युद्ध संग्रहालय धर्मशाला जल्द लोगों केे लिए खुलेगाः उपायुक्त डॉ.निपुण जिंदल

युद्ध संग्रहालय धर्मशाला जल्द लोगों केे लिए खुलेगाः उपायुक्त डॉ.निपुण जिंदल


धर्मशाला 19 अक्तूबर: उपायुक्त डॉ.निपुण जिंदल ने जानकारी देते हुए बताया कि युद्ध संग्रहालय धर्मशाला का कार्य शीघ्र पूरा कर इसे आम जनमानस के लिए खोल दिया जाएगा। उपायुक्त आज एनआईसी सभागार में युद्ध संग्रहालय की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।


उपायुक्त ने बताया कि युद्ध संग्रहालय का कार्य एचपीएसडीसीए के माध्यम से करवाया जा रहा है तथा इसके फर्स्ट फलोर का कार्य तीन सप्ताह के अन्दर पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि युद्ध संग्रहालय में सोविनयर शॉप का लगभग 90 प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया गया तथा शेष कार्य अगले तीन सप्ताह में पूरा कर लिया जाएगा।
  उपायुक्त नेे कहा कि युद्ध संग्रहालय सेना के युद्धों और संघर्षों की शिक्षा एवं देशभक्ति को बढ़ावा देने के लिए ऐतिहासिक महत्व से जुड़ी चीजों के संग्रह, संरक्षण, व्याख्या और सैन्य साजोसामान की प्रदर्शनी करने वाला संस्थान होगा। उन्होंने कहा कि यह संग्रहालय अपने आप में अनूठा होगा और बड़ी संख्या में धर्मशाला आने वाले पर्यटकों के लिए यह एक दर्शनीय स्थल होगा। इसे एक ऐसी जगह के तौर पर विकसित किया जा रहा है जहां लोग सैनिकों और राष्ट्र की सुरक्षा में किए गए उनके असाधारण प्रयासों के प्रति सम्मान व्यक्त करेंगे।
  डॉ.निपुण जिंदल ने बताया कि युद्ध संग्रहालय नूरपुर का 0.88 हेक्टेयर भूमि का एफसीए का केस बना कर आगामी कार्यवाही हेतू भेज दिया गया है।
  उपायुक्त ने एडीसी को संग्रहालय प्रबंधन समिति के सदस्यों के साथ बैठक कर युद्ध संग्रहालय से सम्बन्धित शेष बचे कार्यों को समयबद्ध पूरा करने के निर्देश दिये ताकि यु़द्ध संग्रहालय को जल्द से जल्द लोगों के लिए खोला जा सके।