जिला सिरमौर के समाचार: लंबित मामलों को जल्द निपटाएं अधिकारी-गौतम

Breaking News

जिला सिरमौर के समाचार: लंबित मामलों को जल्द निपटाएं अधिकारी-गौतम

जिला सिरमौर के समाचार

 

 

 

 

 

 6 माह से अधिक समय से लंबित राजस्व मामलों को जल्द निपटाएं अधिकारी-गौतम

नाहन 20 दिसम्बर - जिला सिरमौर में 6 माह से अधिक समय से लंबित सभी राजस्व मामलों को जल्द निपटाया जाए यह आदेश उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने आज उपायुक्त कार्यालय के सभागार मंे राजस्व अधिकारियों की त्रैमासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए। इस बैठक में 1 जुलाई, 2021 से 30 सितम्बर, 2021 तक राजस्व कार्य कलापों की विस्तृत समीक्षा की गई।
बैठक में उपायुक्त ने कहा कि जिला में म्यूटेशन से सम्बन्धित सभी मामलों को 3 महीनो के भीतर निपटाएं और अधिकारियों को खानगी तकसीम के लिए लोगों को अधिक से अधिक प्रेरित करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त राजस्व कर्मचारियों को शीघ्र ही ई-आफिस और राजस्व मामला प्रबन्धन प्रणाली का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। ताकि राजस्व सम्बन्धी मामलों के निपटारे में तेजी आ सके।
बैठक में मकान हीन व्यक्ति तथा परिवारों के आवेदनों व भूमिहीन पात्र व्यक्तियों को भूमि आवंटन के मामलों की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा की गई और अधिकारियों को सभी पात्र व्यक्तियों को जल्द से जल्द भूमि आवंटन की प्रक्रिया को पूरा करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने बैठक में घुमन्तु गुर्जरों के प्रकरणों की नवीनतम स्थिति का भी जायजा लिया। इसके अतिरिक्त बैठक में डिजिटल इंडिया लैंड रिकॉर्ड मॉडर्नाइजेशन प्रोग्राम के तहत भू-अभिलेख का संगणकीकरण, दाखला जमाबंदी, पीएम किसान, मेघ निशानदेही आदि बारे भी विस्तारपूर्वक चर्चा की गई।
इस बैठक में उप मण्डलाधिकारी पांवटा साहिब विवेक महाजन, उपमण्डलाधिकारी पच्छाद डॉ शशांक गुप्ता, उपमण्डलाधिकारी संगडाह विक्रम नेगी, उपमण्डलाधिकारी राजगढ सुरेन्द्र मोहन व जिला के सभी राजस्व अधिकारी मौजूद रहे।

 

 


लोक मित्र केन्द्र संचालक आधार कार्ड बनाने की सेवा देने के लिए 31 दिसम्बर तक करें आवेदन- गौतम

नाहन 20 दिसम्बर - सिरमौर जिला के लोक मित्र केन्द्र संचालक यदि आधार कार्ड बनाने व इनके अपडेशन की सेवाएं शुरू करना चाहते है तो वह उपायुक्त कार्यालय में 31 दिसम्बर, 2021 तक अपना नामांकन जमा करा सकते हैं। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने दी।
उन्होंने कहा कि इस सेवा का लाभ लेने के लिए लोक मित्र केन्द्र संचालक के पास सीएससी आईडी, यूआईडीएआई का प्रमाण पत्र होना चाहिए जिसे ीजजचेरूध्ध्नपकंपण्देमपजमगंउेण्बवउध्नपकंपध्सवहपदंबजपवद पदचनजण्ंबजपवद
वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर प्राप्त कर सकते है।
केंद्र संचालक को सहमति फार्म, अपना आधार कार्ड व आधार परीक्षा प्रमाण पत्र आदि अपने दस्तावेज पूर्ण कर 31 दिसम्बर, 2021 तक जमा करने होंगे ।

 

 


मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना में सामूहिक बाड़बंदी पर मिलेगा 85 प्रतिशत का उपदान

नाहन 20 दिसम्बर - जंगली जानवरों व घुमन्तु जानवरों से फसलों को बचाने के लिए वर्तमान सरकार ने मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना चला रखी है जिसमें सोलर बाड़बंदी के लिए 80 प्रतिशत व सामूहिक तौर पर बाड़बंदी के लिए 85 प्रतिशत उपदान दिया जा रहा है। जबकि कांटेदार बाड़बंदी के लिए 50 प्रतिशत, सामूहिक बाड़बंदी पर 70 प्रतिशत उपदान दिया जा रहा है यह जानकारी सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के कलाकारों ने नाहन विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत विक्रमबाग व मेलियो में उपस्थित जनसमूह को दी।
कार्यक्रम के कलाकारों ने लोकगीतों के माध्यम से लोगों का मनोरंजन किया व इस दौरान नाटक संतवाणी से कृषि यंत्रीकरण योजना के अंतर्गत ट्रैक्टर, पावर टिलर व पावर वीडर की खरीद पर 50 प्रतिशत का अनुदान, हिमकेयर, मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना, सहारा योजना व मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाईन 1100 पर शिकायत दर्ज कर संतोषजनक निपटान की जानकारी दी।
विधानसभा क्षेत्र रेणुकाजी की ग्राम पंचायत नेहर सवार व पराडा में भी कलाकारों ने जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जिसमें प्रदेश सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी व कौन सी योजना किस विभाग के माध्यम से प्रदान की जा रही है इस बारे में लोगों को जागरूक किया गया।

 



Categories