती है।

इस अवसर पर नाहन प्रेस क्लब के महासचिव सुरत पुण्डीर, वरिष्ठ पत्रकार अरविन्द गोयल, अरुण साथी, शैलेन्द्र कालरा, शैलेश सैनी, रमेश पहाडिया, सतीश शर्मा ने ‘मीडिया से कौन नहीं डरता’ प्रेस दिवस के विषय पर अपने अमूल्य विचार साझा किए।

जिला लोक सम्पर्क अधिकारी सिम्पल सकलानी ने प्रेस दिवस के मौके पर आए मुख्यातिथि तथा सभी पत्रकारों का स्वागत किया।

इस अवसर पर उपमण्डल स्तर के अन्य पत्रकारों ने भी कार्यक्रम में भाग लिया।