लोगों को जागरूक करने के लिए कांगड़ा  जिला प्रशासन ने की अनोखी पहल

पालमपुर, 26 मई : वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए कांगड़ा  जिला प्रशासन ने अनोखी पहल की है। मनोरंजन के पौराणिक तरीके से लोगों को संक्रमण से बचने का ज्ञान बांटा जा रहा है। आज से लगभग 4 से 5 दशक पूर्व जब मनोरंजन का साधन केवल लोक कलाकार हुआ करते थे और फोक मीडिया ही मनोरंजन तथा जानकारी का सबसे सशक्त माध्यम होता था।


ज़िला प्रशासन कांगड़ा ने पहल करते हुए लोक कलाकारों  से  कोरोना संक्रमण के बारे जागरूकता का कार्यक्रम आरम्भ  किया कलाकार गांव-गांव जाकर  लोगों को कर्फ्यू  में ढील के समय कोरोना संक्रमण से बचने के बारे जागरूक कर रहे हैं। गांव के चौक चौराहे, बाजार में एक-एक व्यक्ति को जागरूक करने के लिए जोर-जोर से लोगों को कोरोना से  बचने की सलाह दी जा रही  है। कलाकार लोगों को  डबल मास्क पहनने, एक दूसरे से दूरी रखने, बिना कार्य घरों से नहीं निकलने और खुद भी बचने  तथा अपने परिवार को बचाने की अपील कर रहा है।


उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से कांगड़ा जिला में कोविड-19 को लेकर जागरूकता अभियान आरंभ किया गया है और  जनमानस को जागरूक किया जा रहा है।  इस अभियान को अब शहरों से गांव की ओर मोड़ा गया है।

 

उन्होंने कहा कि जिला कांगड़ा कोरोना संक्रमण के मामले पहले से कम हुये हैं लेकिन अभी भी लोगों को कोविड संक्रमण से बचने के लिए सभी उपाय जारी रखने चाहिये। उन्होंने कहा कि लोगों को विभिन्न माध्यमों से कोविड से बचने के उपाय भी बताए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि संक्रमण से बचने के लिये डबल मास्क पहनना जरूरी है तथा हाथों को बार बार धोना तथा सामाजिक दूरी की अनुपालना भी करना जरूरी है।

 

उन्होंने  लोगों से खांसी, जुकाम, बुखार इत्यादि के लक्षण होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों में टेस्ट करवाने की अपील की ताकि प्रारंभिक स्तर पर ही संक्रमण का पता लगाया जा सके और उसका समय पर उपचार संभव हो सके।