आजादी का अमृत महोत्सव के थीम पर तीन दिवसीय चित्र प्रदर्शनी का उपायुक्त ने किया शुभांरम्भ

अमृतसर, (  राहुल सोनी   )  भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा देश भर में "आजादी का अमृत महोत्सव" के थीम पर विभिन्न स्थानों पर अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है । इसी कड़ी में मंत्रालय के तहत क्षेत्रीय आऊटरीच ब्यूरो की अमृतसर इकाई द्वारा तीन दिवसीय चित्र प्रदर्शनी अमृतसर के टाऊन हॉल में लगाई गई है । इस प्रदर्शनी में स्वतंत्रता संग्राम, स्वतंत्रता से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं और ऐतिहासिक स्थानों को चित्रों के माध्यम से दर्शाया गया है I अृमतसर के जि़ला उपायुक्त गुरप्रीत सिंह खैहरा ने आज इसका शुभांरभ किया । इस अवसर पर एस.डी.एम  अर्शदीप सिंह भी मौजूद रहे ।      
 
अपने संबोधन में श्री खैहरा ने कहा कि देश की आजादी में पंजाबियों का बहुमूल्य योगदान है, जिसे कभी बुलाया नहीं जा सकता । उन्होंने बताया कि नई पीढ़ी को अपनी विरासत व कुर्बानियों के बारे में बताना बहुत जरूरी है । उन्होंने कहा कि इसमें समय-समय पर करवाये जाने वाले ऐसे कार्यक्रमों की अहम भूमिका होती है । एस.डी.एम अर्शदीप सिंह ने भी चित्र प्रदर्शनी की प्रशंसा करते हुए इसे एक अच्छा प्रयास बताया ।
 
ब्यूरो के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी गुरमीत सिंह ने कहा कि  प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी के आह्वान के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा देश भर में "आजादी का अमृत महोत्सव" के थीम पर चित्र प्रदर्शनियों एवं अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है ।उन्होंने कहा कि देशभर में इस वर्ष मार्च महीने में शुरू हुए कार्यक्रमों की श्रृंखला में 75 सप्ताह की यात्रा तय करने के बाद यह कार्यक्रम सम्पन्न होंगे ।
 
इस अवसर पर बच्चों के लेख और भाषण प्रतियोगिताएं भी करवाई गयीं, जिसमें स्कूली बच्चों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया । मंत्रालय के इस प्रयास की सराहना करते हुए बच्चों ने कहा कि ऐसे कार्यक्रम भविष्य में भी आयोजित किये जाने चाहियें ताकि युवा पीढ़ी को अपनी संस्कृति से जोड़ कर रखा जा सके ।
 
चित्र प्रदर्शनी के कल दूसरे दिन  नगर निगम अमृतसर के आयुक्त मलविन्द्र सिंह जग्गी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे । इसके अलावा सुबह साढ़े छ: बजे "फिट इंडिया फ्रीडम रन" का आयोजन भी किया जायेगा । यह दौड़ गुरु नानक देव विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार से शुरू होकर इंडिया गेट पर समाप्त होगी । इसे नगर निगम के सहायक आयुक्त संदीप ऋषि  हरी झंडी दिखा कर रवाना करेंगे ।