ऋण योजनाओं का लाभ उठाएं, अपना उद्यम लगाएं : देबश्वेता बनिक

Breaking News

ऋण योजनाओं का लाभ उठाएं, अपना उद्यम लगाएं : देबश्वेता बनिक

उपायुक्त ने बड़ू में की ऋण उन्मुख कदम एवं ग्राहक संपर्क कार्यक्रम की अध्यक्षता

हमीरपुर 22 अक्तूबर। उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने कहा है कि उद्यमी बनने के इच्छुक युवा बैंकों की विभिन्न ऋण योजनाओं का लाभ उठाकर अपना उद्यम लगा सकते हैं। इन योजनाओं के माध्यम से वे अपने हुनर, नए आइडिया और सपनों को नई उड़ान दे सकते हैं। शुक्रवार को बहुतकनीकी कालेज बड़ू के सभागार में जिला अग्रणी बैंक पंजाब नेशनल बैंक की ओर से आयोजित ऋण उन्मुख कदम एवं ग्राहक संपर्क कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त ने कहा कि बैंकों ने अपनी ऋण योजनाओं से आम लोगों को भी कई बड़े अवसर और असीम संभावनाएं प्रदान की हैं। अपनी संभावनाओं के विस्तार और अपने सपनों को साकार करने के लिए लोगों को ऋण योजनाओं का भरपूर लाभ उठाना चाहिए।
 उन्होंने कहा कि कोरोना संकट से प्रभावित लोगों के लिए ये योजनाएं वरदान साबित हो सकती हैं। बैंकों की मदद से वे न केवल नई शुरुआत कर सकते हैं, बल्कि कई अन्य लोगों को भी रोजगार दे सकते हैं। ग्राहक संपर्क कार्यक्रम के लिए जिला अग्रणी बैंक की सराहना करते हुए उपायुक्त ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से आम लोगों को बैंकों की विभिन्न ऋण योजनाओं और अन्य सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के बारे में कई महत्वपूर्ण जानकारियां मिलती हैं तथा वे इनका लाभ लेने के लिए प्रेरित होते हैं। उन्होंने बैंक अधिकारियों से जिला के अन्य क्षेत्रों में भी जागरुकता कार्यक्रम आयोजित करने की अपील की।
  इस अवसर पंजाब नेशनल बैंक के जोनल प्रमुख पीके दुबे ने उपायुक्त का स्वागत किया तथा कार्यक्रम के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। राज्य स्तरीय बैंकिंग समिति के पदाधिकारी एवं जोनल प्रबंधक एसएस नेगी और भारतीय रिजर्व बैंक के अधिकारी भरतराज आनंद ने भी बैंकिंग योजनाओं और वित्तीय साक्षरता के बारे में बताया। जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक एसके सिन्हा ने जिला में ऋण योजनाओं की उपलब्धियों से अवगत करवाया। इस अवसर पर विभिन्न बैंकों और सरकारी विभागों ने प्रदर्शनी एवं स्टॉल लगाकर लोगों को विभिन्न योजनाओं से रूबरू करवाया।
   कार्यक्रम में राज्य स्तरीय बैंकिंग समिति के अधिकारी रमेश डडवाल, ग्रामीण बैंक के महाप्रबंधक वीके चौहान, पंजाब नेशनल बैंक के सर्कल प्रमुख विनीष चावला, भारतीय स्टेट बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक विपिन कौशल, अन्य बैंकों तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।
---------
909 लोगों को बांटे 51 करोड़ 32 लाख रुपये के ऋण

ऋण उन्मुख कदम एवं ग्राहक संपर्क कार्यक्रम के दौरान जिला हमीरपुर के 909 लोगों को विभिन्न बैंकों के माध्यम से कुल 51 करोड़ 32 लाख रुपये के ऋण स्वीकृत किए गए। उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने इन लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र प्रदान किए। इनमें एमएसएमई के 145 उद्यमियों को लगभग साढे सात करोड़ रुपये, मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के 34 लाभार्थियों को 2 करोड़ 58 लाख रुपये के ऋण शामिल हैं। हाउस लोन के 67 लाभार्थियों को 20 करोड़ 38 लाख, पर्सनल लोन के 68 लाभार्थियों को 3 करोड़ 92 लाख रुपये के ऋण दिए गए। किसान क्रेडिट कार्ड के तहत 131 और किसान के्रडिट कार्ड (डेयरी) के तहत 115 किसानों को भी लाभान्वित किया गया।