नवंबर माह तक 18 से ऊपर आयु वर्ग के सभी लोगों टीकाकरण संभावना : परमार


 

नवंबर माह तक 18 से ऊपर आयु वर्ग के सभी लोगों टीकाकरण संभावना : परमार

ज़िला में प्रतिदिन 25 हजार लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य 

 
पालमपुर, 21 जून :-  विधान सभा अध्यक्ष, विपिन सिंह परमार ने कहा कि प्रदेश में नवंबर माह के अंत तक  18 वर्ष से ऊपर आयु वर्ग के सभी लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
 
विधान सभा अध्यक्ष सोमवार को थुरल में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस और  18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लिये आयोजित  टीकाकरण महाअभियान का जायजा लेने के बाद बोल रहे थे।  उन्होंने स्वस्थ उपकेंद्र चांदड़ में भी टीकाकरण अभियान का जायजा लिया और लोगों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि दुनियां का सबसे बड़ा  टीकाकरण अभियान जिसमे 18 वर्ष से ऊपर आयु  वर्ग के  लोगों की निःशुल्क वैक्सीनेशन की जा रही है इस महाअभियान के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बधाई के पात्र हैं।  उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्रतिदिन 1 लाख लोगों का वैक्सीनेशन करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है और इसके लिए प्रदेश में 809 टीकाकरण केंद्र स्थापित किए गए हैं।
 

159 केंद्रों पर हो रहा टीकाकरण

 
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कुशल प्रबंधन के कारण प्रदेश टीकाकरण में  देश भर में शीर्ष पर है और जिला कांगड़ा के ही 6 लाख से अधिक लोगों का सफल टीकाकरण हो चुका है। उन्होंने कहा कि सोमवार मंगलवार और बुधवार को ज़िला के 159  टीकाकरण केंद्रों पर पर 18 से 44 वर्ष के लोगों की वैक्सीनेशन बिना किसी बुकिंग के आरम्भ किया गया है। जबकि गुरुवार , शुक्रवार तथा शनिवार को 45 वर्ष से ऊपर आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला में प्रति दिन 25 हजार लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
 
 

योग से तन और मन होता है स्वस्थ 

परमार ने इस अवसर पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की  भी बधाई दी और लोगों से स्वस्थ और निरोग रहने के लिये  योग को जीवन शैली का हिस्सा बनाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन योग करने से हमारा तन और मन दोनों स्वस्थ तो रहेंगे ही साथ हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी। 
 
 

 20 करोड़ से बनेगा थुरल अस्पताल 

 थुरल में डेढ़ करोड़ से लगेगी अल्ट्रासाउंड और एक्सरे मशीन 

 
 
परमार ने कहा कि सिविल अस्पताल  थुरल के अतिरिक्त भवन के निर्माण  के लिये 20 करोड़ रुपये की राशि जारी कर दी गयी है और संस्थान बेहतर तथा आधुनिक स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करवाने का प्रयास की जा रहा है। उन्होंने कहा कि सिविल अस्पताल में लोगों की सुविधा के लिये  आधुनिक अल्ट्रासाउंड और एक्सरे मशीन उपलब्ध करवाई गई है और इसपर डेढ़ करोड़ रुपये व्यय किये गये हैं। स्वास्थ्य केंद्रों में 17 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध करवाएं 
   
 
उन्होंने कहा कि कोविड वायरस से ग्रसित लोगों को राहत के लिये  प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र डरोह, रझूँ, दरंग, फरेड, मरांडा, सुलाह, नानाओं तथा जेंद को एक-एक अतिरिक्त ऑक्सीजन कंसंट्रेटर तथा स्वास्थ्य उपकेंद्र  चंबी, भदरोल, बलोटा, घराणा, सपडूहल, पुन्नर, बोदा, सलोह और घनेटा में भी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध करवाए गए हैं।
 
कार्यक्रम में भाजपा के मंडलाध्यक्ष देश राज शर्मा, सीएमओ कांगड़ा डॉ गुरदर्शन गुप्ता, एसडीएम धीरा विकास जम्वाल,  बीएमओ थुरल डॉ के एल कपूर सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और क्षेत्र के लोग उपस्थित रहे।