जिला कांगड़ा में 5,91,822 लोगों को दी जा चुकी है वैक्सीन के पहली खुराक: सीमएओ

Breaking News

जिला कांगड़ा में 5,91,822 लोगों को दी जा चुकी है वैक्सीन के पहली खुराक: सीमएओ

धर्मशाला, 19 जून: मुख्य चिकित्सा अधिकारी  डॉ. गुरदर्शन  गुप्ता ने आज जानकारी देते हुए बताया कि आज तक जिला कांगड़ा में 5,91,822 लीगों को  वैक्सीन लगाई जा चुकी है तथा 87 हजार 329 लोगों को दोनो खुराक दी जा चुकी है।


उन्होंने कहा कि कोविड टीकाकरण को गति देने के लिए सरकार ने सभी पात्र लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए सभी लाभार्थियों को दो श्रेणी में विभाजित किया गया है। पहली श्रेणी में 45 वर्ष से अधिक के पात्र लाभार्थी पहली तथा दूसरी खुराक के लिए, भारत सरकार द्वारा  नामित सभी हेल्थ केयर वर्कर तथा सभी फ्रंट लाइन वर्कर शामिल हैं।

इसमें विशेष रूप से  सक्षम व्यक्तियों, सरकारी तथा गैर सरकारी स्कूलों के अध्यापक, पशुपालन, टेलीकॉम, फायर, फॉरेस्ट, आईपीएच, पीडब्ल्यूडी, इंश्योरेंस, पावर  एंड पावर प्रोजेक्ट, पोस्टल, इंडस्ट्रीज फूड एंड सप्लाई, ट्रेजरी विभाग के कर्मी,  एचआईवी संक्रमित व्यक्ति, वकील, रेलवे, एनसीसी कैडेट, 18 साल से ऊपर के कैदी, टूरिज्म,  कोविड ड्यूटी करने वाले स्वैच्छिक लोग, सभी दूध पिलाने वाली माताएं, लेबर डिपार्टमेंट आदि के कर्मचारी शामिल हैं। इसके अतिरिक्त सभी प्राथमिकता समूह जो सरकार द्वारा नामित किये गए हैं। उन्होंने बताया कि 45 से अधिक की श्रेणी में टीकाकरण वीरवार, शुक्रवार तथा शनिवार तथा सरकारी अवकाश वाले दिन किया जाएगा


इसके अतिरिक्त दूसरी श्रेणी में 18-44 साल के लिए सोमवार, मंगलवार  तथा बुधवार के दिन सुनिश्चित किया गया है, रविवार को टीकाकरण नहीं होगा,


उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में 18 से 44 साल तक के लोगों का  टीकाकरण के  लिए पंजीकरण टीकाकरण केन्द्र पर किया जायेगा। यह सुविधा उस क्षेत्र के आस पास के  लोगों के लिये होगी। शहरी क्षेत्र, नगर निगम, नगर पालिका, नगर परिषद के लोगों के लिये टीकाकरण स्लॉट बुकिंग के माध्यम से ही  होगा । इसके लिये पंजीकरण टीकाकरण से एक  दिन पहले 12 से 1 बजे  के बीच होगी। टीकाकरण सेशन के स्थानों की सूची दो दिन पहले सोशल मीडिया के माध्यम से से जारी  की जाती है  टीकाकरण सेशन  वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर प्रकाशित किये जाएंगे।



Categories