*हर घर में पेयजल उपलब्ध करवाने पर व्यय होंगे 75 करोड़ : परमार

Breaking News

*हर घर में पेयजल उपलब्ध करवाने पर व्यय होंगे 75 करोड़ : परमार

पालमपुर, 18 जुलाई :-   सुलाह हलके के हर घर को नल से शुद्ध पेयजल पहुंचाने के लिये जल जीवन मिशन में 75 करोड़ रुपये व्यय किये जा रहे हैं। इस योजना में ट्यूबवेल लगाने, ओवरहेड टैंक बनाने  और पुरानी पाइपों को बदलने का प्रावधान किया गया है।
 
दैहण बंघियार पेयजल उपलब्ध करवाने को व्यय होंगे 222 लाख
 
     यह जानकारी विधान सभा अध्यक्ष ने ग्राम पंचायत  दैहण में शनिदेव मंदिर के पास लोगों को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने कहा कि दैहण बंघियार में क्षेत्र में लोगों को मांग के अनुरूप पेयजल उपलब्ध करवाने के लिये जल जीवन मिशन में 2 करोड़ 22 लाख रुपये व्यय किये जा रहे हैं। इस योजना में 3  ट्यूबवेल 3 ओवरहेड टैंकों का निर्माण करने के साथ 22 किलोमीटर नई पाइप लाइन डाली जा रही है 
 
 ब्रिक्स में व्यय होंगे 31 करोड़
 
    उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत रमेहड़, मालनू और पुन्नर में पानी की समस्या को जड़ से समाप्त करने की के लिये भी ब्रिक्स के तहत लगभग 31 करोड़ रुपये की योजना स्वीकृत की गई है । इनमें भी लोगों को ट्यूबवेल के माध्यम से पानी उपलब्ध करवाया जायेगा।
 
 *सरवा कनालपट्ट, रमेहड़, भवारना, भाटी, समलेना सड़क पर व्यय हो रहे 5 करोड़ 80 लाख* 
 
      परमार ने कहा कि भवारना से ठंडोल सड़क के सुधार पर अढाई करोड़,  ठाकुरद्वारा के वया राम नगर कॉलोनी सड़क  निर्माण पर 6 करोड़ 35 लाख रुपये, सरवा कनालपट्ट, रमेहड़, भवारना, भाटी, समलेना सड़क पर 5 करोड़ 80 लाख और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला  दैहण के भवन पर 1 करोड़ 5 लाख रुपये व्यय किये जा रहे हैं 
 
 
हर नागरिक रोप  एक पौधा
 
   
इस अवसर पर विधान सभा अध्यक्ष, विपिन सिंह परमार ने  यहां औषधीय  पौधा भी रोपित किया और प्रदेश के हर नागरिक से पौधा रोपित करने की अपील की। उन्होंने कहा कि पेड़ पौधों से हमे ऑक्सीजन प्राप्त होती हैं  और वातावरण भी शुद्ध रहता है। उन्होंने कहा कि  जनसयोग से ही पौधारोपण को सफलतापूर्वक किया जा सकता है इसलिए महिला मंडलों, समाजसेवी  संस्थाओं, जनप्रतिनिधियों और आम आदमी को पौधारोपण कार्यक्रम में शामिल होना चाहिये। 
 
     
उन्होंने इस स्थान के सोंदर्य को बढ़ाने के लिये पर्यटन विभाग के माध्यम से राशि उपलब्ध करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि  दैहण, रमेहड़, पुन्नर,भवारना और बड़गवार पंचायतों को आंगनवाड़ी में  में शौचालय निर्माण और मुरमत को 5 लाख उपलब्ध करवाया गया  है। 
 
उन्होंने मोक्षधाम के लिये 3 लाख देने और यहां आयी सभी मांगो को प्राथमिकता के आधार पर चरणबद्ध पूरा करने आश्वासन दिया।
   
     
कार्यक्रम में प्रधान  रमेहड़ महिंदर राणा, उपप्रधान  सुरजीत कुमार,  बीडीसी मोहिंदर चौधरी, चन्द्र ठाकुर , गगन कुमार, संसार धीमान ,  रागिनी रुकवाल, शशि पटियाल , दिनेश कपूर, सुनील ठाकुर  कुसुम ठाकुर, सरिता देवी, अक्षित, राकेश कुमार रिशु, मधु गुप्ता, डीएफओ नितिन पाटिल, एसडीओ जलशक्ति विभाग देविंदर परमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और गणमान्य लोग उपस्थित रहे।