देश की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाने में बैंकों की महत्वपूर्ण भूमिका - अनुराग ठाकुर

देश की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाने में बैंकों की महत्वपूर्ण भूमिका - अनुराग ठाकुर


धर्मशाला, 26 जून - यूको बैंक, अचंल कार्यालय, धर्मशाला द्वारा आज होटल धौलाधार में एमएसएमई क्षेत्र के लिए कोविड 19 के दौरान चलाई जा रही राहत योजनाओं के बारे में जन सम्पर्क कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता राज्य मंत्री, वित्त एवं कॉपॉरेट मामले, अनुराग ठाकुर ने की।
    श्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाने में बैंकों की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने केंन्द्र द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं को यूकों बैंक द्वारा सभी ग्राहकों तक पहुंचाने का आग्रह किया और साथ ही बैंकिंग क्षेत्र में बैंकिंग पत्राचार द्वारा निभाई जा रही भूमिका का भी बैंक द्वारा समीक्षा करने के लिए कहा तथा साथ ही दिसम्बर माह में होने वाली बैठक में बैंकिंग पत्राचार और बैंक द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की रिपोर्ट भी प्रस्तृत करने के निर्देश दिए। उन्होंने यूको बैंक के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह एमएसएमई आवेदकों को शीघ्र ऋण उपलब्ध कराने की व्यवस्था करें एवं लम्बित आवेदनों को शीघ्रता से निपटाने का प्रयास करें।
     श्री अनुराग ठाकुर ने भारत सरकार द्वारा आत्मनिर्भर भारत एवं कोविड 19 के दौरान वित्त मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही विभिन्न राहत योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने एमएसएमई क्षेत्र के उद्यमियों को कोविड 19 के दौरान भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करने का आह्वान किया। उन्होंने विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पैंशन योजना,यूको संजीवनी, यूको आरोग्यम, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, पीएम स्वनिधि, एमएमएमई लोन पोर्टल, पीएसबी लोन पोर्टल इत्यादि के बारे में भी बताया और अधिक से अधिक ग्राहकों तक पहुंचाने का आग्रह किया।
      उप महा प्रबन्धक एवं अंचल प्रबन्धक, धर्मशाला हंसराज ठाकुर ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया और मुख्यातिथि को आश्वासन दिया कि यूको बैंक की हिमाचल प्रदेश में कार्यरत शाखाएं वित्त मंत्रालय भारत सरकार द्वारा कोविड 19 के दौरान प्रारम्भ की गई राहत योजनाओं को जरूरतमंद व्यवसाइयों तक शीघ्र पहुंचाने का प्रयास करेगी।
    कार्यक्रम में एमएसएमई ग्राहकों द्वारा कुछ योजनाओं के बारे में पूछताछ भी की गई, जिसकी जानकारी बैंक अधिकारियों द्वारा गा्रहकों को दी गई। ग्राहकों ने यूको बैंक द्वारा दी जा रही ग्राहक सेवा की काफी सराहना की तथा ग्राहकों ने आने वाले समय में भी इसी प्रकार की ग्राहक सेवा देने की अपील की।
    इस कार्यक्रम में यूको बैंक प्रधान कार्यालय कोलकाता से एस.के.सांख्यान, अचंल कार्यालय के उप अंचल प्रमुख सुरेश कुमार, कांगड़ा जिला की यूको बैंक शाखाओं के शाखा प्रबन्धक, बैंक अधिकारी तथा एमएसएमई क्षेत्र के उद्यमी एवं यूको बैंक के ग्राहक भी उपस्थित थे।