सिरमौर न्यूज़: उपायुक्त राम कुमार गौतम ने डेमोक्रेसी वैन को झण्डी दिखाकर विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में प्रचार हेतू किया रवाना 

सिरमौर न्यूज़: उपायुक्त राम कुमार गौतम ने डेमोक्रेसी वैन को झण्डी दिखाकर विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में प्रचार हेतू किया रवाना 

नाहन 25 नवम्बर - जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने आज यहां उपायुक्त कार्यालय से भारत निर्वाचन आयोग की डेमोक्रेसी वैन को हरी झण्डी दिखाकर जिला के विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में प्रचार हेतू रवाना किया।

इस बारे में जानकारी देते हुए उपायुक्त ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 10 नवम्बर, 2021 से 9 दिसम्बर, 2021 तक मतदाता सूचीयों का विशेष पुनर्निरीक्षण 2022, नए मतदाताओं को पंजीकरण हेतू तथा फोटो पहचान पत्र में प्रविष्टियों की शुद्वि करने के प्रति जागरूक करने हेतू विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस डेमोक्रेसी वैन के माध्यम से 25 नवम्बर को नाहन विधानसभा क्षेत्र, 26 को पांवटा साहिब, 27 को शिलाई, 28 को रेणुका जी व 29 नवम्बर को पच्छाद विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं को पंजीकरण हेतू जागरूक किया जायेगा। इस दौरान यह वैन विभिन्न महाविद्यालयों, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानो, वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं व क्षेत्र के चुन्निदा स्थानों पर जायेगी।

इस अवसर पर तहसीलदार निर्वाचन राजेन्द्र शर्मा, नायब तहसीलदार निर्वाचन गोपी चंद डोगरा, अधीक्षक तेजेन्द्र ठाकुर व निर्वाचन कानूनगो हरीचन्द सहित निर्वाचन विभाग के अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

सिरमौर की तीन पंचायतों की मतदाता सूचियों में संशोधन हेतु संबंधित खंड विकास अधिकारी को पुनरीक्षण प्राधिकारी किया नियुक्त

 

 

नाहन 25 नवम्बर - सिरमौर के विकासखंड पांवटा साहिब की ग्राम पंचायत बद्रीपुर, विकासखंड तिलोरदार की ग्राम पंचायत गुद्दीमानपुर व विकासखंड संगड़ाह की ग्राम पंचायत टिकरी ढसाकना में हाल ही में सामान्य निर्वाचन के बाद आकस्मिक रिक्ति के कारण मतदाता सूचियों में संशोधन किया जाना है जिसके लिए संबंधित खंड विकास अधिकारी को दावे व आपेक्ष प्राप्त करने के लिए पुनरीक्षण प्राधिकारी नियुक्त किया गया है।

इस संबंध में आज एक आदेश जारी करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने बताया कि संबंधित पंचायतों में 29 नवंबर 2021 को निर्वाचक नामावली का प्रारूप का प्रकाशन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, 6 दिसंबर 2021 तक संशोधन प्राधिकारी के समक्ष दावे और आपत्तियां दाखिल करने की अवधि निश्चित की गई है, जबकि 13 दिसंबर तक संशोधन प्राधिकारी द्वारा दावे और आपत्तियां तय करने की अवधि होगी और 20 दिसंबर 2021 तक अपीलकर्ता के समक्ष अपील दायर करने की अवधि सुनिश्चित की गई है। इसी प्राकर, अपीलकर्ता प्राधिकारी द्वारा अपील पर निर्णय लेने की अवधि 24 दिसंबर 2021 तक सुनिश्चित की गई है। निर्वाचन नामावली का अंतिम प्रकाशन 27 दिसंबर 2021 या इससे पूर्व किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि सिरमौर में ग्राम पंचायत बद्रीपुर में प्रधान पद, ग्राम पंचायत गुद्दीमानपुर में ग्राम पंचायत सदस्य वार्ड नंबर 04 और ग्राम पंचायत टिकरी ढसाकना में ग्राम पंचायत सदस्य वार्ड नंबर 05 के पद रिक्त पड़े हैं।

Text 1   Text 2

28 नवम्बर को सिरमौर में आयोजित की जाएगी विशेष ग्राम सभा

कोविड टीकाकरण की दूसरी खुराक का शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति का प्रस्ताव करना होगा पारित

नाहन 25 नवम्बर - सिरमौर में कोविड-19 की दूसरी खुराक का शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के लिए 28 नवम्बर को पंचायतों में विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा। यह आदेश उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने आज जारी किए।

   उपायुक्त ने जानकारी देते हुए बताया कि कोविड-19 की दूसरी खुराक का शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के लिए 21 और 22 नवम्बर, 2021 को पंचायतों में विशेष ग्राम सभा निर्धारित की गई थी। इस संबंध में जहां पर यह लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है उन ग्राम पंचायतों में 28 नवम्बर को प्रस्ताव पारित किया जाएगा कि कोविड-19 की दूसरी खुराक का शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है। 

उन्होंने बताया कि यदि कोई ग्राम पंचायत निर्धारित समय तक यह लक्ष्य हासिल नहीं कर पाए तो उन ग्राम पंचायतों को नवंबर माह में ही शत-प्रतिशत कोविड-19 टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करना होगा तथा उसके उपरान्त ग्राम सभा का आयोजन कर शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति का प्रस्ताव पारित करना होगा।

उपायुक्त ने बताया कि कोविड मद हेतु ग्राम सभाओं में गणपूर्ति की आवश्यकता नहीं होगी। इसके अतिरिक्त अगर, ग्राम सभा में किसी अन्य मद पर चर्चा की जानी हो तो ही गणपूर्ति की आवश्यकता होगी।

उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि ग्राम सभा के दौरान उपस्थित लोगों को कोविड-19 के संबंध में केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा।