पंचायती राज संस्थाओं को बनाया जा रहा है स्वावलम्बी: विपिन सिंह परमार

Breaking News

पंचायती राज संस्थाओं को बनाया जा रहा है स्वावलम्बी: विपिन सिंह परमार

 
पंचायत भवन देवी की रखी आधारशिला
 
 
देवी में लोगों की समस्याओं का किया निपटारा
 
 
पालमपुर 18 अगस्त : विधानसभा  अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने  कहा कि प्रदेश सरकार पंचायती राज संस्थाओं को स्वावलम्बी, स्वायत्त तथा सुदृढ़ बनाने के लिए निरंतर प्रयासरत है। पंचायती राज संस्थाओं को अनेक वित्तीय शक्तियां प्रदान की गई हैं। राज्य में पंचायती राज संस्थाओं का कम्पयूट्रीकरण किया जा रहा है तथा इन संस्थाओं में आवश्यक कर्मचारियों की उपलब्धता सुनिश्चित बनाई जा रही है। 
 
परमार आज  सुलाह विधानसभा क्षेत्र में नवगठित ग्राम पंचायत देवी में 35 लाख  रुपए की लागत से निर्मित होने वाले पंचायत भवन की आधारशिला रखने के उपरांत जनसभा को सम्बोधित करते हुए बोल रहे थे।
 
उन्होंने  कहा कि हलके में तीव्र विकास के लिये बड़ी पंचायतों का आकार छोटा कर दो-दो पंचायतें बनाई गई हैं।  देवी के भी पंचायत के रूप में अस्तित्व  के आने से विकास को गति प्राप्त होगी। 
प्रदेश सरकार  हर वर्ग के उत्थान और विकास के लिए प्रतिबद्ध 
      परमार ने कहा कि वे सुलाह विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक व्यक्ति तक विकास का लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करने में लगे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में सरकार, प्रदेश के हर वर्ग के उत्थान और विकास के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा गरीब लोगों के कल्याणार्थ करोड़ो रुपये की योजनाएं चलाई गई हैं जिसका लाभ लोगों को प्राप्त हो रहा है।
 
परमार ने कहा कि देवी पंचायत व आस पास की जनता की पानी की सुविधा हेतू देवी टैंक से फ़स्टा गांव तक अढ़ाई इंच की एक किलोमीटर की पाइप लाइन जल शक्ति विभाग ने बिछाई है जिसके ऊपर लगभग आठ लाख की राशि खर्च की गई है। उन्होंने बताया गांव जलाख में सत्तर हजार लीटर का ओवर हैड टैंक बनाया गया है जिसके ऊपर लगभग पंद्रह लाख रुपये खर्च किये गए हैं। उन्होंने बताया कि गांव देवी व फ़स्टा के लिए निर्माणाधीन उठाऊ सिंचाई योजना मरहूँ से लगभग चार सौ मीटर पाइप डाल कर जोड़ दिया गया है जिसके ऊपर दस लाख की राशि खर्च की जा रही है।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि देवी से मलकेहड़ रोड़ पर कंक्रीट व टारिंग पर 2.50 लाख, देवी से मलकेहड़ रोड़  पर 12 लाख ,  पीएचसी डरोह में रेन सेल्टर का कार्य प्रगति पर है  जिस पर 2.50 लाख रुपये खर्च किये जा रहे है ।डरोह में स्कूल  भवन का कार्य प्रगति पर है जिस पर 1.50 लाख रुपये व्यय किये जा रहे हैं। जिसका कार्य प्रगति पर है। परौर धीरा नोरा सड़क सीआरएफ के अंतर्गत 21.03  करोड़ व्यय किये जाएंगे। 70 लाख रुपये से पीएचसी डरोह का भवन का कार्य  पूर्ण कर लिया गया है । 40 लाख से नागनी से पुडवा सड़क को चौड़ा करने का कार्य प्रगति पर है।
इस दौरान बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गए।
 उन्होंने महिला  मंडल फस्टा, देवी, मलेहड़, त्र्यम्बकं को 11-11हजार रुपए तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन करने वाले बच्चों को 10 हज़ार रुपये देने की घोषणा की।
 
परमार ने बताया कि यहां 195 करनाल में  पशु काऊ सेंचुरी भी बनाई जा रही है इसमें लगभग 800 पशुओं को रखने की क्षमता होगी। उन्होंने बताया कि पशुओं को पीने के पानी, चारे और शेड इत्यादि की व्यवस्था की गई है। उन्होंने लोगों से भी गौसदन के लिये सहयोग देने की अपील की।
इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने पंचायत भवन के लिये 10 मरले जमीन देने वाली दामोदरी देवी को सम्मानित किया और उनका आभार जताया।