हिमाचल प्रदेश की पर्यटन नगरी डलहौजी में रिकॉर्ड तोड़ ढाई फुट तक ताजा बर्फबारी हुई

Breaking News

हिमाचल प्रदेश की पर्यटन नगरी डलहौजी में रिकॉर्ड तोड़ ढाई फुट तक ताजा बर्फबारी हुई

डलहौज़ी ''चम्बा''  रिपोर्ट   नरिंदर सिंह  ''बोब्बी'

हिमाचल प्रदेश की पर्यटन नगरी डलहौजी में रिकॉर्ड तोड़ ढाई फुट तक ताजा बर्फबारी हुई है और बर्फ़बारी अभी भी जारी है यहाँ इस साल की दूसरी बर्फ़बारी हो रही है , यहां पहाड़ हों या फिर शहर सभी बर्फ से लकदक होकर चमक रहे हैं।

बर्फबारी इतनी कि रोड पर खड़ी गाड़ियां भी बर्फ से ढके पहाड़ों जैसी नजर आ रही हैं। गांधी चौक, सुभाष चौक के साथ ही अन्य गली चौराहों में बर्फ ही बर्फ नजर आ रही है। बर्फबारी के कारण जिला चंबा के जनजातीय क्षेत्र तिस्सा,पांगी,भरमौर सहित खज्जियार,कालाटोप,लकड़मंडी,डैनकुण्ड आदि इलाको का संपर्क शेष विश्व से कट गया है।

डलहौज़ी के डैनकुण्ड,कालाटोप,लकड़मंडी आदि क्षेत्रो में चार फुट से ज्यादा बर्फ गिरी है, जबकि ज़िला की दुर्गम पंचायतों में चार से पांच फुट तक बर्फबारी होने की सूचना है। हिमपात के कारण लोगों को जहां एक ओर ठंड से निजात नहीं मिल रही है, वहीं दूसरी ओर बिजली पानी  तथा वाहनों की आवाजाही सुचारू रूप से न चलने से परेशानी हो रही है।

लिहाज़ा बर्फ़बारी से पारा शुन्य से निचे चला गया है।रविवार को ताजा बर्फबारी के बाद पर्यटकों की डलहोजी के गांधी चौक पर भीड़ लगी। पर्यटक बर्फ के बीच अठखेलियां करते हुए सेल्फी लेते और बर्फ से लिपटी पर्यटन नगरी डलहौजी के मनोरम दृश्य अपने मोबाइल कैमरों में कैद करते दिखाई दिए। पर्यटकों ने एक दूसरे पर बर्फ के फाहे फेंक कर खूब आनंद भी लिया। डलहौज़ी सहित  जिला के पर्यटक स्थल बर्फ की सफेद चांदी से चमक उठे हैं। 

बहरहाल, चम्बा जिला  के सभी ऊपरी इलाको ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है। बर्फबारी से डलहोजी  के  पहाड़ों का सौंदर्य और भी निखर उठा है ,ताजा बर्फबारी से हालांकि जनजीवन भी प्रभावित हुआ है। स्थानीय लोग घरों में कैद होकर रह गए हैं, वहीं पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों को भारी मात्रा में अन्य राज्यों से आने वाले पर्यटकों का इंतजार है।



Categories