महान व्यक्तित्वों से प्रेरणा लें युवा : परमार

उत्कृष्ठ महाविद्यालयों में शुमार होगा थुरल कॉलेज
 
 विधान सभा अध्यक्ष ने थुरल में नवाज़े होनहार
 
पालमपुर, 23 सितम्बर :-  महाराणा संसार चंद मेमोरियल राजकीय महाविद्यालय थुरल के वार्षिक  पारितोषिक उत्सव में विधान सभा, अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की और उत्कृष्ठ छात्रों को पुरस्कृत किया।
 
   
विधान सभा अध्यक्ष ने प्राध्यापकों और छात्रों को वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह पर खूबसूरत आयोजन की बधाई दी। उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थानों में बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है। उन्होंने प्राध्यापकों से किताबी ज्ञान के अलावा  देश के महान व्यक्तित्वों के बारे में भी पढ़ाने का आह्वान किया ताकि युवा पीढ़ी को इन महान लोगों से प्रेरणा मिले और छात्र उनके दर्शाये रास्तों का अनुशरण कर सकें।
 
   
परमार ने कहा कि थुरल महाविद्यालय इस क्षेत्र का उच्च शिक्षा का मात्र संस्थान था। पूर्व में इसके उत्थान के लिये जायदा प्रयास नहीं हो सका। उन्होंने कहा कि थुरल महत्वपूर्ण स्थान है और थुरल और आसपास की दर्जनों पंचायतों  के छात्र यहां शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार सत्ता में आते ही यहां नया 5 करोड़ की लागत से  कॉलेज का खूबसूरत बहुमंजिला भवन का निर्माण करवाया गया।  उन्होंने कहा कि छात्रों के सर्वांगीण विकास को सुनिश्चित करने के लिये शिक्षा के साथ-साथ अन्य तमाम सुविधाओं के सृजन पर विशेष बल दिया गया है। उन्होंने बताया कि नए विषय आरम्भ करने के साथ शिक्षकों और गैर शिक्षकों के पदों को भरा गया है। उन्होंने कहा कि यहां अन्य विषयों के अतिरिक्त इसी वर्ष से यहां पीजीडीसीए और बीसीए कक्षाएं आरंभ की गई हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में यहां इग्नू का स्टडी सेंटर भी आरंभ किया जायेगा। 
   
उन्होंने कहा कि थुरल महाविद्यालय में खेल मैदान और ओपन जिम के 15 लाख जारी किये गए हैं। उन्होंने बताया कि  कॉलेज में छात्रों को बैठने के लिये बढ़िया फर्नीचर के  लिए भी 12 लाख जारी किये गये हैं। उन्होंने सभी को अश्वस्त किया कि आने वाले समय में सभी प्रकार की  शिक्षण सुविधाएं यहां उपलब्ध करवाने का प्रयास किया जा रहा है ताकि  इस महाविद्यालय को सुलाह हलके का उत्कृष्ठ शिक्षण संस्थान बनाया जा सके।
   
उन्होंने कहा कि लोगों की मांगों और जरूरतों के अनुरूप सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाने के प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि थुरल में 100 बिस्तरों के अस्पताल  की जरूरत थी, उसके अनुरूप अस्पताल को स्तरोन्नत किया गया और 20 करोड़ से अतिरिक्त भवन बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय की सभी मांगो को भी चरणबद्ध पूरा किया जायेगा।
     
उन्होंने  सांस्कृतिक प्रस्तुतियों की सराहना करते हुए महाविद्यालय सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए 21 हजार देने की घोषणा की।  इस अवसर उन्होंने महाविद्यालय की स्मारिका न्यूगल धारा और वार्षिक रिपोर्ट  का विमोचन किया।
   
महाविद्यालय के प्रधानाचार्य  अनिल आज़ाद ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और महाविद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की।
     
कार्यक्रम में सुलाह मण्डल अध्यक्ष देश राज शर्मा, महामन्त्री विपिन जम्वाल,  ज़िला परिषद सदस्य राजेश धीमान, बीडीसी के उपाध्यक्ष राजेश मेहता, बीडीसी सदस्य सपना कटोच, प्रधान थुरल थुरल बन्दना,  देश राज डोगरा, आंचल राणा, डॉ अंतरिक्ष सूद,  एसडीएम धीरा आशीष शर्मा, अधिशाषी अभियन्ता मनीश सहगल और अनिल पूरी, महाविधालय के प्राध्यापक, छात्र, विभिन्न विभागों के अधिकारी और गणमान्य लोग उपस्थित रहे।